Move to Jagran APP

खतरों के हैं खिलाड़ी तो यह 'फुटपाथ' आपके लिए चैलेंज, एडवेंचर के लिए स्‍पेन में 5 जगह

अगर आप भी खतरों के खिलाड़ी हैं और दुनिया के एडवेंचरस प्‍लेस पर जाना पसंद करते है। ऐसे में स्‍पेन एक बेहतर जगह हो सकती है। यहां पर 'डेल रे पाथ' नाम का एक ऐसा फुटफाथ है, जिस पर चलना बेहद चैलेंजिंग हैं। यहां कमजोर दिल वाले लोगों को आने की परमीशन नहीं होती है। सिर्फ ये फुटफाथ ही नहीं इसके साथ ही यहां कुछ और जगहें हैं, जिन्‍हें लोग खतरनाक जगहों में गिनते हैं। यहां पढ़ें एडवेंचर के लिए स्‍पेन की इन 5 जगहों के बारे में...

By shweta.mishraEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 04:16 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 04:19 PM (IST)
खतरों के हैं खिलाड़ी तो यह 'फुटपाथ' आपके लिए चैलेंज, एडवेंचर के लिए स्‍पेन में 5 जगह
खतरों के हैं खिलाड़ी तो यह 'फुटपाथ' आपके लिए चैलेंज, एडवेंचर के लिए स्‍पेन में 5 जगह

ये रास्‍ता है बहुत रिस्‍की : 
तों में से एक स्‍पेन का डेल रे पाथ दुनिया के खतरनाक रास्‍ता है। जमीन से करीब 330 फीट की ऊंचाई पर बने इस रास्‍ते पर वही लोग जाते हैं, जिन्‍हें एडवेंचर पसंद होता है। 1905 में ग्वाडलहॉर्स नदी पर ये रास्‍ता बनाया गया था। यह रास्‍ता बहुत ही रिस्‍की है। इस सकरें रास्‍ते में एक बार में एक ही व्‍यक्‍ित गुजर सकता है।  

loksabha election banner

बंद कर दिया गया: 

दोबारा निर्माण कार्य कराकर इसको 2015 में शुरू किया गया। साल 2011-2014 के बीच इसे सुधारा गया है। कहा जाता है कि इस रास्‍ते में साल 2001 में करीब 5 पर्यटकों की मौत हो गई थी। इसके बाद वहां के प्रशासन ने इसे बंद करा दिया था। हालांकि अब यहां पर्यटकों की काफी भीड़ होती है। 

 

सीमित विजटर्स आते हैं : 

इस रास्‍ते की सबसे खास बात यह है कि इस पर एक भी कदम गलत रखना यानी कि मौत को गले लगाना है। बावजूद इसके यहां पर टूरिस्‍ट की संख्‍या कम नहीं होती है। यहां पर एक साल में 300,000 विजिटर्स की एक संख्‍या निर्धारित है। वहीं प्रतिदिन सिर्फ यहां 1,100 लोगों को जाने की परमीशन मिलती है। 

 

चट्टान पर बसा गांव : 

इसके अलावा स्पेन का केस्टेलफोलिट डे ला रोका गांव है। यहां गांव बेसाल्ट की एकदम खड़ी और छोटी चट्टान पर बसा है। जमीन से इसकी ऊचांई करीब 50 मीटर है। सबसे खास बात तो यह है कि इस चट्टान पर लोग रहते भी हैं। इस गांव के बाशिंदों को छोड़कर अधिकांश लोगों के माथे पर पसीन आ जाता है।  

 

रिओ तिन्तो नदी : 

स्पेन में एक ऐसी नदी है जिसका पानी लाल रंग का है। दक्षिण-पश्चिमी स्पेन में स्थित रिओ तिन्तो नदी का पानी लाल रंग का दिखने की वजह से लोग इसे खूनी नदी के नाम से भी पुकारते हैं। तेजी से बहते इसके लाल रंग के पानी को देखकर एडवेंचर पसंद लोग तो खुश होते हैं, लेकिन कमजोर दिल वाले डर जाते हैं। 

 

भूतों का रेस्‍टोरेंट : 

स्‍पेन में भूतों का एक रेस्‍टोरेंट भी बना है। इस रेस्‍टोरेंट का नाम ला मासिया एंकांटडा है। यह हांटेड रेस्‍टोरेंट बेहद डरावना बना है। यहां आने वाले ग्राहकों का स्‍वागतभूत-प्रेत ही करते हैं। वे खून से सनी चाकू दिखाकर उन्‍हें डराते हैं। ऐसे में यहां पर कमजोर दिलवाले कम ही जाते हैं। यहां के कर्मचारी ही भूत प्रेत बनते हैं।

ओजारेटा जंगल : 

स्‍पेन का ओजारेटा फॉरेस्‍ट भी यहां के एडवेंचर वाली जगहों में गिना जाता है। यहां से गुजारना हर किसी के वश्‍ा की बात नहीं है। इस जंगल में काफी खूबसूरत और प्राचीन पेड़ हैं, लेकिन ये आम जंगलों से अलग हैं। धुंध से भरे होने के कारण इन पेड़ों का आकार रहस्यमयी आवरण सा नजर आता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.