Move to Jagran APP

टेंशन फ्री ट्रैवल के लिए अपनाएं ये 10 टिप्‍स

इस साल आप अपनी छुट्टियों को टेंशन फ्री रखना चाहते हैं तो इन बातों को हमेशा याद रखें। ताकि बाद में पछतावा न हो।

By Sakhi UserEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 06:17 PM (IST)
टेंशन फ्री ट्रैवल के लिए अपनाएं ये 10 टिप्‍स

1. करें सही प्लैनिंग : 

loksabha election banner

छुट्टियों के शुरुआती दिनों में पर्यटन स्थलों पर बहुत ज्य़ादा भीड़ होती है। ऐसी असुविधा से बचने के लिए अपने टिकट की बुकिंग छुट्टियों के दूसरे सप्ताह में कराएं। इससे लौटने के बाद भी आपके पास घर की सफाई, बच्चे के स्कूल की तैयारी और अन्य आवश्यक कार्यों के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।     

2. पैकेज डील का फायदा : 

हर साल ज्य़ादातर एयरलाइंस कंपनियां छह महीने या साल भर पहले टिकट की बुकिंग पर अच्छा डिस्काउंट देती हैं। इससे पैसों की बचत हो जाती है, जिनका इस्तेमाल अन्य ज़रूरतों के लिए किया जा सकता है। होटल की बुकिंग के संबंध में भी यही बात लागू होती है क्योंकि आमतौर पर हॉलिडे सीज़न के लिए ऐसी जगहों की बुकिंग काफी पहले से शुरू हो जाती है और देर होने पर ज्य़ादा पैसे खर्च करके भी लोगों को अच्छे होटल में जगह नहीं मिल पाती। इसलिए टिकट की बुकिंग बहुत सोच-समझकर कराएं।     

3. कनेक्टिंग के बजाय नॉन स्टॉप फ्लाइट : 

अगर आप बच्चों और बुज़ुर्गों के साथ घूमने जा रहे हैं तो एयरपोर्ट पर देर तक इंतज़ार करने की परेशानियों से बचने के लिए कनेक्टिंग के बजाय हमेशा नॉन स्टॉप फ्लाइट की टिकट बुक कराएं।   

4. कम सामान, सुखद यात्रा : 

पैकिंग करते समय आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि सामान कम से कम हो। कपड़ों की मैचिंग की वजह से ट्रैवल बैग का वज़न बढ़ जाता है। इस समस्या से बचने के लिए अपने साथ केवल ब्लैक या ब्लू कलर की दो जींस रखें, जिन्हें आप किसी भी लाइट कलर की शर्ट या टॉप के साथ पहन सकती हैं।  

5. सूचनाओं से रहें अपडेट : 

टिकट पर दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें। कई बार ज़रा सी असावधानी की वजह से लोगों की ट्रेन या फ्लाइट मिस हो जाती है। कुछ लोग इस बात पर ध्यान देना भूल जाते हैं कि रात 12 बजे के बाद कैलेंडर की डेट बदल जाती है। 

 

6. डेस्टिनेशन की जानकारी : 

विदेश यात्रा के संबंध में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप जहां जा रहे हैं, वहां की संस्कृति, करेंसी एक्सचेंज रेट, मौसम, ठहरने की व्यवस्था और खानपान की सुविधाओं के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।              


7. कहीं देर न हो जाए : 

ट्रैफिक जाम जैसी आकस्मिक समस्याओं से बचने के लिए हमेशा घर से अतिरिक्त समय लेकर निकलें।    

 

8. अनावश्यक शॉपिंग से बचें : 

ऐसी जगहों पर दुकानदार पर्यटकों से मनमानी कीमत वसूलते हैं। इसलिए अनावश्यक चीज़ें खरीदने से बचें। अगर गिफ्ट देने के लिए कोई सामान ख्ररीदना ज़रूरी हो तो कुछ ऐसी हलकी-फुलकी चीज़ें ख्ररीदें जिन्हें साथ ले जाने में कठिनाई न हो।   

9. खानपान में सावधानी : 

यात्रा के दौरान उन चीज़ों के नाम हमेशा याद रखें, जिन्हें खाने से आपको एलर्जी हो सकती है। सी फूड से भी कुछ लोगों को ऐसी समस्या होती है। इसलिए पहली बार ऐसी कोई भी नई चीज़ ट्राई न करें। 

 

10. चेकलिस्ट तैयार करें : 

एक छोटी सी चेकलिस्ट बनाएं, जिसमें टिकट, क्रेडिट कार्ड, आइडी प्रूफ, पासपोर्ट से लेकर, कपड़ों और ज़रूरी दवाओं आदि के भी नाम दर्ज होने चाहिए। फिर उसी लिस्ट से साथ ले जाने वाली चीज़ों का मिलान कर लें। अगर किसी ज़रूरी सामान की पैकिंग छूट गई हो तो उसे तुरंत पैक कर लें। यात्रा के दौरान हमेशा खुश और तनावमुक्त रहें। हैप्पी जर्नी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.