Move to Jagran APP

गर्मियों के टॉप 10 कूल टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन, जहां नहीं लगता वीजा

दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं, जहां जाने का मन आपका भी करता होगा। विदेश यात्रा के लिए आमतौर पर पासपोर्ट और वीजा की जरूरत पड़ती है लेकिन याद रखिए...हर जगह नहीं। जी हां आज हम आपको ऐसे ही कुछ खूबसूरत देशों के बारे में बताएंगे। जहां जाने के लिए बस किराए का इंतजाम करना होगा, क्‍योंकि यहां आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 11:41 AM (IST)
गर्मियों के टॉप 10 कूल टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन, जहां नहीं लगता वीजा
गर्मियों के टॉप 10 कूल टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन, जहां नहीं लगता वीजा

 1. भूटान :

loksabha election banner

भारत के पड़ोसी देश भूटान जाने के लिए आपको वीजा की आवश्‍यकता नहीं है। पासपोर्ट लीजिए और सीधे भूटान की सैर कर आइए। पहाड़ों के बीच बसा भूटान देश प्रकृति के काफी करीब है। पर्यावरण प्रेमियों के लिए यह जगह कुछ खास ही है। भूटान में कई फेमस मंदिर हैं। इसके अलावा रिवर राफ्टिंग के लिए मो चु जा सकते हैं। यहां का क्‍लॉक टॉवर स्‍केवयर भी काफी फेमस है। वहीं कुला कांगरी भी देखने लायक है।

 

2. हांग कांग :

चीन के टेरिटरी में आना वाले छोटा सा देश हांगकांग टूरिस्‍टों का फेवरेट स्‍पॉट है। समुद्री किनारे पर स्‍थित होने के कारण यहां के बीचेस भी काफी फेमस हैं। लोग दूर-दूर से यहां घूमने आते हैं। यहां का डिज्‍नीलैंड विश्‍व प्रसिद्ध है। हांगकांग के फेमस टूरिस्‍ट स्‍पॉट की बात करें तो विक्‍टोरिया पीक, ओशियन पार्क, हैप्‍पी वैली रेसकोर्स काफी प्रसिद्ध है। यहां के लामा आईलैंड में लोग सी-फूड, हाइकिंग, बीचेस, साइक्‍िलिंग और फिशिंग का मजा लेने आते हैं। 

 

3. जमैका :

कैरेबियाई देश जमैका की अपनी अलग पहचान है। चारों तरफ समुद्र से घिरा हुए इस देश में आने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां के रिवर फॉज और बीचेस काफी फेमस हैं। जमैका में डोल्‍फिन कोव नाम का मरीन पार्क आपको काफी आकर्षित करेगा। वहीं डॉक्‍टर केव बीच क्‍लब में भी लोगों की भारी भीड़ बनी रहती है। 

 

4. मकाऊ :

चीन के पास स्‍थित छोटा सा देश मकाऊ अपने यहां के कैसीनो और मॉल्‍स के लिए प्रसिद्ध है। यहां काफी संख्‍या में टूरिस्‍ट आते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने का मन बनाए हैं, तो बिना वीजा के मकाऊ की सैर कर सकते हैं।यहां पर मकाऊ टॉवर, लाइटहाउस, सेंट डॉमिनिक चर्च, फ्लोरा गार्डेन और मंदारिन हाउस फेमस लैंडमार्क हैं। मकाऊ घूमने आते हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

 

5. समोआ :

समोआ एक छोटा सा आईलैंड है जो काफी खूबसूरत है। यहां पर जंगल ज्‍यादा हैं साथ ही चारों तरफ समुद्र होने के कारण यहां बीचेस काफी चर्चित हैं। माउंट क्‍लाइंबिंग के लिए यहां का वेई पहाड़ काफी फेमस है। वहीं उपोलू बीच पर आप वॉटरफॉल और सर्फिंग का आनंद ले सकते हैं। आपको प्रकृति से गहरा लगाव है तो समोआ की ट्रिप प्‍लॉन कर सकते हैं।

 

6. टर्क्‍स आईलैंड :

ब्रिटिश टेरिटिरी में आने वाला Turks and Caicos Islands काफी खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां के बीच, लग्‍जरी रिसोर्ट, शॉप और रेस्‍टोरेंट काफी प्रसिद्ध हैं। 

 

7. त्रिनिदाद और टोबैगो :

कैरेबियाई देश त्रिनिदाद और टोबैगो अपने यहां के फॉरेस्‍ट रिजर्व के लिए फेमस है। इसके अलावा यहां के बीचेस भी विश्‍व प्रसिद्ध हैं। यहां का ऐसा राइट नेचर पार्क, पिच लेक, इंपरर वैली जू और पिजन प्‍वॉइंट घूमने के लिए सबसे बेस्‍ट जगह है।

 

8. सेचेल्‍स :

ईस्‍ट अफ्रीका का यह देश नेशनल पार्क, माउंटेन रेनफॉरेस्‍ट और बीचेज के लिए जाना जाता है। अगर आप घूमने के लिए नई जगह की तलाश कर रहे हैं, तो इस देश की सैर कर सकते हैं।

 

9. सेंट किट्स :

सेंट किट्स एंड नेविस भी कैरेबियाई देश है। यहां पर पहाड़, झरने और बीचेस काफी पॉपुलर हैं। यहां का ब्रिमस्‍टोन हिल, माउंट लियामुगा, फ्राइगेट बे काफी प्रसिद्ध हैं। वहीं इंडीपेंडेंस स्‍क्‍वॉयर हिस्‍टोरिकल स्‍पॉट है। 

 

10. नियू आईलैंड :

साउथ पैसेफिक ओसियन में स्‍थित छोटा सा आईलैंड काफी खूबसूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.