Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 29,2015
  •  Kesari sweet

    केसरी मिठाई

    विधि :

    भारी तली के बर्तन में दूध को आंच पर रखें। एक उबाल आने पर उसमें नींबू का रस व चीनी डालें। दूध फट जाए तो उसे अच्छी तरह छान लें । अब केसर मिलाएं और फटे दूध को तब तक गैस पर धीमी आंच पर चलाएं जब तक की उसका बचा हुआ पानी सूख नहीं जाता, फिर उसको अच्छी तरह फेंटें। किशमिश और कटे हुए काजू मिलाएं। 20 मिनट बाद फ्रिज में रखें। केसर और किशमिश से सजाकर ठंडा परोसें।

    और पढ़ें »
  •  Achari Paneer

    अचारी पनीर

    विधि :

    अचारी मॅरीनेड के लिए:

    दही, हरीमिर्च का आचार और लहसुन को मिक्सर में डालकर मुलायम पेस्ट बना लीजिए। एक बाउल में निकालकर एक तरफ रख दीजिए। शेष बची सारी सामग्री को ब्लैंडर में डालकर दरदरा पीस लीजिए। दरदरे पिसे पाउडर और दही के पेस्ट को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। एक तरफ रख दीजिए। अब कड़ाही में तेल डालकर उसमें सारे सामग्री को मिला लें थोड़ी देर पकाने के बाद उसमें पनीर के टुकड़ों को डाल दीजिए और फिर थोड़ी देर पकने दें उसके बाद उसे किसी बाउल में निकाल लीजिए, हो गया आपका अचारी पनीर तैयार। आप इसे पराठा, पूरी या फिर चावल के साथ भी खाने का मजा लें सकते हैं।

    सुझाव

    यदि आपके पास हरीमिर्च का आचार नही है तो इस व्यंजन को बनाने के लिए आप किसी भी अन्य अपने मनपसंद अचार का प्रयोग कर सकते हैं।

    और पढ़ें »
  •  Mint puri

    पुदीना पूरी

    विधि :

    पुदीने की पत्तियों को धोकर बारीक काट लें। पुदीना की पूड़ी बनाने के लिए सबसे पहले गेंहू के आटे को एक बड़े बाउल में छानकर निकाल लें और छने हुए आटे में कटी हुई पुदीना की पत्तियां, अजवाइन, जीरा, बेकिंग सोडा, कटी हुई हरी मिर्च और नमक डालकर थोड़े-थोड़े पानी से कड़ा पूड़ी जैसा आटा गूंध लें और अब आटे को ढककर करीब 10 मिनट के लिए रख दें।

    इसके बाद गैस पर कड़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें। आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और अब प्रत्येक लोई को गोल पूड़ी के आकार में बेल लें।

    जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब एक- एक पूड़ी को गरम तेल में डालकर दोनों तरफ पलट कर डीप फ्राई करके नैपकीन पेपर पर निकाल लें, इसी तरह से सभी पुदीना पूडिय़ों को तलकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट पुदीना की पूड़ी बनकर तैयार हो गयी है। अब आप इसे आलू की सब्जी या फिर दही और आचार के साथ खा सकते हैं।

    और पढ़ें »
  •  Fresh Green Salad

    फ्रेश ग्रीन सलाद

    विधि :

    सभी सामग्री को एक बाउल में डालकर मिला लें, ड्रेसिंग डालकर हल्के हाथों मिलायें और फिर तुरंत परोसें।

    और पढ़ें »
  •  chili garlic sauce recipe

    चिली गार्लिक सॉस

    विधि :

    एक पैन में तेल डालकर गर्म करें और लहसुन डालकर अच्छी तरह भूनें। साबुत लाल मिर्च को उबाल कर प्यूरी बना लें। फिर लहसुन वाले पैन में डालें और भूनें। टोमैटो केचअप और टोमैटो प्यूरी डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं। फिर विनेगर, चीनी और नमक मिलाएं। तब तक पकाएं जब तक कि तेल न छोड़ दे। ठंडा करके सर्व करें।

    ]]>

    और पढ़ें »

प्रियंका चोपड़ा की पसंद दाल मक्खनी

विधि : राजमा और दालों को बीनकर धो लें। रातभर के लिए पानी में भिगो दें। भीगी हुई दाल में लगभग डेढ़ लीटर पानी डालें और नमक डालकर आंच पर रख दें। एक उबाल दें और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि दाल गल न जाए और दो तिहाई पानी रह जाए। अब एक पैन में आधा म...

और पढ़ें

 cucumber chila

खीरे का चीला

विधि : 1. खीरा छीलकर कस लें, हल्के हाथ से दबा थोड़ा पानी निकाल लें। 2. टमाटर को खौलते पानी में दो-तीन मिनट रखकर निकालकर छिलका उतारकर रस निकाल लें व छान लें। 3. धनिया, अदरक व हरी मिर्च मिलाकर पीस लें। करी पत्ता महीन काट लें। 4. बेसन में तेल छोड़ बा...

और पढ़ें

 corn chat

भुट्टे की चाट

विधि : -भुट्टे में जीरा, गरम मसाला, काला नमक, चीनी, नमक, अदरक और हरी मिर्च डाल दें। -125 ग्राम पानी में इमली भिगोकर छानकर डालें। -घी में राई और करी पत्ते का छौंक देकर भुट्टे छौंक दें। पांच मिनट तक भूनकर उतार लें। इमली का पानी और हरा धनिया महीन काटक...

और पढ़ें

साबूदाना पायसम

विधि : 1. एक फ्राइंग पैन में घी डालकर गर्म करें। 2. काजू व किशमिश डालकर सुनहरा करें। अलग रखें। 3. एक पैन में 1 लीटर पानी उबालें। जब पानी खौलने लगे तब साबूदाना डाल कर पकाएं। जब साबूदाना पक जाए तब गुड़ डालकर अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं। 4. गुड़...

और पढ़ें