Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2015
  •  Spinach and Baby Corn Soup

    टेस्टी और हेल्दी पालक बेबी कार्न सूप

    विधि :

    पानी में पालक डालकर गलने तक पकाएं, फिर आंच धीमी करके थोड़े से पानी में कार्नफ्लोर घोल कर मिलाएं , सोया सॉस, नमक, काली मिर्च, अजीनोमोटो डालकर जल्दी-जल्दी चलायें और फिर विनेगर मिलाकर गरम सर्व करें, लीजिए तैयार हो गया आपका स्वादिष्ट और हेल्दी पालक बेबी कार्न सूप। इस विधि को और अच्छे से जानने के लिए देखिए ये वीडियो।

    और पढ़ें »
  •  Sprouts Oondhiyu

    स्प्राउट्स उंधियू

    विधि :

    सबसे पहले हम एक बर्तन में गरम पानी करेगें फिर उसमें स्प्राउट्स को रख देगें ताकि वो थोड़ा सा पक जाएं। ध्यान रहें स्प्राउट्स को थोड़ा ही पकाना है। उसके बाद दूसरे तरफ एक कड़ाही में तीन चम्मच तेल डाल देंगे और फिर जब वो गरम हो जाएं तो, सबसे पहले उसमें हींग और अजवायन डालेंगे, उसको थोड़ी देर भुनने के बाद उसमें हरा धनिया का पेस्ट डाल कर थोड़ी देर भूनेंगे, उसके बाद उसमें स्वादानुसार नमक डालेंगे, अब उसमें अंकुरित मूंग डालेंगे, उसे अच्छी तरह चलाएंगे, फिर उसमें एक चम्मच दूध डालेंगे और उसको थोड़ी देर पकाएंगे।

    अब उसे एक बाउल में निकाल लेंगे और उसके उपर कसा हुआ नारियल डालेंगे। लीजिए तैयार हो गया आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक स्प्राउट्स उंधियू। इस विधि को और अच्छी तरह से जानने के लिए देखिए ये वीडियो।

    और पढ़ें »
  •  Hari Chila Roti

    स्वादिष्ट हरी चीला रोटी

    विधि :

    पहले आटे को एक बाउल में लेकर उसमें थोड़ा नमक और तेल डाल दें। उसके बाद उसे अच्छी तरह गूथ लें, फिर उसको छोटे-छोटे आकार में बेल लें।

    अब चीले के सामग्री को एक अलग बाउल में घोल लें, ध्यान रहे पेस्ट ज्यादा पतला न हो।

    एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें, आटे को लेकर छोटी सी रोटी बना ले, तवे पर रोटी डालने के कुछ देर बाद उसपर चीले का घोल डाले। फिर अच्छी तरह उसमें हल्का तेल डाल कर सेक लें। लीजिए तैयार हो गया आपका स्वादिष्ट हरी चीला रोटी। इस विधि को और अच्छे से जानने के लिए देखिए इस वीडियो को ।

    और पढ़ें »
  •  Kalakand

    झटपट बनाएं 'कलाकंद'

    विधि :

    एक बर्तन में पनीर, मिल्क पावडर, शक्कर, मलाई, आधा चम्मच इलायची पाउडर का मिश्रण तैयार कर उसी हल्की आंच पर रख दें। उसके बाद 20-25 मिनट तक मिश्रण के गाढ़ा होने तक हिलाते रहें।

    अब उसे डिश में ले लें। ठंडा होने पर उसे बरफी के आकार में काटें, बाद में बादाम के लंबे कटे बारीक टुकड़ों से इसे सजाएं। लीजिए हो गया तैयार आपका कलाकंद। इसे और अच्छी तरह बनाने के लिए देखें इस वीडियो को ।

    और पढ़ें »
  •  Dhokla

    ढोकला

    विधि :

    एक कटोरे में बेसन और दही डालकर अछी तरह से मिला ले ।

    इसमें 1/4 कप (1 कप = 240 मिली लीटर) पानी, 1 बड़ा चम्मच तेल, नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाये।

    अब इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और 1 चम्मच चीनी डाले और मिलाये। अब एक चम्मच फ्रूट साल्ट (एनो इन इंडिया) को बेसन के घोल में डाले और अच्छे से 1 मिनट तक मिलाये ।

    ढोकले का बर्तन तैयार करें

    एक एल्युमीनियम का बर्तन ले और इसकी अन्दर की सतह पर अच्छे से तेल लगाए। इससे बेसन का घोल बर्तन से चिपकेगा नहीं। इससे बेसन का घोल बहुत फूल जायेगा । अब इससे एल्युमीनियम के बर्तन में डाले एक कुकर को पानी से 25त्न भरे । इसमें एक छोटी कटोरी पानी में डूबा कर उलटी रखे । एल्युमीनियम के बर्तन को इस कटोरी के ऊपर रखे और कुकर का ढक्कन बंद कर दे । ध्यान रहे के कुकर की सिटी को निकल दे ।आंच को तेज पर रखे और 25 मिनट के लिए इसे पकने दे। 25 मिनट में आपका ढोकला बन जाएगा।

    अब स्टोव को बंद केर दे ।ढोकले को एक प्लेट में निकाल लें। चाकू की मदद से बर्तन के किनारे ढोकले से अलग कर ले। इसे छोटे टुकडों में काट लें।

    ढोकले में तड़का

    एक बर्तन में 1/2 बड़ा चम्मच तेल गरम करें। इसमें सरसों डाले और सरसों के चटकने के बाद करी पत्ता और हरी मिर्च (लम्बी कटी हुई) डाले। स्टोव को सबसे कम आंच पर रखे । अब एक कप (1 कप = 240 मिली लीटर) पानी, 1/2 चम्मच चीनी और धनिया डालकर तेज आंच पर 3 मिनट तक पकाएं। 3 मिनट बाद स्टोव बंद कर दे और तड़के को ढोकले पर अच्छे से फैलाकर डाल दें। ढोकला परोसने के लिए बिलकुल तैयार है, पर अगर आप ढोकले को 10 मिनट के लिए छोड़ देगें तो तड़का हर टुकड़े में पहुचेगा और उसे नमी प्रदान करेगा। जिससे वो खाने में काफी अच्छा लगेगा।

    इस विधि को और अच्छे से समझने के लिए इस वीडियो को देखें।

    और पढ़ें »

प्रियंका चोपड़ा की पसंद दाल मक्खनी

विधि : राजमा और दालों को बीनकर धो लें। रातभर के लिए पानी में भिगो दें। भीगी हुई दाल में लगभग डेढ़ लीटर पानी डालें और नमक डालकर आंच पर रख दें। एक उबाल दें और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि दाल गल न जाए और दो तिहाई पानी रह जाए। अब एक पैन में आधा म...

और पढ़ें

 cucumber chila

खीरे का चीला

विधि : 1. खीरा छीलकर कस लें, हल्के हाथ से दबा थोड़ा पानी निकाल लें। 2. टमाटर को खौलते पानी में दो-तीन मिनट रखकर निकालकर छिलका उतारकर रस निकाल लें व छान लें। 3. धनिया, अदरक व हरी मिर्च मिलाकर पीस लें। करी पत्ता महीन काट लें। 4. बेसन में तेल छोड़ बा...

और पढ़ें

 steam Dahi Vada

भाप में पके दही बडे़

विधि : दोनों दालों को अच्छे से धो लें। फिर इन्हें साफ पानी में 4 घंटों के लिए भिगो दें। भीगने के बाद इनसे अतिरिक्त पानी निकालकर दालों को दरदरा पीस लें और एक बर्तन में निकाल लें। इडली स्टैंड को तेल लगकर चिकना कर लें और कूकर में 2 गिलास पानी डाल कर गर...

और पढ़ें

साबूदाना पायसम

विधि : 1. एक फ्राइंग पैन में घी डालकर गर्म करें। 2. काजू व किशमिश डालकर सुनहरा करें। अलग रखें। 3. एक पैन में 1 लीटर पानी उबालें। जब पानी खौलने लगे तब साबूदाना डाल कर पकाएं। जब साबूदाना पक जाए तब गुड़ डालकर अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं। 4. गुड़...

और पढ़ें