Move to Jagran APP

इन उपाय से आपका बच्चा रहेगा स्वस्थ और बुरी नजर से दूर

कई बार बच्चे बुरी नजर लग जाने से अंदर से काफी परेशान हो जाते हैं। इन उपाय के जरिए आप उन्हें रख सकते हैं इन बुरी नजरों से दूर।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 10:39 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 11:31 AM (IST)
इन उपाय से आपका बच्चा रहेगा स्वस्थ और बुरी नजर से दूर

घर मां अपने बच्चों को बुरी नजर दूर रखने के लिए कई टोटके अपनाती है। इन सब के बावजूद बच्चे को नजर लग जाती है जिससे बच्चा अंदरुनी तौर पर काफी परेशान हो जाता है हालांकि बहुत से लोग इसे अंधविश्वास कहते हैं लेकिन जो मानते हैं वो इन खास उफाय के जरिए अपने बच्चे को बुरी नजर से बचा सकते हैं।

loksabha election banner


1- रात को सोते समय बच्चे के सिरहाने उसकी दाहिनी तरफ पानी का एक लोटा या गिलास रखें। इससे सोते समय कुविचार उसके सुषुप्त मस्तिक पर असर नही दे पायें।

2- बच्चे के जगने पर उसके पास जरूर उपस्थित रहें, बच्चा जगने के बाद आपको जितना देखेगा उतना ही वह दिनभर आपकी तस्वीर को अपने दिमाग में रखेगा। अधिक समय तक आपको अपने सामने पाने पर वह कभी आपको अलग नही कर पाएगा और गलती करने पर आपकी ही तस्वीर उसके दिमाग में आकर उसे गलत काम से रोकेगी।

3- खाना किसी ने भी पकाया हो लेकिन परोसना मां को ही चाहिए। बच्चे की रुचि के अनुसार अगर आपके हाथ से परोसा गया है तो वह उसके शरीर में उसी तरह से लगेगा जिस प्रकार से बचपन में मां का दूध लगता है।

4- बच्चे को बाहरी लोगो के अलावा अपनो की भी नजर लगती है। शाम को बच्चा जब बिस्तर पर सोने जाये तो एक पत्थर को बच्चे के ऊपर से ओसारा करने के बाद किसी पानी से धोकर एक नियत स्थान पर रख दें, जिस दिन खतरनाक नजर लगी होगी या कोई बीमारी परेशान करने वाली होगी, वह पत्थर अपने स्थान पर नही मिलेगा अथवा टूटा मिलेगा।

बच्चे की मुस्कान का मां पर होता है कुछ ऐसा असर

बच्चे के आत्मविश्वास को बढ़ाने के ये हैं कारगर उपाय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.