Move to Jagran APP

अमेजिंग किड्स रुम आइडियाज, क्या आप भी रहना चाहेंगे इन घरों में

घर पर बच्चों का लिविंग स्पेस उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना घर का अन्य कोना। क्योंकि अपने आस पास के माहौल से भी वे काफी कुछ सीखते हैं। तो क्यों न उनके इंट्रेस्ट और उनके सपनों जैसा उनका लिविंग स्पेस भी बनाया जाए। पेश हैं ऐसे ही कुछ आइडियाज।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 01:54 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 04:23 PM (IST)
अमेजिंग किड्स रुम आइडियाज, क्या आप भी रहना चाहेंगे इन घरों में

अक्सर हम अपने घर पर बच्चों के कमरे की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। हम घर के सारे कॉर्नर के सजावट को लेकर कंसर्न रहते है लेकिन किड्स कॉर्नर की तरफ शायद ही हमारा ध्यान जाता है। उनके रहने का स्थान ऐसा होना चाहिए जहां रहकर वे खुद को डिस्कवर कर सकें , कुछ सीख सकें और खुद को ज्यादा से ज्यादा एक्स्प्लोर कर सकें। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए उनके कमरे या उनके लिविंग स्पेस को डेकोरेट करना चाहिए।
बच्चे के आस पास का माहौल भी उनके विकास में महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि पेरेंट्स हमेशा बच्चों के कंफ्रटेबलिटी और उनके फन को ध्यान में रखकर उनके कमरे की डिजाइन करें। बच्चों के कमरे की थीम को हमेशा वाइब्रेंट, ब्राइट और कलरफुल रखने की कोशिश करें जहां रहकर वे आनंद का अनुभव कर सकें। यहां कुछ ऐसे ही डिजाइन्स दिये जा रहे हैं जिससे आप आइडियाज ले सकते हैं। हो सकता है उनमें से कुछ सभी बच्चों के लिए सेफ साबित नहीं हो सकते हैं लेकिन आपके पास यहां काफी सारे ऑप्शंस होंगे। तो कौन सा डिजाइन आप अपने बच्चे के लिए पसंद करना चाहेंगे।

loksabha election banner


पाइरेट शिप रुम


इसमें शिपनुमा आकार का एक कमरा होता है जो घर की छत से लटका होता है। यहां तक जाने का रास्ता एक लकड़ी के बने पुल से होकर गुजरता है। इस प्रकार के कमरे जिज्ञासु और डेयरिंग प्रवृत्ति के बच्चों के लिए सही साबित हो सकता है साथ ही जो एडवेंचर पसंद करते हैं।
सीक्रेट क्रॉनिकल्स ऑफ नॉर्निया रुम


इसमें आलमीरानुमा एक कमरा होता है जो बाहर से आलमीरा के जैसा प्रतीत होता होता है लेकिन खुलने पर अंदर की तरफ एक कमरा होता है।
स्पेसशिप कैप्टन्स कन्सोल


इस प्रकार के घर का आकार स्पेसशिप के जैसा होता है इसमें बच्चे अपनेआप को स्पेसशिप के कैप्टन जैसा अनुभव कर सकते हैं। जो उन्हे बहुत आनंद देने वाला होगा।
ट्री हाउस बेडरुम


इस तरह के घर में बच्चों का कमरा पेड़ की टहनी से मजबूती से लटका होता है। जो पूरी तरह से लकड़ी का बना होता है। ऐसे घरों में उन्हें उंचाई पर भी सर्दी लगने की कोई गुंजाईश नहीं होगी। उपर कमरे तक पहुंचने के लिए एक सीढींनुमा रास्ता होता है।
घर के अंदर में घर


इस प्रकार के घर में दीवार के अंदर में कमरे बने होते हैं। जो उन्हें बहुत ही सेफ फील कराता है।
फेयरीटेल नर्सरी


अब अपने बच्चों को फेयरीटेल की कहानियां सिर्फ सुनायें नहीं उन्हें फील भी करायें। उन्हें इस फेयरीटेल की कहानियों जैसा कमरा दें और उन्हें सपनों की दुनिया का एहसास करायें।
शिप कैप्टन बेडरुम


इसमें कमरे की छत को शिप के आकार का बनाया जाता है जिसे लकड़ी की सीढीयों से अटैच कर दिया जाता है। जो छत में बने शिपनुमा आकार के कमरे की ओर ले जाता है।
सर्कस बेडरुम


इस तरह के कमरे में बच्चे के कमरे को सर्कस के सामानों से सजा सकते हैं जिससे उनकी लाइफ में और भी ज्यादा फन जुड़ जायेंगे और वे काफी मस्ती करेंगे।
प्रिंसेस कैरीज और बेडरुम


इसमें बग्घीनुमा आकार का एक कमरा होता है जिसमें पहिये भी लगे होते हैं। ये आपके प्रिंसेस जैसी बेटी के लिए परफेक्ट लिविंग स्पेस साबित हो सकता है।
कार रेसट्रैक के आकार में बना बेडरुम


इस तरह के कमरे में बेड कारनुमा आकार का बना होता है जिसमें ऐसा प्रतीत होता है कि ये कार रेस का कोई ट्रैक है।
समुद्र के बीचोंबीच बने द्वीप पर बना हुआ घर


इस प्रकार के कमरे में कमरे के चारों तरफ की वॉल को नीले रंग के समुद्री रंग में रंग दिया जाता है जिसपर तरह-तरह की फिश ड्राइंग की होती है। बीच में शिप के आकार का एक बेड होता है जो समुद्र के बीचोंबीच होने का एहसास कराता है।

source- (boredpanda)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.