Move to Jagran APP

वीडियो गेम्स मचाएंगे धूम

आज के युवाओं में गेम्स को लेकर जबर्दस्त क्रेज है। पढ़ाई के साथ रिलैक्स करना चाहते हैं, तो वीडियो गेम भी एक ऑप्शन हो सकता है। आइए, आपको बताते हैं कि वर्ष 2015 में कौन-कौन-से गेम्स दस्तक दे सकते हैं...

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 07 Jan 2015 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jan 2015 03:22 PM (IST)
वीडियो गेम्स मचाएंगे धूम

आज के युवाओं में गेम्स को लेकर जबर्दस्त क्रेज है। पढ़ाई के साथ रिलैक्स करना चाहते हैं, तो वीडियो गेम भी एक ऑप्शन हो सकता है। आइए, आपको बताते हैं कि वर्ष 2015 में कौन-कौन-से गेम्स दस्तक दे सकते हैं...

loksabha election banner

No Man's Sky

अगर आपको साइंस-फिक्शन पसंद है, तो यह गेम आपके लिए ही है। इस अपकमिंग एडवेंचर गेम को ब्रिटेन के हैलो गेम्स ने डेवलप किया है। गेम में आपको नए-नए प्लेनेट, सर्फेस और वहां की लाइफ को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा।?अगर फीचर्स की बात करें, तो इसमें प्लेनेटरी एक्सप्लोरेशन, डीप ओशन, स्पेस बेस्ड बैटल आदि हैं। इसे प्ले करने पर ऐसा लगेगा जैसे आप किसी साइंस-फिक्शन फिल्म का हिस्सा हों। गेम के ग्राफिक्स और एनिमेशन भी उम्दा हैं। ग्रहों के बीच से गुजरते हुए या फिर गोता लगाते हुए और अंतरिक्ष की लड़ाइयों में हिस्सा लेना रोमांचित करेगा। इस गेम के जून 2015 में पीएस 4 पर रिलीज होने की उम्मीद है।

Batman Arkham Knigh

अगर आपको वीडियो गेम्स में एक्शन-एडवेंचर पसंद है, तो कुछ वेट कीजिए। इस साल बैटमैन : अरखम नाइट रिलीज होने जा रहा है।? बैटमैन अरखम नाइट नेक्स्ट जेनरेशन का फेवरेट सुपरहीरो है। खासकर इस गेम में आपको बेहतर ग्राफिक्स, एक्शन-एडवेंचर, मिशन देखने को मिल सकता है। हालांकि, इस सीरीज के गेम्स से यूजर्स की अपक्षाएं भी कुछ ऐसी ही होती हैं। गेम में सुपरहीरो शत्रुओं का नाश करते हुए दिखाई देगा। यह गेम जून 2015 में रिलीज हो सकता है।

Uncharted 4 : A Thief's End

दूसरे फ्रेंचाइजी द्वारा हर साल नए वीडियो गेम रिलीज के विपरीत, सोनी इस फ्लैगशिप सीरीज के गेम्स लंबे अंतराल के बाद पेश करने जा रही है। पिछले गेम अनचार्टेड : गोल्डन अबेयस में पसंदीदा लारा क्रॉफ्ट और नाथन ड्रेक का रोमांच देखने को मिला था। इसके बाद अनचार्टेड : फाइट फॉर फॉच्र्यून कार्ड भी काफी पॉपुलर रहा। नया गेम अनचार्टेड : ए थीफ्स एंड का एक्शन-एडवेंचर काफी पसंद आएगा। गेम के एनिमेशन, ग्राफिक्स भी शानदार हंै। इसे नॉथी डेग ने डेवलप किया है। एक्शन-एडवेंचर सीरीज का यह सीक्वल शानदार साबित हो सकता है। यह गेम 2015 में कभी भी रिलीज हो सकता है।

Halo 5 : Guardians

हेलो सीरीज एक्सबॉक्स का पर्याय बन गया है। इस सीरीज के कुछ गेम्स काफी हिट रहे हैं। इससे पहले रिलीज हुए हेलो 4 की बात करें, तो इसे देखकर लगा कि नए डेवलपर्स अच्छे गेम्स बना सकते हैं, पर यह गेम थोड़ा सपाट लगता है। इसलिए गेम लवर्स का ध्यान अब हेलो 5 : गार्डियंस पर लगा है। इस गेम का पहला सिनेमेटिक ट्रेलर काफी आकर्षक है। यह गेम वर्ष 2015 के अंत तक रिलीज हो सकता है।?

Rogue Star

यह गेम 2015 के शुरुआत में ही रिलीज हो सकता है। यह गेम आईपैड के लिए है। गेम को प्ले करने के दौरान आप स्पेस एक्सप्लोरेशन को एंज्वॉय कर पाएंगे। अगर आपको डेंजरस गेम की बजाय मिक्स गेम पसंद आता है, तो इसमें आपको मिक्स कॉम्बैट, स्मगलिंग, माइनिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे। साथ ही, आप प्लैनेट्स के बीच फ्लाइंग को भी एंज्वॉय कर पाएंगे। मोबाइल गेमर को यह गेम पसंद आ सकता है।

The Witcher 3 : Wild Hunt

इसे पोलिश वीडियो गेम डेवलपर सीडी प्रोजेक्ट रेड डेवलप कर रहा है। यह गेम मई 2015 में रिलीज हो सकता है।?इसे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन पर रिलीज किया जा सकता है। इस सीरीज का यह तीसरा गेम है। इसके पहले द विचर और द विचर 2 : असैसिन ऑफ किंग्स गेम रिलीज हो चुके हैं। ये गेम्स फैैंटेसी नॉवेल्स की सीरीज पर बेस्ड हैं, जिनके ऑथर एंड्रजेज स्पकोव्स्की हैं।?इस गेम में विचर रिविया की स्टोरी है। टै्रलर में इसके ग्राफिक्स और एनिमेशन अच्छे बन पड़े हैं।

Bloodborne

यह डार्क सोल सीरीज की एक्शन गेम है। इस गेम में आपको इस सीरीज के डिमोंस सोल्स और डार्क सोल्स की तरह ही एक्शन दिखेगा, लेकिन ब्लडबोर्न का गेमप्ले थोड़ा अलग है। इस गेम में काम्बैट सीरीज के पहले के गेम्स की तुलना में ज्यादा फास्ट है। गेम में पुराने मिथक शहर यहरनम की कहानी है। इस शहर के बारे में प्रचलित है कि यहां समस्याओं से छुटकारा पाने का गुप्त उपाय है। इस शहर में आप मुसाफिर की तरह खेलते हैं, लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाता है कि इस शहर में ऐसी बीमारी फैली हुई है, जिसने कई लोगों को राक्षस बना दिया है। गेम के वीडियो को देखें, तो ग्राफिक और बैटल के दृश्य शानदार हैं, लेकिन जो कमजोर दिल के लोग होंगे, उन्हें कॉम्बैट के दृश्य थोड़े विचलित कर सकते हैं। यह गेम पीएस4 पर मार्च 2015 में रिलीज हो सकता है।

Metal Gear Solid V :

Phantom Pain

इस अपकमिंग एक्शन एडवेंचर गेम को कोजिमा प्रोडक्शन ने डेवलप किया है। इसके डायरेक्टर और को-राइटर हिडोओ कोजिमा हैं। मेटल गियर सॉलिड 5 : ग्राउंड जीरोज वीडियो गेम को देख कर लगा था कि इस सीरीज के क्रिएटर जीनियस हिडेओ कोजिमा से यूजर्स की क्या अपेक्षाएं हैं।?इस गेम में आपको अलग-अलग दुनिया में घुसने का मौका मिलता है और इस दौरान दुश्मन के गाड्र्स के बचते हुए उसे खत्म करने का मौका भी मुहैया कराता है। इस गेम में आप किसी भी मिशन में किसी भी क्रम के लिए खेल सकते हैं। इस गेम के ग्राफिक्स अच्छे हैं। इसे प्ले करने में मजा आएगा। यह गेम 2015 के मध्य में रिलीज हो सकता है।

बेहतर कौन

टैबलेट या फोन?

गैजेट्स के शौकीन कई ऐसे लोग होंगे, जो स्मार्टफोन या टैबलेट या दोनों का इस्तेमाल कर रहे होंगे, क्योंकि उनके लिए दोनों के प्रयोग अलग-अलग हैं, लेकिन अगर उन्हें दोनों में से कोई एक डिवाइस इस्तेमाल करने का ऑप्शन दिया जाए, तो किसी एक को चुनना शायद आसान नहीं होगा। यह भी संभव है कि आप बेहतरीन स्मार्टफोन और टैबलेट दोनों खरीद सकेें, लेकिन ये इतने सस्ते नहीं होते हैं कि हर कोई दोनों खरीद सकेें। ऐेसे में सवाल यह उठता है कि क्या खरीदें, टैबलेट या फिर स्मार्टफोन? आइए जानें :

-ऐसी कई बातें हैं, जो स्मार्टफोन और टैबलेट में से किसी एक के चुनने के समय ध्यान में रखनी पड़ती हैं। इसमें पहली बात यह है कि कोई डिवाइस हम क्यों ले रहे हैं? स्क्रीन की साइज कितनी होनी चाहिए और इसे लेने में कितना खर्च कर सकते हैं?

-टैबलेट और फोन में सबसे बड़ा अंतर दोनों की स्क्रीन साइज का होता है। लेकिन 7 इंच वाले टैबलेट के मार्केट में अब इतने ही बड़े स्क्रीन वाले फोन ने आकर टैबलेट की यह विशेषता खत्म कर दी है।

-गैजेट का यूज केवल फिल्में देखने, बुक या मैगजीन पढऩे तक ही सीमित रखना चाहते हैं, तो टैबलेट बेहतर रहेगा। छोटी स्क्रीन के स्मार्टफोन में ये सब बेहतर ढंग से विजुअलाइज नहीं होगा, लेकिन म्यूजिक और पोर्टेबिलिटी के लिए स्मार्टफोन ही सही रहते हैं।

-स्मार्टफोन उनके लिए ज्यादा सही है, जो यात्रा में व्यस्त रहते हैं और फंक्शंस के अलावा पोर्टेबिलिटी पर भी ध्यान देते हैं। अब पोर्टेबल टैबलेट भी मार्केट में आ चुके हैं, लेकिन फोन की तरह उन्हें आसानी से जेब में नहीं रखा जा सकता है।

-फोन, टैबलेट से बेहतर मैसेजिंग डिवाइस है। टैबलेट से मैसेज और ई-मेल किया तो जा सकता है, लेकिन अगर आपको ज्यादा मैसेज करना होता है, लगातार ई-मेल चेक करना और भेजना पड़ता है, तो स्मार्टफोन बेहतर रहेगा।

-पिक्चर क्लिक करने के लिहाज से टैबलेट से बेहतर स्मार्टफोन्स हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.