Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 30,2014

जोश

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Mock Practice Test

Mock Practice Test

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 02:47 PM (IST)

1. Name the rescue operation undertaken by Indian Army during Jammu and Kashmir floods that affected the State in September 2014? A. Operation Ganga Prahar B. Operation Megh Rahat C. Operation Surya Hope D. Operation Imda... और पढ़ें »

सीडब्ल्यूआइटी स्कॉलरशिप

CWIT Scholarships

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:36 PM (IST)
        

चाल्र्स-वालेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप (सीडब्ल्यूआइटी) से अर्ली या मिड करियर वाले भारतीयों को यूके में स्टडी करने का मौका मिलता है और इसकी मदद से युवा अपने आर्टिस्टिक, एकेडमिक और प्रोफेशनल एंबिशन को पूरा कर सकते हैं। सीडब्ल्यूआइटी स्कॉलरशिप चार ट्रस्... और पढ़ें »

काउंसलर कॉर्नर

Counselor  Corner

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:29 PM (IST)
        

COMMERCE STREAM से भी बन सकते हैं जर्नलिस्ट मैं किसी कारण रेगुलर पढ़ाई नहीं कर सका और 10वीं प्राइवेट से करना पड़ा। मैं जानना चाहता हूं कि रेगुलर और प्राइवेट का महत्?व एक समान है या नहीं? आनंद सिंह प्राइवेट डिग्री भी हर जगह रेगुलर के बराबर मान्य है, च... और पढ़ें »

क्लाउड ओएस ईजी है ऑपरेटिंग

Cloud OS easy oprating

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:14 PM (IST)
        

क्लाउड कंप्यूटिंग का मतलब होता है इंटरनेट बेस्ड कंंप्यूटिंग, जहां आपका डाटा और सॉफ्टवेयर वेब पर होता है। क्लाउड ऑपरेटिंग सिस्टम को वेब ओएस के नाम से भी जाना जाता है। इस ओएस की मदद से आप ऑफिस वर्क, प्रोजेक्ट की तैयारी आदि डेस्कटॉप की तरह ही कर सकते ह... और पढ़ें »

बचत करने वालों का ही साथ देती हैं लक्ष्मी

Save money

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 01:12 PM (IST)
        

आमतौर पर सभी लोग अपने मकान या ऑफिस को खूब साफ-सुथरा कर, चमका कर रखते हैं ताकि मां लक्ष्मी खुश हों और उनके ऊपर उनकी कृपा बरसती रहे। ऐसा करना बिल्कुल ठीक है, पर दोस्तो, यदि बचत के कुछ अनूठे उपाय कर लें तो आप पर मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहेंगी। कहते ह... और पढ़ें »

साइंस के साथ बढ़ेगा इंडिया

India will grow with Science

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:39 PM (IST)
        

आगामी 5 नवंबर को हमारे मार्स ऑर्बिटर मिशन (मॉम) की लॉन्चिंग के एक साल पूरे हो रहे हैं। भारतीय वैज्ञानिकों ने इस यान को जिस कामयाबी से मंगल की कक्षा में स्थापित कर इतिहास रचा, उससे पूरा देश गौरवान्वित हुआ। मार्स और मून मिशन की कामयाबी ने साइंस और इनोव... और पढ़ें »

जोश ब्लॉग

Josh Blog

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:39 PM (IST)
        

आशा का संचार अवि सिंह जोश प्लस का 15 अक्टूबर का अंक जबर्दस्त था। मेक इन इंडिया पर कवर स्टोरी पढ़ कर उम्मीदें जगी हैं। मुझे सबसे अच्छा ज्ञान कोश लगता है। इससे हमें भरपूर नॉलेज मिलती हैं और हम अप-टु-डेट रहते हैें। जोश टीम को धन्यवाद। मॉसकॉम पर स्टो... और पढ़ें »

Manage your TIME

Manage your TIME

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 12:15 PM (IST)
        

The National Eligibility Test (NET) has been conducted twice a year and through this test, assessment to determine the eligibility for Junior Research Fellowship and Assistant Professor is being carried out. Scheme of Test The Test will be in two se... और पढ़ें »

ऑडियोलॉजिस्ट: हेल्थ स्पेशलिस्ट्स की बढ़ती डिमांड

Audiologists: Rising demand of health Specialists

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:45 AM (IST)
        

रवीन्द्र के बेटे युवराज को स्पष्ट बोलने में दिक्कत होती थी, लेकिन स्पीच थेरेपिस्ट की मदद लेने के बाद बच्चे में काफी इंप्रूवमेंट आया। अब वह खुद को एक्सप्रेस कर पाता है। इंडिया में ऐसे बच्चों और लोगों की संख्या लाखों में है, जो स्पीच लैंग्वेज और हियरिं... और पढ़ें »

सनक से निकलता सक्सेस का रास्ता

Kinks out of the way to success

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:44 AM (IST)
        

स्कूल एग्जाम में उन्हें 1600 में से 1590 नंबर मिले थे। पढ़ाई के समय ही कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर उन्होंने 4200 डॉलर कमा लिए थे। उन्होंने अपने टीचर से कहा था कि मैं 30 साल की उम्र में करोड़पति बनकर दिखाऊंगा और महज 31 साल की उम्र में वह अरबपति बन गये। ऐस... और पढ़ें »

बन सकते हैं साइंस के सिरमौर..

Josh Plus editorial

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:16 AM (IST)
        

मंगल यान को अपने पहले ही प्रयास में मार्स की कक्षा में स्थापित कर भारतीय वैज्ञानिकों ने न सिर्फ दुनिया के विकसित और ताकतवर समझे जाने वाले देशों के समक्ष अपने टैलेंट का लोहा मनवाया, बल्कि इससे भी बड़ी बात तो यह रही कि इसने देश के लोगों खासकर युवाओं और... और पढ़ें »

करियर का मीठा आगाज

Career in baking and pastry making

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:17 PM (IST)
        

दीपावली के त्योहार पर कुछ मीठा न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। पर शुद्धता और स्वाद चाहिए, तो बिस्किट, केक और पेस्ट्री का कोई जवाब नहीं। तेजी से आगे बढ़ती इस इंडस्ट्री में करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो खुद को स्किल बनाकर मिठास के सफर पर आगे बढ़ सकते हैं..... और पढ़ें »

एलईडी से रोशन करें अपना फ्यूचर

Bright career in LED lights

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:36 AM (IST)
        

एलईडी लाइट रिपेयर टेक्निशियन के रूप में आप एलईडी कारखानों में नौकरी पा सकते हैं। इसके तहत एलईडी लाइट टेस्टिंग और क्वालिटी एश्योरेंस का कार्य करना होता है। एलईडी लाइट रिपेयर टेक्निशियन उन एलईडी लाइट की रिपेयरिंग का काम करता है जो किसी वजह से काम नहीं ... और पढ़ें »

फिटनेस इंस्ट्रक्टर- सेहत का मास्टर

Career for fitness instructor

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 11:58 AM (IST)
        

आजकल लोग फिटनेस के प्रति काफी सजग हो गए हैं। ऐसे में उन लोगों की डिमांड बढ़ गई है, जो फिटनेस की ट्रेनिंग देते हैं.. आज हर शख्स मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहना चाहता है। इसलिए मेट्रो सिटीज से लेकर छोटे शहरों में भी हेल्थ और फिटनेस सेंटर्स की संख... और पढ़ें »

बैगपाइप बैंड सुरीला करियर

Musical career in Bagpipe

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 10:44 AM (IST)
        

बैगपाइप बैंड एक खास तरीके का म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट है, जो रॉयल अहसास कराता है। मेहनत और रियाज से इसे बजाने का हुनर सीखने वालों के लिए इस फील्ड में कई तरह के करियर अवसर हैं.. याद कीजिए, देश की राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ ... और पढ़ें »

काउंसलर कॉर्नर

Counselor's Corner

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 03:27 PM (IST)
        

Confidence Le1el बढ़ाकर करें परफॉर्म मैं अपने करियर को लेकर काफी कन्फ्यूज हूं। समझ नहीं पा रहा कि मुझे बिजनेस करना चाहिए या फिर जॉब? मन की बात कहूं तो जॉब की तुलना में बिजनेस में मेरा बहुत कम इंट्रेस्ट है। कॉमर्स ग्रेजुएट होने के साथ-साथ मैंने मार्... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »