Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014

जोश

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Future of corporate law courses

कॉरपोरेट व‌र्ल्ड के लीगल कंसल्टेंट

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 05:07 PM (IST)

एक समय ऐसा था, जब लॉयर्स को केवल कोर्ट रूम में जिरह करते हुए प्रोफेशनल्स के तौर पर देखा और जाना जाता था, लेकिन हाल के वर्र्षो में इस फील्ड में काफी चेंज आया है और नए-नए एरिया भी जुड़ते जा रहे हैं। इस फील्ड में आने वाले अवारों ... और पढ़ें »

जेम्स बॉन्ड स्टाइल में वैकेशन

Vacation in James Bond  Style

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:43 AM (IST)
        

वैकेशन पर जाने का टाइम आ गया है। ज्यादातर लोग प्लानिंग करने में भी जुट गए होंगे। हालांकि वैकेशन में हमारा सबसे अच्छा और टाइमपास साथी होता है मोबाइल फोन, लेकिन टेक व‌र्ल्ड अब उससे भी आगे निकल चुका है। अब ऐसे गैजेट्स आ चुके हैं, जो आपका एंटरटेनमेंट तो ... और पढ़ें »

इंटेलेक्चुअलिटी का हब

Intelecchualiti Hub

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:32 AM (IST)
        

जेएनयू यानी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए देश भर से स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। जेएनयू के क्रेज और एंट्रेंस की तैयारी पर एक्सक्लूसिव टिप्स.. दिनेश ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स कंपलीट किया, लेकिन अब वह आगे की पढ़ाई दिल्ली में ह... और पढ़ें »

BILINGUAL का डबल फायदा

double advantage of bilingual

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 10:53 AM (IST)
        

हर इंसान को अपनी मातृभाषा से प्यार होता है। बचपन की तुतलाती जुबान से लेकर बड़े होने तक रिश्तों से लेकर अक्षर ज्ञान और दुनिया भर की बातें उसने इसी भाषा के जरिए समझी होती हैं, मदर लैंग्वेज हिंदी हो या भोजपुरी या फिर मैथिली, मगही, अवधी, ब्रज या कोई और, ह... और पढ़ें »

Young India की यंग हो सरकार

young india young goverment

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 04:38 PM (IST)
        

वे एक राष्ट्रीय पार्टी के दिग्गज नेता हैं। 80 साल से ज्यादा की उम्र हो चली है, लेकिन राजनीतिक महत्वाकांक्षा अभी भी धूमिल नहीं पड़ी है। इसलिए जिद में चुनाव लड़ रहे हैं। कुछ ऐसे भी नेता हैं, जिन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया। फिर भी बागी तेवर अपनाते हुए न... और पढ़ें »

साइंस में बिग ऑप्शंस

Big options in science

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 04:00 PM (IST)
        

12वीं के बाद साइंस स्टूडेंट्स के सामने अब इंजीनियरिंग व मेडिकल जैसी फील्ड के अलावा पढ़ाई एवं करियर के और भी कई ब्राइट ऑप्शंस हैं.. मैथ्स में ऑप्शंस 12वीं के बाद स्टूडेंट्स ऐसे चौराहे पर खड़े होते हैं, जहां उन्हें एक खास फील्ड का सेलेक्शन करना होता... और पढ़ें »

जमीनी अनुभवों से मिली ताकत

Ground experiences gained strength

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 03:11 PM (IST)
        

किसी कंपनी को रन कराना और उसे शिखर तक पहुंचाना आसान नहीं है। अगर रिस्क लेने, लीडरशिप क्वालिटी और प्रॉपर स्ट्रेटेजी के तहत काम करने की क्षमता है, तो आप जरूर सक्सेसफुल होंगे। डाबर ग्रुप के सीईओ सुनील दुग्गल से जानते हैं उनकी सफलता के सफर के बारे में.. ... और पढ़ें »

वेटरन लीडर क्यों न हों रिटायर!

Why not retire Veteran Leader!

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 02:59 PM (IST)
        

इलेक्शन लड़ने की जिद पर आमादा बुजुर्ग राजनेताओं की महत्वाकांक्षाओं को देखते हुए यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या पॉलिटिक्स में रिटायरमेंट की कोई उम्र नहीं होनी चाहिए? आखिर क्यों उम्र के आखिरी पड़ाव तक कुर्सी के प्रति नेताओं का मोह कम नहीं हो पाता? शारी... और पढ़ें »

ऐसे ले 3डी व‌र्ल्ड में एंट्री

Career in 3d animation

Updated on: Wed, 09 Apr 2014 01:06 PM (IST)
        

आज ऐड व‌र्ल्ड से लेकर फिल्मों तक में 3डी तकनीक का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। यही हाल तकरीबन हर सेक्टर में देखा जा रहा है। करियर की दृष्टि से देखें, तो इस क्षेत्र में भरपूर संभावनाएं मौजूद हैं.. आज एनिमेशन की दुनिया में भारत काफी आगे निकल चुका है। खासक... और पढ़ें »

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन में जॉब का मौका

Delhi Metro Rail Corporation jobs opportunity

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 11:33 AM (IST)
        

डीएमआरसी, दिल्ली दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने स्टेशन कंट्रोलर, कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर और मेंटेनर के कुल 1194 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। एलिजिबिलिटी : इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, डिग्री या आईटीआई उत्तीर्ण कैंडिडेट इन... और पढ़ें »

एडमिशन एलर्ट

admission alert

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 11:32 AM (IST)
        

आईआईटी, जोधपुर पीएचडी करने के इच्छुक कैंडिडेट इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जोधपुर के लिए आवेदन कर सकते हैं। जुलाई 2014 से यहां पीएचडी का सेमेस्टर शुरू होने जा रहा है। एलिजिबिलिटी : जिन कैंडिडेट्स के पास इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी में मास्टर्स की... और पढ़ें »

क्या पॉलिटेक्निक है राइट ऑप्शन?

Bright future in Polytechnic

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 11:15 AM (IST)
        

10वीं-12वींके बाद टेक्निकल कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए पॉलिटेक्निक राइट ऑप्शन हो सकता है। वैसे, आज के जॉब मार्केट में पॉलिटेक्निक से जुड़े स्टूडेंट्स की जबरदस्त डिमांड है। आइए जानते हैं, पॉलिटेक्निक में कैसे एडमिशन लिया जा सकता ह... और पढ़ें »

साइंस क्विज

science quiz

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 11:15 AM (IST)
        

1. अमेरिका के किस डॉक्टर ने बायोम्स नाम से कृत्रिम अंग बनाने में सफलता हासिल की है ? (क) डॉ. एच हेर (ख) डॉ. डेविड ब्राउन (ग) एड्रियान हैसल (घ) अमांडा बॉक्सटेल 2. आस्ट्रेलिया के ला त्रोब यूनिवर्सिटी के प्रो. राजीव खोसला द्वारा तैयार इंसानों की ... और पढ़ें »

करेंट अफेयर्स

current affairs

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 11:06 AM (IST)
        

1. यूक्रेन संकट में किस देश की भूमिका को लेकर उसे जी-8 से निलंबित कर दिया गया? (क) क्रीमिया (ख) रूस (ग) अमेरिका (घ) फ्रांस 2. 1962 के भारत-चीन युद्ध पर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के फैसलों को जिम्मेदार ठहराने वाले ऑस्ट्रेलियाई पत्रक... और पढ़ें »

जोश ब्लॉग

Josh blog

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 10:52 AM (IST)
        

चाय के साथ जोश बालकृष्ण मैं जोश प्लस का रेगुलर रीडर हूं। हर दूसरे बुधवार को इसका इंतजार रहता है। यह मैगजीन युवाओं के लिए रामबाण से कम नहींहै। संपादकीय, ज्ञानकोश, करीब-करीब हर कॉलम जानकारी से भरपूर और ज्ञानवर्धक है। मैं बुधवार सुबह चाय की चुस्की जोश... और पढ़ें »

पोर्टेबल हार्ड ड्राइव्स का जमाना

Portable hard drives set...

Updated on: Tue, 01 Apr 2014 04:51 PM (IST)
        

चाहे लैपटॉप हो या स्मार्टफोन, मेमोरी क्रंच की प्रॉब्लम सभी में होती है। यहां तक कि लैपटॉप में 1 टीबी की स्टोरेज भी एक वक्त के बाद कम पड़ने लगती है। एक्सटर्नल पोर्टेबल हार्डडिस्क न केवल हमें ज्यादा मेमोरी स्टोरेज देती हैं, बल्कि उनमें मूवीज, सॉन्ग्स, ग... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »