Move to Jagran APP

जी-मेल को बनाएं स्मार्ट

आज जी-मेल की पॉपुलैरिटी इतनी अधिक बढ़ गई है कि दुनिया ईमेल का मतलब 'जी-मेल' जानती है। लेकिन आप जी-मेल की सर्विस को और अधिक यूजफुल और स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो इसके एक्सटेंशन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक्सटेंशन टूल आपके जी-मेल को और ज्यादा स्मार्ट बना देगा। आइए जानते हैं, कौन-कौन से हैं ये एक्सटेंशंस टूल्स और क्या हैं इनके फीचर्स?

By Edited By: Published: Tue, 08 Jul 2014 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jul 2014 05:11 PM (IST)
जी-मेल को बनाएं स्मार्ट

आज जी-मेल की पॉपुलैरिटी इतनी अधिक बढ़ गई है कि दुनिया ईमेल का मतलब 'जी-मेल' जानती है। लेकिन आप जी-मेल की सर्विस को और अधिक यूजफुल और स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो इसके एक्सटेंशन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक्सटेंशन टूल आपके जी-मेल को और ज्यादा स्मार्ट बना देगा। आइए जानते हैं, कौन-कौन से हैं ये एक्सटेंशंस टूल्स और क्या हैं इनके फीचर्स?

loksabha election banner

MailTrack

अगर आपने व्हाट्सएप यूज किया है, तो आपके मैसेज भेजने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपको दो टिक मा‌र्क्स दिखता होगा। पहला टिक मार्क यह दिखाता है कि आपका मैसेज चला गया है और जब दो टिक मा‌र्क्स हों, तो समझ लीजिए कि आपका मैसेज रिसीव हो गया है या फिर पढ़ लिया गया है। जरा कल्पना कीजिए कि कुछ ऐसा ही ऑप्शन आपको आपके फेवरेट जी-मेल में मिल जाए, तो कैसा होगा। अगर आप अपने जी-मेल को मेल ट्रैक से एड कर देते हैं, तो आपको भी इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि आपने जो मेल किसी को सेंड किया है, उसने उसे पढ़ लिया है या नहीं।

दूसरे यूजर्स द्वारा आपके मेल पढ़ लिए जाने के बाद मेल ट्रैक द्वारा आपको एक मैसेज भी किया जाएगा। अगर आप फायरफॉक्स यूजर्स हैं, तो जी-मेल के लिए बूमरंग को एड कर सकते हैं। बूमरंग भी आपको बता देगा कि आपने जो मेल सेंड किया है, उसे पढ़ लिया गया है या नहीं।

Gmelius

जीमेलियस की खासियत है कि जी-मेल पर यह बेकार की सामग्रियों यानी अनवांडेट मेल को किनारे कर देता है, ताकि यूजर्स को उसका मेलबॉक्स क्लीन दिखे। अच्छी बात यह है कि यह विस्तार आपको अनावश्यक एलिमेंट्स को छिपाने में मदद करता है। ये अनावश्क तत्व हैं टॉप बार, जो अन्य गूगल साइट्स और अन्य चीजों, जैसे गूगल प्लस एक्टिविटी और गूगल हैंगआउट से जुड़े होते हैं। आप अपने ईमेल के लिए जी-मेल पर क्या यूज करना चाहते हैं, जीमेलियस एक्सल्स इस बारे में आपकी मदद करता है। डिलीट करने के लिए ब्लैक बटन में बदलाव, आर्काइव आदि को कलर्ड करने का ऑप्शन भी होता है। दूसरा, जीमेलियस की खासियत है कि यह आपके इनबॉक्स में अटैचमेंट आइकन्स को भी शो करता है। इसके अतिरिक्त यह आपकी पॉपुलर फाइल्स, जैसे-वर्ड, एक्सेल और पीडीएफ को भी एक छोटे आइकन्स के रूप में आपके इनबॉक्स के मेल्स में दिखाता है। जीमेलियस का इस्तेमाल क्रोम यूजर्स के साथ फायरफॉक्स यूजर्स भी कर सकते हैं।

m3Hero

अगर आपको ये एक्सटेंशन बेसिक लगते हों, तो आप एमएक्सहीरो ट्राइ कर सकते हैं। यह एक्सटेंशन केवल क्रोम यूजर्स के लिए है। जी-मेल का यह एक्सटेंशन यूजर्स को काफी पसंद आएगा। यह न सिर्फ यह पता लगाएगा कि आपका मेल कहां खुला है, बल्कि यह रेसीपेंट्स द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले अटैचमेंट के बारे में भी बताएगा। इसके जरिए आप अपने मेल का शेड्यूल भी तैयार कर सकते हैं, ताकि उसे एक नियत समय पर भेजा जा सके।

अगर आप जी-मेल के इतने फीचर्स से भी खुश नहीं हैं, तो निराश होने की जरूरत नहीं है। जी-मेल का यह एक्सटेंशन आपके द्वारा हटाए गए ईमेल्स को भी फिर से भेजने का ऑप्शन देता है, जिसे आपने अपने इनबॉक्स से पांच मिनट पहले पढ़ने के बाद डिलीट किया है। आप जब जी-मेल के इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करेंगे, तो ईमेल कंपोज करते समय आपको सेंड बटन के बाद एक ऑरेंज कलर का आइकन दिखेगा। एमएक्सहीरो टूलबॉक्स के फीचर्स को एक्सेस करने के लिए मेल भेजने से पहले इस बटन को क्लिक करना होगा। एमएक्सहीरो टूलबॉक्स फायरफॉक्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

Rapporti1e

आज के दौर में हम सिर्फ मेल ही यूज नहीं करते, बल्कि फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल नेटवर्क साइट्स भी यूज कर रहे हैं। अब सवाल यह है कि रैपोर्टिव क्या करता है? दरअसल, रैपोर्टिव आपकी सारी सूचनाओं को एक जगह एकत्र कर देता है। इन सूचनाओं के एक जगह जमा होने के कारण जब आपको कोई ऑफिशियल मेल करनी होती है, तो आप किसी व्यक्ति के पद की जानकारी आसानी से लगा पाने में सक्षम होते हैं या उस व्यक्ति से संबंधित अन्य जानकारी पल भर में जुटा लेते हैं।

आप कॉन्टैक्ट्स को लिंक्डइन के माध्यम से अपने नेटवर्क से जोड़ सकते हैं। गूगल के माध्यम से आप तुरंत मेल या अपने कॉन्टैक्ट डिटेल भी देख सकते हैं। यह सब साइडबार से संभव है। आप कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन, साइडबार में कॉन्टैक्ट के साथ लेटेस्ट मेल कंवर्सेशंस को देख सकते हैं। यह आपके कॉन्टैक्ट्स को आपके ईमेल्स से जोड़ता है। रैपोर्टिव फायरफॉक्स पर भी उपलब्ध है।

Cloud4

अक्सर गूगल क्लाउड स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव यूज करने के लिए फोर्स करता है या फिर हममें से अधिकतर लोग पहले से ही ड्रॉपबॉक्स या वनड्राइव जैसी सर्विसेज का प्रयोग कर रहे होते हैं। अगर आप इन सब के अलावा, क्लाउड में अपनी फाइल को स्टोर करना चाहते हैं, तो क्लाउडी इसके लिए बेस्ट एक्सटेंशन हो सकता है। यह आपकी फाइल को ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स, गूगल ड्राइव, वनड्राइव, गिटहब और स्वयं जीमेल से अटैच करने का ऑप्शन देता है। साथ ही आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, फ्लिकर और पिकासा से अपने फोटो को अटैच कर सकते हैं। साथ ही, आप अपने नोट्स को एवरनोट से अटैच कर सकते हैं। अगर आपके लिए यह काफी नहीं है तो यह एक्सटेंशन आपको वेब पर इमेजेज सर्च करने और उसे अटैच करने का ऑप्शन देता है। जीमेल आपको आपके कंप्यूटर या गूगल ड्राइव से डायरेक्ट आपके फाइल को अटैच करने का भी ऑप्शन देता है,

लेकिन क्लाउडी अटैचमेंट के हिसाब से ही फाइलों को सेव करता है और शेष फाइलों को अलग कर देता है। मेलट्रैक की तरह क्लाउडी प्रत्येक ईमेल के आखिरी में अपनी वेबसाइट पर लिंक को जोड़ता है। आपके पास ऑप्शन होता है कि किसी भी समय इस लिंक को मैनुअली डिलीट कर सकते हैं।

Iframel4

जी-मेल एक्सटेंशन के लिए आईफ्रेमली भी काफी यूजफुल है। इसके जरिए आप अपने जी-मेल पर एम्बेडिड वीडियोज, फोटो और दूसरे मीडिया को देख सकते हैं। जी-मेल इनबॉक्स में मीडिया कंटेंट शो करने की वजह से यूजर की प्रोडक्टिविटी भी बढ़ जाती है। यह इनबॉक्स में गैर यूट्यूब वीडियो लिंक देखने के लिए एक आसान एक्सटेंशन है। खास बात यह है कि यह आपको मार्केटिंग ईमेल की बजाय रियल लोगों द्वारा भेजे गए मेल को ही शो करता है। आप लिंक को क्लिक कर प्रिव्यू भी देख सकते हैं।

WiseStamp

अगर आप जी-मेल में अपने सिग्नेचर को स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो वाइज स्टैम्प यूजफुल जीमेल एक्सटेंशन है। यहां आप सिग्नेचर के साथ इमेज और लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वाइज स्टैम्प आपके सोशल प्रोफाइल को शेयर करने के अलावा, इंफॉर्मेशन को प्रमोट करता है। यह आपके हर भेजे जाने वाले ईमेल्स के साथ होता है। आप अपने सिग्नेचर के साथ कंपनी लोगो, मल्टीपल सिग्नेचर और काफी कुछ एड कर सकते हैं। आप इसे अपने फेसबुक, गूगल प्लस, ट्विटर, लिंक्ड इन, स्काइप, जीटॉक आदि प्रोफाइल के साथ भी लिंक कर सकते हैं।

हालांकि यहां पर एक सीमा तक ही आप सिग्नेचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर आप अधिक सिग्नेचर चाहते हैं, तो आपको पे वर्जन इंस्टॉल करना होगा। हालांकि पेड वर्जन 100 फीसदी एड फ्री है। वाइज स्टैम्प जी-मेल ऐंड गूगल ऐप्स इमेल, याहू मेल, एओएल मेल, आउटलुक डॉट कॉम, हॉटमेल और लाइव मेल को सपोर्ट करता है। इसका सेटअप भी काफी आसान है। इसके अलावा, ऑटोमैटिक सिग्नेचर इंसर्शन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.