Move to Jagran APP

ऑलवेज कनेक्ट विद फैमिली

फैमिली के साथ टच में रहने का सबसे अच्छा तरीका है बातचीत करना। ऐसी अंतरंग बातचीत के लिए ऑनलाइन वल्र्ड में इतने सारे फ्री ऑप्शंस मौजूद हों, तो फिर पैसे क्यों खर्च करना। जानें कुछ वीडियो चैटिंग ऐप्स के बारे में...

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 13 May 2015 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2015 02:21 PM (IST)
ऑलवेज कनेक्ट विद फैमिली

फैमिली के साथ टच में रहने का सबसे अच्छा तरीका है बातचीत करना। ऐसी अंतरंग बातचीत के लिए ऑनलाइन वल्र्ड में इतने सारे फ्री ऑप्शंस मौजूद हों, तो फिर पैसे क्यों खर्च करना। जानें कुछ वीडियो चैटिंग ऐप्स के बारे में...

loksabha election banner

फेसटाइम

ऐपल का बिल्ट-इन वीडियो चैट एप्लिकेशन फेसटाइम सबसे पॉपुलर एप्लिकेशंस में से एक है। यह आइओएस और मैक को सपोर्ट करता है। इसका यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है और यूजर काफी तेजी से वीडियो चैट कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन आइओएस के साथ इंटीग्रेटेड होता है, इसलिए आपको कोई एडिशनल सॉफ्टवेयर या फिर एडवांस्ड सेटअप की जरूरत नहीं होती है।

फ्री। आइओएस वाइबर

वाइबर मल्टी प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करने वाला एप्लिकेशन है। इसका यूज आप फ्री मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग और फोटो मैसेजिंग के लिए कर सकते हैं। यह फोन की कॉन्टैक्ट बुक के साथ ऑटोमैटिकली सिंक हो जाता है। इसकी वॉयस क्वालिटी भी काफी अच्छी है। आप लोकेशन शेयर करने के साथ-साथ 40 इंडिविजुअल यूजर्स के साथ ग्रुप कॉल कर सकते हैं।

फ्री। आइओएस। एंड्रॉयड। विंडोज फोन। ब्लैकबेरी?

जिओ

हाल ही में रिलायंस ने जिओ एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो एंड्रॉयड और आइओएस यूजर्स के लिए फ्री मैसेजिंग ऐप है। इसमें चैट, वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर्स भी हैं। इसकी मदद से आप अपने कॉन्टैक्ट्स को फ्री में मैसेज भेज सकते हैं। साथ ही, वीडियो कॉल्स और ग्रुप मैसेजिंग के अलावा, वॉयस कॉल भी किया जा सकता है। जिओ चैट पर फोटो और वीडियो के साथ अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं।

फ्री। एंड्रॉयड। आइओएस

मैसेंजर वीडियो कॉलिंग

फेसबुक ने हाल ही में अपने मैसेंजर ऐप में फ्री वीडियो कॉलिंग फीचर एड किया है। मैसेंजर ऐप की स्क्रीन पर टॉप में वीडियो आइकॉन दिया गया है, जिससे यूजर अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं, भले ही उनमें से एक यूजर ऐपल का आइओएस और दूसरा एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम क्यों न यूज कर रहा हो। हालांकि, यह सेवा फिलहाल कुछ देशों के लिए शुरू की गई है। जल्द ही इसके भारत में भी शुरू होने की संभावना है।

फ्री। एंड्रॉयड। आइओएस

ऊवू

अगर आपको अपनी फैमिली के साथ ग्रुप में बातचीत करनी है, तो ऊवू आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इसकी खासियत है कि आप ग्रुप के साथ वीडियो या वॉयस चैटिंग कर सकते हैं। यह क्रॉस प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसकी वॉयस और वीडियो क्वॉलिटी भी अच्छी है।?यह एचडी और हाई रिजॉल्यूशन वीडियो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, इसमें वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन भी है। साथ ही, आपको वीडियो मैसेजिंग की सुविधा भी मिलेगी। आप फ्रेंड्स या फैमिली को वीडियो मैसेज भेज सकते हैं। ऊवू के जरिए कम कीमत पर लैंडलाइन या फिर मोबाइल फोन पर कॉल भी कर सकते हैं।

फ्री। आइओएस। एंड्रॉयड। पीसी

फ्रिंग

फ्रिंग भी यूजफुल वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन है। यह भी क्रॉस प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है, लेकिन इसका इस्तेमाल पीसी पर नहींकर पाएंगे, यानी स्काइप की तरह आप पीसी से मोबाइल पर कॉलिंग या मैसेजिंग नहीं कर सकते। फ्रिंग में यूजर ग्रुप वीडियो चैट के अलावा,

इंस्टैंट वीडियो मैसेजिंग और पिक्चर मैसेजिंग का ऑप्शन है।

फ्री। आईओएस। एंड्रॉयड

हैंगआउट

वीडियो कॉलिंग के जरिए अपनी फैमिली मेंबर से कनेक्ट रहना है, तो यह एक बेहतरीन एप्लिकेशन है। इसके जरिए आप एक साथ 10 लोगों से आपस में बातचीत कर सकते हैं। अगर आपके पास जीमेल या गूगल प्लस एकाउंट है, तो आप इसका इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं। हैंगआउट को यूज करना भी काफी ईजी है। इसके फन फीचर्स और इमोटिकॉन्स भी अच्छे हैं। साथ ही, हैंगआउट में स्क्रीन शेयर का भी ऑप्शन है, जिससे आप आसानी से अपनी स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं। शेयर बटन क्लिक करते ही सारे विंडोज खुल जाएंगे। हैंगआउट इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ एक गूगल एकाउंट चाहिए। हैंगआउट गूगल का चैटरूम है, इसलिए इसके लिए अलग से एकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है।

फ्री। एंड्रॉयड। आइओएस

स्काइप

वीडियो चैट के लिहाज से स्काइप काफी पॉपुलर और मल्टीटास्कर एप्लिकेशन है। अगर आप अपने फोन में कोई एक वीडियो चैट एप्लिकेशन रखना चाहते हैं, तो एक बार इसे ट्राई कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन से आप वीडियो और वॉयस कॉल्स दोनों कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन क्रॉस प्लेटफॉर्म और ओएस को सपोर्ट करती है। पीसी से मोबाइल और मोबाइल से पीसी पर कॉलिंग की जा सकती है, यानी स्काइप का यूज आप स्मार्टफोन, डेस्कटॉप, टैबलेट आदि डिवाइस पर कर सकते हैं। अगर इसके खास फीचर्स?की बात करें, तो आप इससे वीडियो चैट, वीडियो मैसेजिंग, इंस्टैंट मैसेजिंग आदि कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन बिल्कुल फ्री है। स्काइप-टु-स्काइप फ्री बात कर सकते हैं। अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर को स्काइप यूजर बनाकर फ्री में जी भर कर चैटिंग और वीडियो-वॉयस कॉलिंग कर सकते हैं।

फ्री। एंड्रॉयड। आइओएस। विंडोज फोन। पीसी

अब व्हाट्सऐप लॉन्च करेगा वीडियो कॉलिंग

व्हाट्सऐप ने कुछ समय पहले ही में एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए वॉयस कॉलिंग फीचर लॉन्च किया था। अब खबर है कि व्हाट्सऐप जल्द ही वीडियो कॉलिंग फीचर भी लॉन्च करेगा। एक रिपोर्ट?के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने अपनी इस योजना पर काम भी शुरू कर दिया है। कंपनी जल्द ही व्हाट्सऐप का अपग्रेड वर्जन लॉन्च करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, अभी यह योजना शुरुआती चरण में है। अगले कुछ महीनों में इसकी लॉन्चिंग हो सकती है। वॉयस कॉलिंग की तरह ही व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग फीचर शुरुआत में कुछ चुनिंदा एंड्रॉयड यूजर्स को ही मिलेगा। इसके बाद यह इनवाइट द्वारा सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

-जब आप वीडियो कॉलिंग ऐप्स डाउनलोड करते हैं, तो ध्यान रखें कि वह क्रॉस प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता हो। उदाहरण के तौर पर ऐपल फेसटाइम केवल आइओएस यूजर को ही सपोर्ट करेगा। अगर आप दूसरे ओएस का इस्तेमाल करते हैं, तो यह सपोर्ट नहीं करेगा।

-आप कोशिश करें कि आपके फैमिली मेंबर जिस वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वही एप्लिकेशन आप अपने मोबाइल या पीसी में इंस्टॉल करें।

-अगर संभव हो तो एक से अधिक वीडियो कॉलिंग ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं, क्योंकि हो सकता है कि आपके फैमिली मेंबर कोई और कॉलिंग ऐप्स इस्तेमाल कर रहे हों। कई वीडियो कॉलिंग ऐप्स फ्री हैं, इसलिए पैसा खर्च कर बात करने से बेहतर है कि आप एक और कॉलिंग ऐप डाउनलोड कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.