Move to Jagran APP

जीपीआरएस से अपराध पर लगाम लगाने की कवायद

जागरण संवाददाता, चाईबासा : जिले के सभी थानों के पीसीआर पेट्रोलिंग वाहन अब जीपीआरएस सिस्टम

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 02:48 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 02:48 AM (IST)
जीपीआरएस से अपराध पर लगाम लगाने की कवायद
जीपीआरएस से अपराध पर लगाम लगाने की कवायद

जागरण संवाददाता, चाईबासा : जिले के सभी थानों के पीसीआर पेट्रोलिंग वाहन अब जीपीआरएस सिस्टम से लैस होंगे। जीपीआरएस सिस्टम को लेकर पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता की अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार में पुलिस पदाधिकारियों को टेक्निकल टीम द्वारा जानकारी दी गई। इस संबंध में एसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि यह एक बेहतर शुरुआत है। पेट्रो¨लग वाहनों में जीपीआरएस सिस्टम लगाए जाने से ये पता चल पाएगा कि पेट्रो¨लग के दौरान वाहन कहां खड़ा है।

loksabha election banner

इससे संबंधित क्षेत्र में होने वाली घटना-दुर्घटना व अपराध पर तत्काल रोक लगाने के लिए नजदीक रहने वाले पेट्रो¨लग वाहन को मौके पर भेजा जा सकेगा। इसकी मॉनीट¨रग कंट्रोल रूम के साथ ही मेरे मोबाइल से भी की जाएगी। एसपी ने कहा कि प्रथम चरण में 16 पीसीआर वाहनों मे जीपीआरएस सिस्टम लगाया गया है। दूसरे चरण में जिले के सभी थानों के वाहनों में जीपीआरएस सिस्टम लगाया जाएगा। जीपीआरएस के माध्यम से किसी भी रोड व गली में होने वाले अपराध को तुरंत ट्रैक किया जा सकेगा। इसके अलावा पीसीआर वैन किस जगह खड़ी है, कितने देर से खड़ी है और कहां जा रही है। सभी जानकारी कंट्रोल रूम व मेरे मोबाईल पर देखा जा सकेगा। इससे पूर्व पुलिस अधीक्षक ने जीपीआरएस युक्त पीसीआर वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर मुख्यालय डीएसपी प्रकाश सोय, इंस्पेक्टर सह सदर थाना प्रभारी सुनील कुमार तिवारी समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

-------------------

पुलिस वाले भी नहीं मार पाएंगे फांकी

उम्मीद है कि जीपीआरएस सिस्टम से अपराध पर लगाम तो लगेगा ही साथ ही पुलिस वाले भी फांकी नहीं मार पाएंगे। कई बार पेट्रोलिंग पार्टी किसी पेड़ के नीचे वाहन खड़ा कर आराम फरमाते दिखती है। लेकिन वाहनों में जीपीआरएस सिस्टम लग जाने से अब जिस जगह के लिए पुलिस पदाधिकारी निकले हैं वहां से सीधे अपने संबंधित थाना में ही लौट कर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.