Move to Jagran APP

वंचित गांवों में बहाल करें बिजली : डीसी

सिमडेगा : उपायुक्त विजय कुमार ¨सह ने बुधवार को समाहरणालय में जिले के सभी विभागीय पदाधिकारियों के

By Edited By: Published: Wed, 17 Aug 2016 07:41 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2016 07:41 PM (IST)
वंचित गांवों में बहाल करें बिजली : डीसी

सिमडेगा : उपायुक्त विजय कुमार ¨सह ने बुधवार को समाहरणालय में जिले के सभी विभागीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उपायुक्त ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को दूसरे विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा अब साप्ताहिक की जाएगी। कार्य के अनुरूप शत प्रतिशत कार्य नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष में जिले के सभी विभाग अपना अपना कार्य विवरणी प्रतिवेदन जल्द समर्पित करें, कार्य की समीक्षा के उपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्य की समीक्षा करते हुए ससमय पूर्ण करने की बात कही। मनरेगा के तहत कार्य कर रहे सभी श्रमिकों को डीबीटी के माध्यम से राशि का भुगतान करने की बात कही।

विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को उपायुक्त ने जल्द से जल्द सभी वंचित गांवों में बिजली बहाल करने का निर्देश दिया। गव्य तथा पशुपालन विभाग को एक दूसरे से समन्वय बना कर कार्य करने को कहा। भवन प्रमंडल विभाग को उपायुक्त ने निर्देश दिया कि कांजी हाउस के लिए मॉडल स्टीमेट बना कर पशुपालन पदाधिकारी को दें। मुर्गी पालन, सुकर पालन व अन्य सभी योजना को आम जनता को लाभ दें।

बैठक के दौरान पीएचईडी विभाग की कार्य समीक्षा की गई। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता को शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए सही तरीके से निर्माण कराने का निदेश दिया। डीसी ने कहा कि शौचालय निर्माण के कार्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगा। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को कुरडेग प्रखण्ड के कस्तूरबा विद्यालय भवन की जांच कर अविलम्ब प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा। जिस विद्यालय में नेट की सुविधा है, वहां बायोमीट्रिक सिस्टम लगाने की बात कही।

बैठक में जिले में किये जा रहे डोभा निर्माण की समीक्षा की गई। भूमि संरक्षण के द्वारा किये जा रहे डोभा निर्माण कार्य को बरसात के बाद शुरू करने को कहा गया। उपायुक्त ने एक निश्चित समय के अन्दर डोभा निर्माण कार्य को पूर्ण करने की बात कही। वन प्रमंडल विभाग को प्रखंडवार पौधा मुहैया कराने की बात कही। मत्स्य विभाग की ओर से बताया गया कि 100 रुपयें में 1000 मछली का जीरा दिया जा रहा है। इच्छुक लाभुक मत्स्य विभाग से जीरा प्राप्त कर सकते हैं। मत्स्य विभाग के पदाधिकारी को उपायुक्त ने योजनाओं को आम जनता तक ले जाने की बात कही। योजनाओं के बारे में प्रसार प्रचार करने का निदेश दिया।

कृषि विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि परती भूमि पर खेती किया जायेगा। इसके लिए परती भूमि की सूची तैयार करने को कहा गया। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पंचायतवार स्वास्थ कैम्प लगाने का निदेश दिया। उपायुक्त ने जिले में कार्यरत सभी सर्जन डॉक्टरों को बैठक में आने की बात कही। समाज कल्याण विभाग के द्वारा कन्यादान योजना में 2000 लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। सभी बीडीओ को उपायुक्त ने लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने की बात कही। साथ ही समाज कल्याण पदाधिकारी इस पर विशेष ध्यान देने को कहा गया।सभी सेविका-साहिया का मानदेय भुगतान डीबीटी के माध्यम से देने का निदेश दिया। नगर परिषद् के द्वारा किये जा रहे शहरी आवास निर्माण, कौशल प्रशिक्षण कार्यों की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने सभी विभाग को निदेश दिया कि जो भी कार्य जिस विभाग के द्वारा किया जाता है, उस कार्य की एक प्रति संबंधित बीडीओ को अवश्य दें। डीबीटी के माध्यम से भुगतान की स्थिति की समीक्षा की गई।

बैठक में उप विकास आयुक्त विजय कुमार मुंजनी, आईटीडीए निदेशक बी माहेश्वरी, अनुमण्डल पदाधिकारी दिलेश्वर महतो, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, भूमि सुधार उपसमाहर्ता, वन पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सिमडेगा, कोलेबिरा, बानों, केरसई, बांसजोर, ठेठईटांगर, कुरडेग, बोलबा, पाकरटांड़ आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.