Move to Jagran APP

दूसरी बार भगवान राम के दरबार पहुंचे रघुवर

सिमडेगा: श्रीरामरेखाधाम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा कार्यक्रम का शुभा

By Edited By: Published: Sun, 01 May 2016 12:01 AM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 12:01 AM (IST)

सिमडेगा: श्रीरामरेखाधाम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए रघुवर दास ने कहा कि जब वे 2005 में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे, उस समय रामरेखा धाम आकर बाबा से मिलकर आशीष ग्राहण किया था और उस समय राज्य में भाजपा की सरकार बनी थी। हालांकि अस्थिरतावश सरकार गिर गई और वे दुबारा जब रामरेखाधाम पहुंचे , तो राज्य में उनके नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार है। ऐसे में वे राज्य के मुख्य सेवक की हैसियत से पुन: एक बार आशीष ग्रहण करने श्रीरामरेखाधाम आए हैं। साथ ही राज्य की समृद्धि व क्षेत्र के विकास की कामना रखते है। वहीं विधायक विमला प्रधान ने कहा कि श्रीरामरेखाधाम में पहली बार बतौर मुख्यमंत्री भगवान राम की पावन धरती पर उनके दास मुख्यमंत्री रघुवर दास के चरण पड़े हैं। ऐसे में ये उम्मीद की जानी चाहिए कि क्षेत्र का भरपूर विकास होगा।

loksabha election banner

वहीं उपायुक्त विजय कुमार ¨सह ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास का श्रीरामरेखाधाम आना क्षेत्र के लिए सौभाग्य की बात है। साथ ही उन्हें मुख्यमंत्री की ओर से खासतौर पर श्रीरामरेखाधाम के विकास पर सहमति मिली है। ऐसे में जिला प्रशासन व ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल द्वारा धाम का वैष्णोदेवी की तर्ज पर विकास हेतु एक डीपीआर तैयार किया गया है, जिसमें 48.75 करोड़ की लागत आएगी। इस बाबत सीएम रघुवर दास ने विस्तृत चर्चा कर अपेक्षित सहयोग का आश्वासन दिया। इसके अलावा श्रीरामरेखाधाम विकास समिति का संरक्षक दुर्गविजय ¨सह देव ने कहा कि अब जब रघुवर के चरण श्रीरामरेखाधाम में पड़ ही गए हैं तो निश्चित रूप से इस क्षेत्र का विकास होगा। इसके अलावा कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।

मौके पर गुमला विधायक शिवशंकर उरांव, छत्तीसगढ़ के वनऔषधि निगम के अध्यक्ष प्रताप ¨सह, डीआईजी आरके धान, एसपी राजीव रंजन, डीपीआरओ शिवनंदन बड़ाईक, अमरनाथ बामलिया, ओमप्रकश अग्रवाल, रविशंकर ¨सह, कौशलराज ¨सह देव आदि मौजूद थे।

-----------

बाल विवाह का विरोध करने वाली छात्राओं को मिले 1-1 लाख

सिमडेगा : जिले के कुल्लूकेरा की कक्षा 8 की स्कूली छात्रा साकीना कुमारी व बानो के केवेटांग की छात्रा द्रोपदी कुमारी को कम उम्र में विवाह का विरोध किए जाने जैसे साहसिक कार्य के लिए राज्य के मुखिया रघुवर दास द्वारा 1-1 लाख रुपया का चेक देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दोनो बच्चियों की सराहना करते हुए कहा कि जिले की ये दोनो बेटियां राज्य की नई पीढ़ी के लिए आदर्श बनेगी। हालांकि सम्मान समारोह के दौरान साकीना कुमारी की स्वास्थ्य खराब होने के कारण उसके स्थान पर प्रोत्साहन राशि उनके शिक्षक ब्रहमदत्त नायक द्वारा लिया गया। वहीं मुख्यमंत्री ने आम लोगों से ये अपील किया कि वे अपनी बच्ची का विवाह कम उम्र में न करे और अगर उन्हें किसी तरह की असमर्थता है तो वे 181 पर डायल कर अपनी समस्या सीधे मुख्यमंत्री के समक्ष रख सकते हैं।

----------------

शहीद के परिवार को मिली नौकरी

सिमडेगा : सदर प्रखंड के हलवाई पुल के समीप शहीद जॉन ब्रिटो किड़ों के परिवार के सदस्य व उनके छोटे भाई बिपिन किड़ो को उनकी आर्थिक परेशानी को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा संविदा पर नौकरी उपलब्ध कराया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शहीद परिवारों का राज्य सरकार हमेशा सम्मान करेगी।

--------

रामरेखाधाम में बनेगा वातानुकूलित अतिथि गृह

सिमडेगा : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जिला प्रशासन द्वारा समर्पित श्रीरामरेखाधाम के विकास से संबंधित पुस्तिका का विमोचन किया। इस संबंध में उपायुक्त विजय कुमार ¨सह ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पूरे प्रस्ताव को तैयार किया गया है। जिसमें श्रीरामरेखाधाम का बैष्णोदेवी के तर्ज पर विकास की रूपरेखा तैयार की गई है। जिसमें अनुमानित राशि 48.75 करोड़ के खर्च होने की संभावना है। प्रस्ताव में पूर्व में रोप ब्रिज की बात कही गई थी, जबकि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने श्रीरामरेखाधाम में वर्तमान वित्त वर्ष में रोप-वे लगाने की बात कही है। ऐसे में अनुमानित राशि में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। प्रस्ताव पुस्तिका के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता राजकिशोर ¨सह ने बताया कि श्रीरामरेखाधाम के विकास में मुख्य रूप से संस्कार भवन, वातानुकुलित अतिथिगृह, समान्य अतिथिगृह, 7 युनिट का कैफेटेरिया, थाना भवन, गार्डवाल, चाहरदिवारी, गेट निर्माण, प्रकाश की व्यवस्था, जलाशय की व्यवस्था, गौशाला, दो साउंडप्रूफ जेनरेटर आदि शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.