Move to Jagran APP

उधवा में मतदाता सूची पुनरीक्षण में गड़बड़ी

चुनाव आयोग की सख्त निगरानी के बावजूद उधवा प्रखंड में मतदाता सूची के पुनरीक्षण व प्रकाशन में गड़बड़ी ह

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 01:02 AM (IST)

चुनाव आयोग की सख्त निगरानी के बावजूद उधवा प्रखंड में मतदाता सूची के पुनरीक्षण व प्रकाशन में गड़बड़ी हो रही है। प्रशासनिक लापरवाही के कारण उधवा के मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राधानगर पंचायत के वार्ड छह की सदस्य लीला वती देवी का नाम मतदाता सूची से गायब हो गया है। लीलावती देवी ने इसकी शिकायत बीडीओ वह सहायक निर्वाचन पदाधिकारी उधवा से की है। राधानगर निवासी लीलावती देवी का राजमहल विधानसभा क्षेत्र के भाग संख्या 258 के क्रमांक 381 में नाम दर्ज था। उसके पास चुनाव आयोग का मतदाता पहचान पत्र संख्या एमडब्ल्यूबी 1316510 है। हाल ही में उससे आधार संख्या भी बीएलओ द्वारा लिया गया है। वर्तमान में वह वार्ड सदस्य है। बीएलओ स्वाधीन कर्मकार का कहना है कि लीलावती देवी से प्रपत्र 7 नहीं लिया गया है और ना ही नाम विलोपित करने के लिए प्रखंड में कोई प्रतिवेदन दिया गया है। जिला निर्वाचन शाखा से यदि नाम कट गया है तो उसे नए संशोधन सूची में नहीं जोड़ा जा सकता है, क्योंकि चुनाव आयोग ने ऐसा निर्देश जारी किया है कि पंचायत चुनाव तक नए नामों का प्रकाशन नहीं होगा। ऐसे में लीलावती देवी आगामी पंचायत चुनाव में ना तो मतदान कर पाएगी और ना ही चुनाव लड़ पाएगी। ऐसा दर्जनों मामला उधवा में है। जहां 22 वर्ष के युवा को 122 वर्ष दर्शाया गया है। वहीं मध्य पियारपुर पंचायत में एक आदिवासी मतदाता का नाम जोड़ा गया है जिसका मकान संख्या 00 दर्ज है। ऐसे में जिला निर्वाचन शाखा में मतदाता सूची के पुनरीक्षण आधार सीडिंग एवं प्रकाशन में लापरवाही उजागर हो रही है। मध्य पियारपुर के मतदान केंद्र संख्या 281 के क्रमांक 126 में मोयनी पहाड़िया का नाम दर्ज है। जिसमें उसके पति के रूप में मनारूल शेख व मकान संख्या 00 दर्ज है, जबकि मनारूल शेख का मतदान केन्द्र संख्या 279 के क्रमांक 207 में दर्ज है एवं मकान संख्या 22 है। मनारूल मध्य पियारपुर में उपमुखिया है। एवं उसके परिवार के दर्जनों सदस्य का नाम 279 क्रमांक में है।

loksabha election banner

----------

कोट

उधवा प्रखंड में मतदाता सूची के पुनरीक्षण में गड़बड़ी मिलने पर इसकी जांच प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी से करायी जाएगी। अगर इसकी शिकायत मतदाता करते हैं तो सुनवाई अवश्य होगी। गड़बड़ी करने वालों पर जांच के बाद कार्रवाई भी की जाएगी।

विजय कुमार बीडीओ, उधवा, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.