Move to Jagran APP

पांच वीक्षक निलंबित, 107 परीक्षार्थी निष्कासित

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की चल रही मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं में वीक्षक ने कलंक का टीका लगा

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 09:52 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 09:52 PM (IST)
पांच वीक्षक निलंबित, 107 परीक्षार्थी निष्कासित
पांच वीक्षक निलंबित, 107 परीक्षार्थी निष्कासित

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की चल रही मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं में वीक्षक ने कलंक का टीका लगा दिया। वहीं रिकार्ड 107 परीक्षार्थी के निष्कासन ने इस टीके को और काला कर दिया। बुधवार की परीक्षा में राज्य भर से पांच वीक्षक निलंबित व 107 परीक्षार्थी निष्कासित हुए। पांच वीक्षकों में तीन छात्रों को नकल कराते धराए तो दो वीक्षक उसी केंद्र पर निरीक्षक थीं, जहां उनकी बेटी परीक्षा दे रही थी। जैक अध्यक्ष डॉ.अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि सभी निलंबित वीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की अनुशंसा विभाग से की जाएगी।

loksabha election banner

पलामू से तीन व चतरा से दो निलंबित

पलामू में तीन वीक्षक नकल कराने में शामिल थे, जिन्हें तत्काल निलंबित कर दिया गया। चतरा के प्रतापपुर में कसमाड़ मध्य विद्यालय में सुषमा सिंह निरीक्षक थीं। उनकी बेटी इसी केंद्र पर परीक्षा दे रही थी। इसी तरह का मामला चतरा के ही हंटरगंज स्थित रामनारायण उवि में सुषमा सिंह का था। दोनों को बीईईओ ने निलंबित कर दिया।

जिलावार निष्कासन

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में अभी तक का सबसे अधिक निष्कासन का रिकार्ड बुधवार का रहा। राज्य भर से मैट्रिक में 88 व इंटर में 19 परीक्षार्थी निष्कासित हुए।

जिला-मैट्रिक-इंटर

रांची- 02-00

हजारीबाग-05-04

बोकारो-11-02

पलामू-46-00

लातेहार-23-05

गोड्डा-11-07

चतरा-01-00

प्रश्नपत्र देखकर खुशी

बुधवार को मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थी प्रश्नपत्र देखकर खुश थे। मैट्रिक साइंस में मेंडलीफ की आवर्त सारणी, तारे का टिमटिमाना, ओम के नियम का सत्यापन, बड़े बांधों की अवधारणा से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। इसी तरह इंटर में अर्थशास्त्र से केंद्रीय बैंक के कार्य, भुगतान संतुलन के प्रतिकूल प्रभाव, वस्तु-विनिमय प्रणाली की कठिनाईया से प्रश्न थे। दर्शनशास्त्र में शिक्षक व छात्रों के बीच आदर्श संबंध की व्याख्या करने व पर्यावरण अध्ययन के महत्व पर प्रश्न थे।

आज की परीक्षा

मैट्रिक- अरबी, फारसी, हो, मुंडारी, संताली व उरांव

इंटर आ‌र्ट्स- इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.