Move to Jagran APP

देवघर में 2019 तक एयरपोर्ट तैयार : रघुवर

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दावा किया कि देवघर हवाई अड्डा विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 06:47 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 06:54 AM (IST)
देवघर में 2019 तक एयरपोर्ट तैयार : रघुवर
देवघर में 2019 तक एयरपोर्ट तैयार : रघुवर

राज्य ब्यूरो, रांची। देवघर में एयरपोर्ट निर्माण के लिए शनिवार का दिन एतिहासिक रहा। मुख्यमंत्री आवास में झारखंड सरकार, रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच त्रिपक्षीय करार किया गया। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के निर्माण का काम अब जल्द शुरू कर दिया जाएगा। डीआरडीओ खासतौर पर इस एयरपोर्ट के विकास में मदद करेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दावा किया कि देवघर हवाई अड्डा संताल परगना व राज्य के समग्र और समावेशी विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इसका निर्माण दिसम्बर 2019 तक पूरा हो जाएगा। आवश्यक प्रक्रिया के बाद यहां से हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी। देवघर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है। देवघर में एम्स का निर्माण होना है। एम्स के लिए भी यह उपयोगी साबित होगा।
एमओयू के मौके पर केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि छोटे शहरों के लोगों को भी हवाई सेवा की सुविधा देने पर केंद्र सरकार गंभीरता पूर्वक काम कर रही है। बोकारो, दुमका, पलामू, हजारीबाग से भी जल्द हवाई सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए आधारभूत संरचना तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। छह महीने में काम पूरा होने की संभावना है।
---------
क्या होगा खास
देवघर एयरपोर्ट की लंबाई फिलहाल 3500 फीट है। समझौते के बाद इसे बढ़ा कर 10,000 फीट किया जाएगा। इसके निर्माण पर 726.66 करोड़ रुपये खर्च आने की संभावना है। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम पूरा होने के बाद देवघर से ए -320 विमान का परिचालन संभव होगा। इसके साथ बाबानगरी देश के चुनिंदा शहरों में शामिल हो जाएगा, जहां हवाई यात्रा की बेहतर सुविधा मौजूद होगी। इससे देशी और विदेशी पर्यटकों को यात्रा में आसानी होगी।

loksabha election banner

30 से 50 फीसद तक बढ़ेगा झारखंड के विधायकों का वेतन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.