Move to Jagran APP

राष्ट्रीय युवा महोत्सव: रंगीन शमां, पैरों की थिरकन पर झूमा जहां

प्रतिभागियों ने क्लासिकल डांस, क्विज, आदिवासी नृत्य, वन एक्ट प्ले, ऑन द स्पॉट पेंटिंग से लेकर क्लासिकल वोकल व इंस्ट्रूमेंट में अपनी प्रतिभा दिखाई।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 18 Feb 2018 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 12:43 PM (IST)
राष्ट्रीय युवा महोत्सव: रंगीन शमां, पैरों की थिरकन पर झूमा जहां
राष्ट्रीय युवा महोत्सव: रंगीन शमां, पैरों की थिरकन पर झूमा जहां

जागरण संवाददाता, रांची। खेलगांव में चल रहे यूथ फेस्ट के दूसरे दिन कला एवं संस्कृति प्रतियोगिताओं की धूम रही। प्रतिभागियों ने क्लासिकल डांस, क्विज, आदिवासी नृत्य, वन एक्ट प्ले, ऑन द स्पॉट पेंटिंग से लेकर क्लासिकल वोकल और इंस्ट्रूमेंट में अपनी प्रतिभा दिखाई। क्लासिकल डांस में प्रतिभागी छात्राओं के पैरों की थिरकन पर लोग झूम उठे। वन एक्ट प्ले में प्रतिभागियों ने महाभारत में भीम की प्रेम कथा, राजस्थान में प्रचलित कुरीतियों, पश्चिम में रजवाड़ों में प्रचलित स्त्री शोषण और पिता को मार कर गद्दी प्राप्त करने को दिखाया। इसके अलावा जिहाद, माओवाद जैसे संजीदा विषयों के साथ सामाजिक समस्याओं के निराकरण को प्रदर्शित किया।

loksabha election banner

खेत-खलिहान को उकेरा पेंटिंग में ऑन द स्पॉट

पेंटिंग प्रतियोगिता का थीम ग्रामीण जीवन/त्योहार था। प्रतिभागियों ने पेंटिंग में ग्रामीण जीवन को जीवंत किया। पंजाब यूनिवर्सिटी की टीम ने खेत-खलिहान में काम करते किसान को बेहतरीन तरीके से उकेरा था। इसमें कालीकट, कर्नाटक, मणिपुर, विश्र्वभारती, एसआरटी, मोहनलाल सुखाडि़या, इंदिरा कला संगीत विश्र्वविदयालय, शंकराचार्य संस्कार यूनिवर्सिटी ऑफ संस्कार, लवली प्रोफेशनल, बनारस ¨हदू विश्र्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों ने भाग लिया।

कोलाज में दिखा वन्य जीवन

कोलाज प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने मैगजीन और पेपर की कटिंग से बेहतरीन और खूबसूरत तरीके से वन्य जीवन और प्राकृतिक जीवन को दर्शाने की कोशिश की। इसमें गुरुनानक देव, विनोबा भावे, विद्यासागर, बुंदेलखंड, झांसी, पंजाब, शिवाजी सहित अन्य विश्र्वविद्यालयों की टीम ने भाग लिया। तलाश करो तो कोई मिल जाएगा..लाइट वोकल सोलो में गुरुनानक देव विश्र्वविद्यालय के प्रतिभागियों ने गजल की कर्णप्रिय प्रस्तुति दी। इन्होंने अगर तलाश करो तो कोई मिल जाएगा..गाया। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी ने प्यास वो दिल की बुझाने को भी नहीं आया..से सभी का दिल जीत लिया। इसके बाद क्विज में कई रोचक प्रश्न पूछे गए। कुछ सवाल इस तरह थे- सबसे लंबी सुरंग कौन सी है? भारतीय संविधान के 111वें संशोधन में क्या किया गया है? जैसे प्रश्न पूछे गए।

सरकार का मिला भरपूर सहयोग

यूथ फेस्ट को लेकर शनिवार को आयोजित प्रेस-कांफ्रेंस में कुलपति प्रो. रमेश कुमार पांडेय ने कहा कि युवा महोत्सव के आयोजन में सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने सीएम, मंत्री अमर बाउरी सहित अन्य अधिकारियों को सहयोग के लिए आभार जताया। एआइयू के संयुक्त सचिव सैम्पसन डेविड ने बताया कि भारतीय विश्र्वविद्यालय संघ छात्रों को अध्ययन, शोध, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और खेलकूद के माध्यम से प्रोत्साहन देने के लिए युवा महोत्सव का आयोजन करता है। बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, संतूर वादक पंडित शिव शर्मा, गजल गायक जगजीत सिंह, अभिनेता आशुतोष राणा, अमजद खान आदि यूथ फेस्ट की देन है। फिल्म मेकर रमण निर्मल ने कहा कि यूथ फेस्टिवल के माध्यम से युवाओं में कला-संस्कृति और भाषा का विकास होता है।

झारखंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.