Move to Jagran APP

प्यार में धोखा मिलने पर छात्र ने उठाया ये खतरनाक कदम

सुसाइड नोट में अपनी कथित प्रेमिका का जिक्र करते हुए लिखा है कि ‘रोज ने मेरे सच्चे प्यार को धोखा दिया है’।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 21 Dec 2017 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2017 05:06 PM (IST)
प्यार में धोखा मिलने पर छात्र ने उठाया ये खतरनाक कदम

रांची, जागरण संवाददाता। प्यार में धोखा मिलने पर जेपीएससी मेंस की तैयारी कर रहे छात्र जितेंद्र नायक (25) ने फांसी लगाकर खुदकशी कर ली। घटना बुधवार सुबह करीब 11 बजे की है। मृतक मूल रूप से सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के किशोरगंज का रहने वाला था। मृतक जितेंद्र के रूम पार्टनर वेद प्रकाश ने पहले फंदे से लटका उसका शव देखा, तो उसके बड़े भाई दीपक को घटना की जानकारी दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची लालपुर थाने की पुलिस ने पूरे घटनाक्रम की जांच की और कमरे से मां, दीदी, भैया और भाभी के नाम लिखा एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है।

loksabha election banner

मृतक ने सुसाइड नोट में अपनी कथित प्रेमिका का जिक्र करते हुए लिखा है कि ‘रोज ने मेरे सच्चे प्यार को धोखा दिया है’। अपने परिवार के बारे में उसने लिखा है - ‘भैया, मां, दीदी और भाभी मैं आप लोगों का सपना पूरा नहीं कर सका। मैं ऐसी जिंदगी नहीं जीना चाहता। यह फैसला मेरा है।’ पुलिस ने सुसाइड नोट जब्त कर लिया है। इस मामले में जितेंद्र के भाई दीपक के बयान पर थाने में यूडी केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया है। पुलिस छात्र की खुदकशी कारण जेपीएससी की परीक्षा में सफलता नहीं मिलना बता रही है। परिजन इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोले।

एफएसएल टीम ने की जांच

लालपुर पुलिस को खुदकशी की सूचना मिली, तो मामले की जांच करने एफएसएल टीम बुलाई गई। दोपहर के समय एफएसएल की टीम ने पूरे कमरे की जांच की। जिसके बाद कमरे से सुसाइड नोट बरामद किया गया। अब तक की जांच में कोई खास बात सामने नहीं आई है।

रूम पार्टनर ने लगाई आवाज नहीं मिला कोई जवाब

लालपुर इंस्पेक्टर ने बताया कि सुबह नौ बजे मृतक का रूम पार्टनर वेद मिश्र कोचिंग में पढ़ाई करने गया था। ग्यारह बजे घर लौटकर उसने दरवाजा खटखटाया तो कोई जवाब नहीं मिला। फिर उसने जितेंद्र के मोबाइल पर फोन लगाया, कोई जवाब नहीं मिलने पर उसने जितेंद्र के बड़े भाई दीपक को फोन कर बुलाया। बाद में रूम की खिड़की तोड़ी गई, तब पता चला कि जितेंद्र ने पंखे की कुंडी से रस्सी के सहारे फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है।

चतरा कोर्ट में लगी थी नौकरी

जितेंद्र के भाई ने बताया कि दो माह पूर्व जितेंद्र की नौकरी चतरा सिविल कोर्ट में हुई थी। हाल के दिनों में वह सिविल कोर्ट में पेशकार के पद पर कार्यरत था। वह कोर्ट में नौकरी पाने के बाद जेपीएससी पीटी की परीक्षा भी पास कर गया था। 9 जनवरी को जेपीएससी मेंस की तिथि तय थी, जिसके लिए वह दो माह की स्टडी लीव लेकर पढ़ाई कर रहा था।

नशे का था आदी, अचानक कर ली आत्महत्या

डोरंडा क्षेत्र के मनीटोला आदिवासी मोहल्ला निवासी मन्ना टोप्पो ने फंदे से झूलकर खुदकशी कर ली। घटना की जानकारी डोरंडा पुलिस को बुधवार की सुबह मिली। जिसके बाद पुलिस मन्ना टोपो के घर पहुंची और शव को फंदे से उतार कर पोस्टमार्टम कराया। आत्महत्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। मृतक नशे का आदी था। वह हर दिन शराब पीकर घर आता था। मृतक मन्ना टोप्पो के भाई बीरु टोप्पो के बयान पर डोरंडा थाने में यूडी का केस दर्ज किया गया है। बीरु ने पुलिस को बताया कि मन्ना टोप्पो अत्यधिक शराब पीकर घर आता था और मना करने पर झगड़ा करता था।

18 दिसंबर की शाम शराब पीकर मन्ना घर पहुंचा और बिना खाए-पिए अपने कमरे में जाकर दरवाजा बंद कर लिया। बुधवार की सुबह तक कमरा बंद रहने पर परिवार के लोगों को शक हुआ। कमरे से बदबू आ रही थी। दरवाजा तोड़कर देखा तो, उसे फंदे से लटकता पाया। डोरंडा इंस्पेक्टर आबिद खान ने बताया कि यूडी केस दर्ज कर जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा। परिजनों ने बताया कि मृतक बराबर शराब पीता था वह परिवार से झगड़ा भी करता था।

यह भी पढ़ेंः जहां बुद्ध ने पाया ज्ञान, सीता ने किया पिंडदान; उसे इस तरह दिया उजाड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.