Move to Jagran APP

मौर्य एक्सप्रेस पर परीक्षार्थियों ने जमाया कब्जा, यात्री परेशान

परिस्थिति उस समय भयावह हो गई, जब राजधानी एक्सप्रेस रांची स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर खड़ी थी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 10:33 AM (IST)
मौर्य एक्सप्रेस पर परीक्षार्थियों ने जमाया कब्जा, यात्री परेशान
मौर्य एक्सप्रेस पर परीक्षार्थियों ने जमाया कब्जा, यात्री परेशान

रांची, जागरण संवाददाता। रविवार को परीक्षार्थियों ने हटिया स्टेशन से प्रस्थान करने वाली मौर्य एक्सप्रेस की आरक्षित बोगियों पर कब्जा जमा लिया। ट्रेनों में भीड़ एसएससी, बैंक की परीक्षा, झारखंड पुलिस व शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के कारण हुई। रांची में झारखंड सहित अन्य राज्यों के उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र कई शिक्षण संस्थानों में था। परीक्षाएं समाप्त होने के बाद रांची स्टेशन व हटिया स्टेशन बाहर जाने वाले परीक्षार्थियों की भीड़ पड़ा। हजारों की संख्या में परीक्षार्थी दोनों स्टेशनों पर पहुंच गए। इस कारण स्टेशन के बाहर और प्लेटफार्म संख्या एक और दो पर भीड़ बहुत अधिक हो गई। आम यात्रियों को प्लेटफार्म पर चलने में बहुत दिक्कत हुई।

loksabha election banner

जोर-जोर से चिल्लाने लगे परीक्षार्थी

परिस्थिति उस समय भयावह हो गई, जब राजधानी एक्सप्रेस रांची स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर खड़ी थी। उसमें भी परीक्षार्थी चढ़ गए थे। जिन्हें आरपीएफ द्वारा खाली करवाने के दौरान स्टेशन में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। परीक्षार्थी भी हुड़दंग करने लगे। जोर-जोर से चिल्लाने लगे। इससे स्टेशन में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। कई परीक्षार्थी मौर्य एक्सप्रेस में चढऩे के लिए रेलवे ट्रैक पर भी उतर आए। मजबूरन आरपीएफ को आरक्षित बोगियों से हटाने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा। इसके अलावा फुट ओवरब्रिज पर बेवजह खड़े परीक्षार्थी को हटाया गया।

मौर्य एक्सप्रेस के अलावा बनारस एक्सप्रेस, हटिया पटना और वनांचल एक्सप्रेस में भी अधिक भीड़ की स्थिति बनी रही। इसमें भी लोगों ने सीटें लेने के लिए खिड़कियों से घुसने का प्रयास किया। इस दरम्यान विद्यार्थियों के साथ-साथ अन्य यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आरपीएफ के जवानों ने तत्परता दिखाई और उन्हें इस प्रकार बोगी में घुसने से रोका। कई परीक्षार्थी धक्का-मुक्की करते हुए आरक्षित बोगियों में घुसने का प्रयास करते रहे।

स्वचालित सीढ़ी को करना पड़ा बंद 

रांची स्टेशन में लगाई गई स्वचालित सीढी का दुरुपयोग परीक्षार्थियों द्वारा किए जाने को लेकर स्टेशन प्रशासन ने इसे बंद कर दिया।

जोड़ी गईं अतिरिक्त बोगियां 

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रविवार को रांची रेलमंडल से प्रस्थान करने वाली कई ट्रेनों में अतिरिक्त  बोगियां जोड़ी गईं। ट्रेन संख्या 18616 हटियाहावड़ा क्रिया योग एक्सप्रेस में थर्ड एसी में एक बोगी, ट्रेन संख्या 12835 हटिया-यशवंतपुर एक्सप्रेस में स्लीपर का एक कोच जोडा गया।

25 अतिरिक्त जवानों की तैनाती

परीक्षा को लेकर रेलवे सुरक्षा बल के 25 अतिरिक्त जवानों को रांची स्टेशन में तैनात किया गया। रांची आरपीएफ पोस्ट प्रभारी संजीव कुमार ने बताया कि परीक्षार्थी के कारण आम यात्रियों को परेशानी न हो, इसके लिए जवानों ने एक-एक बोगी में जाकर आरक्षित बोगियों में बैठे परीक्षार्थियों को हटाया। भीड़ अनियंत्रित न हो, इसके लिए सजगता भी बरती।

यह भी पढ़ें: डीजल चोरों ने पुलिस टीम पर की फायरिंग, एएसआइ समेत दो गंभीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.