Move to Jagran APP

मौसम विभाग ने 15 जिलों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के कई हिस्सों में मूसलधार बारिश की संभावना है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 24 Jul 2017 10:06 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2017 04:50 PM (IST)
मौसम विभाग ने 15 जिलों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने 15 जिलों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी

जागरण न्यूज नेटवर्क, रांची। झारखंड के कई जिलों में रविवार को भारी वर्षा हुई। चेकडैम व डायवर्सन बहने और जलजमाव से लोगों का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रामगढ़ के रजरप्पा में जहां भैरवी नदी के उफनाने से छिन्नमस्तिका मंदिर परिसर की दर्जनों दुकानें जलमग्न हो गईं, वहीं श्रद्धालुओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला में डायवर्सन बह जाने से जमशेदपुर व कोलकाता मुख्य मार्ग (एनएच-33) पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। राज्य में जमशेदपुर में सर्वाधिक 75 मिमी बारिश हुई, रांची में 13.3 मिमी बारिश। रांची में अधिकतम तापमान 25.2 और न्यूनतम 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

देखें तस्वीरें, आफत की बारिश, नदियां उफनाईं

आज भी हो सकती है भारी बारिश

झारखंड समेत राजधानी रांची अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव में है। सर्कुलेशन पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र व आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है। इस कारण झारखंड समेत रांची में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और इस वजह से रांची व झारखंड के कई हिस्सों में मूसलधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार एयर सर्कुलेशन के प्रभाव से अगले दो दिनों तक कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 24 जुलाई के लिए चेतावनी जारी की है।

यहां हो सकती है भारी वर्षा:

पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़ के अलावा पलामू, गढ़वा, कोडरमा, लातेहार व लोहरदगा में सोमवार को भारी वर्षा की संभावना है। 25 जुलाई को भी कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

बहरागोड़ा का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट:

पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला थाना क्षेत्र स्थित जगन्नाथपुर व कापागोड़ा के बीच घाड़मोड़ा नाले पर बना डायवर्सन पानी के तेज बहाव में बह गया। इसकी वजह से जमशेदपुर व कोलकाता मुख्य मार्ग (एनएच-33) पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। वहीं बहरागोड़ा का भी जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। डायवर्सन ध्वस्त होने से एनएच- 33 के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगती जा रही है। हजारों वाहन खड़े हैं। छोटे वाहन जगन्नाथपुर चौक से हेंदलजुडी होते हुए गांव की सड़क से फूलपाल चौक के पास एनएच तक पहुंच रहे हैं।

घटना की सूचना मिलते ही फोर लेन निर्माण का कार्य करा रही कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिए। कंपनी के अधिकारी व प्रशासन ने 24 घंटे के अंदर मार्ग को दुरुस्त कर आवागमन को सुचारू करने का दावा कर रहे हैं। प्रशासन की ओर से गालूडीह के पूर्व ही बराज सड़क से वाहनों को केंदाडीह होते हुए मऊभंडार से कोलकाता की ओर भेजा रहा है। हालांकि ग्रामीण सड़क होने के कारण बड़े वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद है।

दो दर्जन गांवों का संपर्क टूटा:

बोकारो स्थित गोपालपुर पंचायत के केंदाडीह अंतर्गत डुंडू जोरिया में नवनिर्मित चेकडैम के बहने से लगभग दो दर्जन गावों का संपर्क टूट गया है। विधायक बिरंची नारायण ने उपायुक्त को फोन पर स्थिति की जानकारी देते हुए जिम्मेवार अधिकारी व संवेदक पर एफआईआर दर्ज करने के साथ वैकल्पिक रोड बनाने को कहा। इसे तुरंत संज्ञान में लेते हुए उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में अधिकारियों के दल को घटनास्थल का जायजा लेने भेजा।

उफान पर भैरवी नदी:

रामगढ़ के दुलमी में बीते कई दिनों से क्षेत्र में हो रही मूसलाधार बारिश से भैरवी नदी उफान पर है। पुल नहीं होने के कारण यहां पोटमदगा पंचायत के वन सीमा क्षेत्र वाले गांव बोंगई, पांचा, गंधौनिया, कोरिया टांड के लगभग 2 हजार की जनसंख्या गांवों में कैद हो कर रह गई है। बाढ़ के कारण दूसरे गांवों से संपर्क पूरी तरह से टूट गया है। उधर, गुमला, लोहरदगा, पलामू जिले में भी भारी वर्षा से जनजीवन अस्त व्यस्त है।

यह भी पढ़ेंः सावन के तीसरे सोमवार पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु 

यह भी पढ़ेंः बाप की मौत के 32 साल बाद ‘पैदा’ हुआ बेटा, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.