PreviousNext

झारखंड में 50 हजार पदों पर होगी बहाली: रघुवर दास

Publish Date:Sun, 16 Jul 2017 01:20 AM (IST) | Updated Date:Sun, 16 Jul 2017 02:42 PM (IST)
झारखंड में 50 हजार पदों पर होगी बहाली: रघुवर दासझारखंड में 50 हजार पदों पर होगी बहाली: रघुवर दास
सीएम रघुवर दास ने कहा है कि राज्य सरकार आने वाले दिनों मे 50 हजार अन्य पदों पर भी बहाली करेगी।

रांची, जेएनएन। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य में सरकारी नौकरियों में बहालियों का सिलसिला शुरू हो गया है। 3,019 दारोगा की नियुक्ति प्रक्रिया भी शनिवार से शुरू हो गई है। राज्य सरकार आने वाले दिनों मे 50 हजार अन्य पदों पर भी बहाली करेगी। मुख्यमंत्री शनिवार को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर प्रोजेक्ट भवन सभागार मे आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री ने 'स्किल्ड झारखंड सक्षम झारखंड' पर जोर देते हुए 4 लाख 80 हजार ग्रामीण महिलाओं को मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड के माध्यम से हुनरमंद बनाकर सशक्त करने की घोषणा की। कहा, यह बोर्ड पूरी तरह प्रोफेशनल होगा। मैनेजमेंट के जानकार इसके सीईओ होगे। इसमे जिला स्तर से लेकर गांव स्तर तक के को-आर्डिनेटर नियुक्त होगें। विलेज को-आर्डिनेटर 32 हजार गांवों में पंद्रह-पंद्रह महिलाओं का चयन कर उन्हें स्किल्ड करने का काम करेंगे।

इसी तरह, पंचायत सचिवालयों में नियुक्त स्वयंसेवकों द्वारा प्रत्येक पंचायत से सौ-सौ युवाओ का चयन कौशल विकास के लिए किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के नारे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह तभी संभव होगा, जब युवाओं को रोजगार मिलेगा। लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी। उन्होंने कौशल विकास की सरकार की प्राथमिकता का जिक्र करते हुए कहा कि चालू विलाीय वर्ष में इसका बजट 145 करोड़ से बढ़ाकर 700 करोड़ कर दिया गया है।

उन्होंने मोमेटम झारखंड के तहत 700 करोड़ के निवेश धरातल पर उतरने तथा आने वाले दिनों में 10-15 हजार करोड़ के और निवेश की जानकारी देते हुए कहा कि इससे स्किल्ड युवाओं के लिए काफी अवसर प्राप्त होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमी सखियां चादर और परदे व अन्य सामान बनाने का काम करेगी। राज्य के अस्पतालों और होटलों को इनके द्वारा बनाए गए चादर और परदे का ही उपयोग होगा।

इस अवसर पर विकास आयुक्त अमित खरे ने प्रत्येक जिले में एक-एक नर्सिंग स्कूल तथा प्रत्येक प्रखंड में एक-एक आइटीआइ खोलने की बात कही। कहा, इस तरह के निर्देश अन्य विभागों को भी दिए गए है। उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने केंद्र द्वारा 25 कॉमर्शियल मोटर वाहन ड्राइविंग इंस्टीट्यूट (रांची में दो व अन्य जिलों में एक-एक) खोले जाने की बात कही। इनमे से 21 केंद्रों के लिए जमीन मिल गई है। आइआइएम, राची के निदेशक शैलेद्र सिंह ने संस्थान द्वारा मास्टर ट्रेनरो को प्रबंधन की जानकारी देने की बात कही।

मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, झारखंड कौशल विकास मिशन के एमडी रविरंजन, सीईओ अमरकांत झा आदि उपस्थित थे।

पांच मेगा स्किल सेंटर का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पांच मेगा स्किल सेटर का शुभारंभ किया। राज्य सरकार ने इसका नाम दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र दिया है। इनमे तीन केंद्र जमशेदपुर, एक गुमला तथा एक गोला मे खोले गए है। जमशेदपुर में केंद्रों के संचालन की जिम्मेदारी जेआइटीए स्किल्स, वीएलसीसी तथा एमीगॉज साल्यूशंस, रायडीह-गुमला में रांची सेक्यूरिटीज तथा गोला मे जीआइएस फाउंडेशन को दी गई है।

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस व आइएलएफएस से करार

इस अवसर पर राज्य के विभिन्न डिग्री कॉलेजों के विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए शुरू की गई एक्सेल (इम्प्लायबिलिटी एक्सीलेस विद कॉलेज एजुकेशन एंड लर्निग) योजना के लिए मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस तथा दिल्ली स्थित आइएलएफएस के साथ करार हुआ। इस योजना के तहत 81 कॉलेजों में 51,000 विद्यार्थियों के कौशल विकास का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा नॉलेज पार्टनर के रूप मे आइआइएम, रांची तथा बीआइटी मेसरा के साथ भी एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। वहीं, युवाओं के प्रशिक्षण के लिए रेडिसन तथा कैपिटोल हिल होटल के साथ करार हुआ।

150 को नियुक्ति पत्र, विजेताओं को पुरस्कार

इस अवसर पर कौशल विकास के बाद विभिन्न संस्थानों में नियुक्त 150 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। वहीं, कौशल विकास सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं, सबसे अधिक प्रशिक्षण देने वाली संस्था विजनरी नॉलेज एंड मैनेजमेट तथा प्लेसमेट देनेवाली एसजीआरएस को पुरस्कृत किया गया।

यह भी पढ़ेंः लालू यादव बिहार में घिरे, झारखंड में पढ़ा रहे विपक्षी एका का पाठ

झारखंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:50 thousand posts will be Reinstatement in jharkhand(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

रांची में 15 मिनट में 45 लाख की चोरी, सीसीटीवी में कैद आठ चोरमहिला को मारकर गढ़ी आत्महत्या की कहानी, सास-देवर गिरफ्तार
यह भी देखें