Move to Jagran APP

रांची में बराती बस पलटी, सात की मौत

बराती बस रविवार की दोपहर करीब तीन बजे पिठोरिया घाटी में पलट गई। हादसे में सात बरातियों की मौत हो गई।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 05:19 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 05:19 AM (IST)
रांची में बराती बस पलटी, सात की मौत

जागरण संवाददाता, रांची। कांके नगड़ी से पतरातू जा रही बराती बस रविवार की दोपहर करीब तीन बजे पिठोरिया घाटी में पलट गई। हादसे में सात बरातियों की मौत हो गई। सौ से अधिक लोगों को चोटें आई। इनमें 50 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें रिम्स में भर्ती कराया गया है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। ड्राइवर का नशे में होना दुर्घटना की वजह बताई जा रही है। अधिसंख्य लोग बस की छत पर सवार थे इसलिए नुकसान ज्यादा हुआ। बरातियों से खचाखच भरी बस के पलटते ही चीख, पुकार मच गई। देखते ही देखते कई वहीं पर निढाल पड़ गए।

loksabha election banner

 घटना की सूचना मिलते ही घाटी की पुलिस व आसपास के एंबुलेंस घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े और सबको अस्पताल पहुंचाया। घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ईश्वर मृतक के परिजनों को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें। राज्य सरकार इस हादसे में मृत लोगों के परिजनों को बतौर मुआवजा एक लाख रुपये देगी। इसके अलावा घायलों को 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा उन्होंने की। विधानसभा अध्यक्ष डॉ दिनेश उरांव ने भी इस घटना पर गहरा शोक जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

जमशेदपुर में खुलेगी जमाअत की शरीया पंचायत

जानकारी के अनुसार बरात कांके थाना क्षेत्र के बुकरू नगड़ी निवासी महादेव उरांव के बेटे भगत उरांव की थी, जो रामगढ़ जिले के बासल थाना क्षेत्र के बलकुदरा स्थित गेगदा गांव निवासी दिलेश्वर लकड़ा के यहां जा रही थी। दुल्हन सुमंती लकड़ा से भगत उरांव की शादी तय थी, जिसमें सभी बराती खुशी-खुशी निकले थे। हादसे के बाद विवाह का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। दुर्घटनाग्रस्त बस किसी स्कूल की थी। बस पर सौ से अधिक लोग सवार थे। इसमें बच्चों की संख्या अधिक थी।

 जख्मी अंजू खलखो, नेहा टोप्पो व मोनिका ने बताया कि बस का चालक व खलासी नशे में धुत थे। लड़कियां केबिन में बैठी थीं। बस के छत पर 40 से अधिक बराती बैठे हुए थे। बस जैसे ही पिठोरिया घाटी पहुंची, नशे में धुत्त चालक का बस पर से संतुलन हट गया और बस असंतुलित होकर पलट गई। बस पलटने के बाद करीब 30 फीट तक बगल के रेलिंग के साथ घिसटती चली गई। इससे बस के ऊपर बैठे बराती कुछ दूर तक इधर-उधर गिरते चले गए। एक बच्चा सहित तीन युवकों के सिर बुरी तरह फट गया। इसके बाद तो मानो अफरा-तफरी मच गई। दूल्हे की गाड़ी बस से पहले ही निकल चुकी थी। बस पलटने की सूचना के बाद से ही रामगढ़ स्थित दुल्हन के गांव व कांके स्थित दूल्हे के गांव में मातम छा गया। बरात की खुशियां गम में बदल गई थी और जो जहां था, वहीं से भागे-भागे रिम्स पहुंच रहा था।

आग लगने से महिला झुलसी

::::::::::
एसडीओ घटनास्थल पर दौड़े, अंगरक्षक को रिम्स भेजा
एसडीओ भोर सिंह यादव घटनास्थल के लिए दौड़ गए। वहीं, उन्होंने अपने दो अंगरक्षक मुकेश कुमार महतो व कामेश्वर लोहरा को रिम्स भेजा। रिम्स में उनके अंगरक्षकों ने भी खूब मेहनत की। घायलों के इलाज में चिकित्सकों के साथ मिलकर राहत पहुंचाने की कोशिश की।
-----
तैनात दिखा रिम्स, हॉस्टल से दौड़े मेडिकल छात्र
बस पलटने से जख्मी और मौत की सूचना जैसे ही रिम्स के हॉस्टल में मिली, जूनियर से सीनियर डॉक्टर तक रिम्स इमरजेंसी की ओर दौड़ पड़े। रिम्स तैयार दिखा। निदेशक डा. बीएल शेरवाल, डा. आरके श्रीवास्तव सहित सभी वरिष्ठ चिकित्सक से लेकर एएनएम स्टॉफ तक इमरजेंसी में पहुंच गए। शुरुआत में भारी संख्या में घायलों के पहुंचने पर उन्हें जहां जगह मिली, वहीं जमीन पर भी लिटा दिया गया और चिकित्सा शुरू कर दी गई। तकरीबन 50 से अधिक घायलों का इलाज रिम्स में चल रहा है। इसके बाद जैसे-जैसे स्थिति संभली सभी घायलों को स्ट्रेचर उपलब्ध कराया गया। घायलों को उनके जख्म के अनुसार न्यूरो, आर्थो वार्ड में भेजा गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

सड़क हादसे में चार घायल

----
मृतकों के नाम
- राहुल टोप्पो (14, पिता विश्वनाथ टोप्पो)।
- चंदन उरांव (14, पिता महादेव उरांव)।
- लाला टोप्पो (18, पिता धुनु टोप्पो)।
- मूसा टोप्पो (10, पिता स्व. लेगड़ी टोप्पो)।
- बुद्धराम लोहरा (40, पिता केहरा लोहरा)।
- रोहन उरांव (13)।
- सुदीप टोप्पो (16, पिता बसंत टोप्पो।)
 सभी कांके थाना क्षेत्र के नगड़ी के निवासी थे।

जमशेदपुर हाईस्कूल में विज्ञान केंद्र की होगी मरम्मत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.