Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी

सबहेड ::: तैयारी की अंतिम रिहर्सल पूरी, सुरक्षा का चाक-चौबंद इंतजाम 50 मजिस्ट्रेट और 1000 सुरक्

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 06:40 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी

सबहेड ::: तैयारी की अंतिम रिहर्सल पूरी, सुरक्षा का चाक-चौबंद इंतजाम

loksabha election banner

50 मजिस्ट्रेट और 1000 सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात

शामिल होंगी 18 विभागों की झांकियां

पहली बार रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय परेड में होगा शामिल

जागरण संवाददाता, रांची

मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू सुबह नौ बजे झडोत्तोलन करेंगी। तैयारी को लेकर प्रशासनिक अधिकारी लगातार सभी चीजों की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मंगलवार को परेड का अंतिम रिहर्सल किया गया। इस दौरान उपायुक्त, एसएसपी, सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, डीडीसी, एडीएम, नक्सल भूमि सुधार उप समाहर्ता, कई विभागों के इंजीनियर, सिविल सर्जन, निगम के अधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

डीसी ने समारोह की तैयारी को लेकर सभी को विशेष दिशा-निर्देश दिया है। समारोह के दौरान लगभग 50 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। एक हजार से अधिक पुलिस बल की तैनाती होगी। गणतंत्र दिवस पर लगभग 18 विभागों की झाकिया भी शामिल होंगी।

15 प्लाटून अपने बैंड के साथ सामूहिक परेड में होंगे शामिल

गणतंत्र दिवस के दिन 15 प्लाटूनों का सामूहिक परेड होगा। जिसमें सेना, सीआइएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, झारखंड जगुआर, जैप-1, जैप-2, डीएपी, एसएसबी, जैप-10 महिला बटालियन, होमगार्ड-ग्रामीण, एनसीसीएसआर, रक्षा शक्ति विवि और फायर ब्रिगेड की टुकड़िया शामिल होंगी। कस्तूरबा गाधी बालिका विद्यालय की छात्राएं अपने बैंड के साथ परेड में शामिल होंगी।

अलग-अलग होगी बैठने की व्यवस्था

गणतंत्र दिवस समारोह में आए अतिथियों व आम लोगों के बैठने की व्यवस्था इस बार अलग-अलग की गई है। चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है। मंच के दोनों ओर अतिथियों के बैठने की व्यवस्था को दो सेक्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक सेक्टर में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

झाकियों का निर्माण अंतिम चरण में

मोरहाबादी मैदान में इस बार 18 विभागों की झांकी निकलेगी। झांकियों का निर्माण अंतिम चरण में है। सभी झाकिया मनमोहक छटा बिखेरेंगी। बुधवार तक सभी की साज-सज्जा का काम पूरा कर लिया जाएगा।

निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति का आदेश

गणतंत्र दिवस की तैयारी में कोई बाधा उत्पन्न न हो, इसके लिए उपायुक्त मनोज कुमार ने विद्युत कार्य प्रमंडल राची के कार्यपालक अभियंता को मोरहाबादी मैदान में विद्युत आपूर्ति निर्बाध तरीके से करने को कहा है।

स्कूल बच्चे निकालेंगे प्रभातफेरी गणतंत्र दिवस के दिन स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रभातफेरी निकाली जायेगी। कस्तूरबा गाधी बालिका विद्यालय की छात्राओं के बैंड की एक टुकड़ी भी मुख्य परेड में शामिल होगी।

बने हैं आठ ड्रॉप गेट

समारोह स्थल की सुरक्षा की जिम्मेदारी अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था गिरिजा शंकर प्रसाद एवं सिटी एसपी किशोर कौशल पर रहेगी। इस दौरान कुल आठ ड्राप गेट बनाए गए हैं। इनमें गैरपासधारी वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा।

निम्म जगहों पर होंगे ड्राप गेट

- उपायुक्त आवास

- आर्मी ग्राउंड

- मान्या पैलेस

- राजकीय अतिथिशाला

- रांची कॉलेज

- स्टेट गेस्ट हाउस

- ड्राप गेट सात से वीआईपी प्रवेश की व्यवस्था रहेगी।

- ड्रॉप गेट आठ से केवल वीवीआइपी प्रवेश करेंगे।

सुबह छह बजे से भारी वाहनों पर रोक

गणतंत्र दिवस के दिन भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर सुबह छह बजे से ही रोक रहेगी। इस दौरान ट्रैफिक एसपी यातायात व्यवस्था के पूर्ण प्रभार में रहेंगे। परेड समाप्ति के बाद यातायात बाधित न हो, इसके लिए एसएसपी आवास, करम टोली चौक, जेल चौक से रेडियम चौक, परेड मैदान एवं मुख्य पार्किंग स्थल पर एक पुलिस कर्मी व एक यातायात कर्मी की तैनाती रहेगी।

डॉक्टरों की होगी तैनाती

समारोह स्थल पर असैनिक शल्य चिकित्सा एवं सिविल सर्जन द्वारा एंबुलेंस तथा आवश्यक उपकरण समेत चिकित्सा, चिकित्सा दल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

'इस बार गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के लिहाज से मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की तैनाती के साथ ड्रोन कैमरे की भी मदद री जाऐगी।

मनोज कुमार, उपायुक्त रांची

'सुरक्षा को लेकर सादे लिबास में शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर पुलिस बल की नियुक्ति की गई है। सभी थानों को शरारती तत्वों पर विशेष ध्यान देने का आदेश दिया गया है।'

कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी रांची


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.