Move to Jagran APP

भाजपा कार्यसमिति : हर हाथ को काम और हर खेत को पानी : सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपनी सरकार का एजेंडा बताते हुए कहा है कि हर हाथ को काम और हर खेत क

By Edited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 01:00 AM (IST)
भाजपा कार्यसमिति : हर हाथ को काम और हर खेत को पानी : सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपनी सरकार का एजेंडा बताते हुए कहा है कि हर हाथ को काम और हर खेत को पानी देने की नीति पर काम किया जा रहा है। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य में कोई भूखा, बेघर और बेजुबान न रहे। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को हरमू स्थित स्वागतम हॉल में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में झारखंड में विकास की गति तेजी से बढ़ी है।

loksabha election banner

रघुवर ने दावा किया कि पूर्व में घोटालों के लिए बदनाम झारखंड में उनकी सरकार के बाइस माह के कार्यकाल में कोई घोटाला सामने नहीं आया। उन्होंने जल संरक्षण को लेकर इस साल बनाए गए डोभों की जानकारी देते हुए अगले वित्तीय वर्ष में चार से पांच लाख नए डोभा निर्माण कराने की बात कही। तीस हजार स्कूलों में पहली बार बेंच-डेस्क देने तथा इसके निर्माण की जिम्मेदारी स्थानीय ठेकेदारों को दिए जाने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा किइससे सरकार को चार हजार करोड़ रुपये की बचत हुई, क्योंकि ठेकेदार इन्हें बनाने पर आठ हजार करोड़ रुपये की मांग कर रहे थे।

स्किल डवलपमेंट को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्थानों सिस्को, ऑरेकल आदि के साथ करार किए जाने की योजना बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अगले साल से लड़कियों का कौशल विकास कर 'स्किल सखी' का गठन करेगी। उन्होंने बढ़ई, कारीगरों, प्लंबरों, शिल्पकारों के लिए अलग से संस्थान या यूनिवर्सिटी खोले जाने की घोषणा की, जिनमें इन्हें डिप्लोमा स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। रघुवर ने अबतक तेइस हजार करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिलने तथा कई हजार करोड़ के प्रस्ताव पाइपलाइन में होने की भी बात कही। उन्होंने केंद्र व राज्य की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कार्य करने का आह्वान पार्टी कार्यकर्ताओं से किया। साथ ही बुधवार से आयोजित होनेवाली ग्राम सभाओं में सभी सांसदों, मंत्रियों, विधायकों व पार्टी समर्थित मुखिया को बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की।

------------

मुख्यमंत्री की अन्य घोषणाएं

- पांच साल में बीस लाख युवाओं का होगा कौशल विकास, सभी को आवास

- गांव में बेरोजगारों का ग्रुप बनाकर देंगे कृषि उपकरण

- 2022 तक सभी किसानों कीआय में होगी दोगुनी बढ़ोतरी

-----------

नीतीश को दो टूक

रघुवर ने बिहार के मुख्यमंत्री रघुवर दास को दो टूक जवाब दिया। कहा, 'नीतीश कहते हैं कि रघुवर दास भाग्य भरोसे मुख्यमंत्री बना। उन्हें इसकी जानकारी होनी चाहिए कि भाग्य भी उसी का साथ देता है जो कर्म करता है। भरोसा भी उसी को मिलता है जिसके साथ जनता होती है। मैं पहले मजदूर था। कर्म किया तो भाग्य का साथ मिला।' उल्लेखनीय है कि सोमवार को राजगीर में जदयू की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में नीतीश ने रघुवर दास को भाग्य से मुख्यमंत्री बनने की बात कही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.