Move to Jagran APP

अपनी विरासत बचाकर ही हो स्किल डेवलपमेंट

रांची : युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने तथा राज्य व देश के विकास के लिए स्किल्ड झारखंड और स्किल्ड इंडि

By Edited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 01:34 AM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 01:34 AM (IST)
अपनी विरासत बचाकर ही हो स्किल डेवलपमेंट

रांची : युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने तथा राज्य व देश के विकास के लिए स्किल्ड झारखंड और स्किल्ड इंडिया का प्रयास सराहनीय है, लेकिन यह कार्य अपनी विरासत, संस्कृति और व्यवसाय को बचाकर ही होना चाहिए। स्किल डेवलपमेंट राज्य की भौगोलिक व सांस्कृतिक परिस्थितियों और यहां के लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर ही हो। एसोचैम द्वारा एक निजी होटल में 'स्किलिंग इंडिया' पर शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा और हेमंत सोरेन की एक जैसी यह राय थी।

loksabha election banner

एक मंच पर साथ आए तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों का यह भी कहना था कि स्किल डेवलपमेंट गांव स्तर पर हो। नए ट्रेड आएं, लेकिन पुराने व्यवसायों को भी साथ लेकर उनमें युवाओं को अपग्रेड किया जाए। वर्तमान युवा पीढ़ी के पास डिग्री है, लेकिन हुनर और रोजगार नहीं है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उच्च, तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास मंत्री नीरा यादव ने कहा कि झारखंड में हुनर की कमी नहीं है, जरूरत है, उसकी पहचान कर प्रतिभा तराशने की। पद्मश्री अशोक भगत ने स्किल इन विलेज व मेक इन विलेज पर जोर दिया। मौके पर स्किल डेवलपमेंट क्षेत्र में बेहतर करनेवाले कई संस्थानों को पुरस्कृत भी किया गया।

नष्ट हो रही जनता की गाढ़ी कमाई : बाबूलाल

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि राज्य में कई पॉलीटेक्निक व आइटीआइ बनकर तैयार हैं, लेकिन सरकार वहां पढ़ाई शुरू नहीं करा पा रही है। इनमें लगी जनता की गाढ़ी कमाई नष्ट हो रही है। उन्होंने दूसरे देशों की नकल करने के बजाय यहां के लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया।

आगे देखें, लेकिन पीछे की चीजों को न छोड़ें : मुंडा

पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि पहले से जो मानव संसाधन स्किल्ड है, उसके लिए हम क्या कर रहे हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। आगे जरूर देखें, लेकिन पीछे की चीजों को न छोड़ें। अपनी विरासत को न भूल जाएं। उड़ान भरें, लेकिन पांव जमीन पर ही रहें।

सेक्टर का चुनाव जरूरी : हेमंत

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, युवाओं को स्किल्ड करने के पहले सेक्टर का चयन जरूर कर लें। ऐसा न हो कि केंद्र सरकार ने जो थोप दिया, वही करें। राज्य में उद्योग के नाम पर जमीन अधिग्रहण होगा, मॉल और सिनेमा हॉल भी बनेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.