Move to Jagran APP

अंतर जिला गिरोह की शरणस्थली बनी राजधानी

रांची : रांची पुलिस ने अंतर जिला चोर गिरोहों के संगठित गिरोह का उद्भेदन कर चोरी की दो दर्जन मोटरसाइक

By Edited By: Published: Fri, 06 May 2016 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 09:18 PM (IST)
अंतर जिला गिरोह की शरणस्थली बनी राजधानी

रांची : रांची पुलिस ने अंतर जिला चोर गिरोहों के संगठित गिरोह का उद्भेदन कर चोरी की दो दर्जन मोटरसाइकिलों को बरामद किया है। साथ ही कुल 12 मोटरसाइकिल चोरों को गिरफ्तार कर गिरोह की कमर तोड़ दी है।

loksabha election banner

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, सिटी एसपी किशोर कौशल, एएसपी कोतवाली अंशुमान कुमार, एएसपी हटिया प्रशांत आनंद ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में इसका खुलासा किया। अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में पढ़ाई करने, काम करने के नाम पर लॉज व किराए के मकान में रहकर ये अपराधी मोटरसाइकिल की चोरियां करते थे। एसएसपी के निर्देश पर गठित टीम ने यह सफलता पाई है। इनमें सिर्फ अरगोड़ा थाने की पुलिस ने चोरी की 15 मोटरसाइकिलों के साथ अंतर जिला गिरोह के नौ अपराधियों को पकड़ा, जबकि शेष नौ मोटरसाइकिलों के साथ ¨हदपीढ़ी पुलिस ने तीन चोरों को पकड़ा है। एक माह के भीतर रांची पुलिस की यह दूसरी बड़ी उपलब्धि है, जिसमें इतनी भारी संख्या में चोरी की मोटरसाइकिलें बरामद की गई हैं।

इस बार भी रांची पुलिस को हजारीबाग, रामगढ़, चतरा का गैंग मिला है, जिन्हें शुक्रवार को जेल भेज दिया गया। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि मोटरसाइकिल चोरों की गिरफ्तारी के बाद शहर में हो रही मोटरसाइकिल चोरी पर बहुत हद तक अंकुश लग सकती है।

---

गिरफ्तार मोटरसाइकिल चोर

- जिन्हें अरगोड़ा पुलिस की टीम ने पकड़ा

1. सोनू कुमार : पिता स्व. भुनेश्वर साह, टंडवा चट्टी, गाड़ीलौंग, टंडवा, चतरा।

2. सुमित चटर्जी : पिता स्व. बागंबर चटर्जी, इफको गेट, पलामू कॉलोनी, रांची रोड, रामगढ़ कैंट, रामगढ़।

3. गणेश तुरी : पिता उगन तुरी, बुंडू, केरेडारी, हजारीबाग।

4. लक्की कुमार साव : पिता स्व. करम साव, बुंडू, केरेडारी, हजारीबाग।

5. राजदीप कुमार साव : पिता राजेंद्र साह, बुंडू, केरेडारी, हजारीबाग।

6. जनक कुमार : पिता घनश्याम साह, बुंडू, केरेडारी, हजारीबाग।

7. चेतलाल तुरी : पिता दीनू तुरी, बुंडू, केरेडारी, हजारीबाग।

8. इम्तियाज अंसारी : पिता मुस्लिम मियां, लोहसिंघना, जबड़ा, सिमरिया, चतरा।

9. भोला साव : पिता मेवा साव, काशीमहुआ, लावालौंग, चतरा।

--------------

- ¨हदपीढ़ी से गिरफ्तार मोटरसाइकिल चोर

1. मोहम्मद नौशाद आलम उर्फ मिथुन : पिता मोहम्मद मुस्ताक आलम, नगड़ी हाई स्कूल के पास, नगड़ी, रांची।

2. मोहम्मद चांद उर्फ अली हसन : पिता मोहम्मद इब्राहिम, कर्बला चौक, इमारत नगर, डोमटोली, पोल्टेक्निक कॉलेज, लोअर बाजार।

3. मोहम्मद कासिफ उर्फ कोल्हा : मोहम्मद निजाम, कर्बला चौक, तालाब पट्टी, लोअर बाजार।

:::

सोनू है मोटरसाइकिल चोरों के संगठित गिरोह का सरगना

अरगोड़ा पुलिस की टीम के हाथों गिरफ्तार सोनू मोटरसाइकिल चोरों के अंतर जिला संगठित गिरोह का सरगना है। वह अपनी पत्नी के साथ रातू के दलादली चौक के पास सुकरा उरांव के मकान में किराए पर रह रहा था। यहां गिरोह के सात-आठ लोग भी रहते थे। सबसे पहले सोनू ही हरमू मैदान में चोरी की मोटरसाइकिल के साथ धराया, जिसके बाद पूरा गैंग खुला। सोनू ने ही बताया कि उसके गिरोह के 15 सदस्य पूर्व में पकड़े जा चुके हैं। इस गिरोह में अभी अन्य सदस्य भी हैं, जिनकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। इस अंतर जिला गिरोह के खुलासे में अरगोड़ा इंस्पेक्टर रतिभान सिंह, दारोगा सतीश कुमार गोराई, राकेश कुमार सिंह, पप्पू कुमार शर्मा व सिपाही प्रमोद मुर्मू, सीताराम उरांव व हाकिम हेम्ब्रम शामिल थे।

:::

लोअर बाजार के बाबू गैरेज में रखते थे चोरी की मोटरसाइकिलें

¨हदपीढ़ी में गिरफ्तार तीनों ही आरोपियों ने स्वीकारा है कि चोरी की मोटरसाइकिलें वे लोअर बाजार स्थित बाबू गैरेज में रखते थे, जहां से यह बरामदगी हुई है। इस मामले में ¨हदपीढ़ी के इस्लामी मरकज निवासी अरशद नेयाज खान ने 27 अप्रैल को ¨हदपीढ़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, जिसकी छानबीन के क्रम में ये मोटरसाइकिलें मिलीं।

---

16 अप्रैल को भी बरामद हुई थी 40 मोटरसाइकिलें

रांची : रांची पुलिस ने 16 अप्रैल को भी वाहन चोर गिरोह के एक बड़े रैकेट का खुलासा किया था, जिसमें पुलिस ने चोरी की 40 मोटरसाइकिलों के साथ 15 अपराधियों को गिरफ्तार किया था। तब जो पकड़े गए थे, उनमें हजारीबाग के बड़कागांव चोरका का गंगाधर साव, कामेश्वर महतो, चंदवा लातेहार के विजय कुमार साहू, चतरा के लावालौंग काशी महुआ का सुबोध कुमार साहु, चतरा के लावालौंग ओरी के श्यामलाल गंजू, हजारीबाग के इचाक देवकुली निवासी राजकिशोर सिंह उर्फ गुरुजी, लातेहार के बालूमाथ मसियातू निवासी मोहम्मद रजाउल्लाह, हजारीबाग के चोरको बड़कागांव का लालो महतो, प्रेम महतो, बड़कागांव के ही पंडरिया निवासी अशोक कुमार महतो, नवीन कुमार महतो, तिलक महतो, बड़कागांव के ही छवनिया निवासी मोहम्मद आजम, बड़कागांव निवासी महमूद राय व बड़कागांव, सिकरी निवासी चरित्तर महतो शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.