Move to Jagran APP

अब मोबाइल मीट शॉप पर मिलेगा ताजा मटन-चिकेन

रांची : नॉन वेज (मांसाहारी) लोगों के लिए खुशखबरी। अब ताजा और सही मांस के लिए उन्हें इधर-उधर भटकना नह

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 01:20 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 01:20 AM (IST)
अब मोबाइल मीट शॉप पर मिलेगा ताजा मटन-चिकेन

रांची : नॉन वेज (मांसाहारी) लोगों के लिए खुशखबरी। अब ताजा और सही मांस के लिए उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं होगा। घर के नजदीकी बाजार में मीट शॉप पर अब यह उपलब्ध होगा। सरकार आने वाले बजट में मोबाइल मीट शॉप (चलंत मांसशाला) की योजना को शामिल कर रही है। मुख्यमंत्री रघुवर दास अपने बजट भाषण में इस योजना को शुरू करने की घोषणा करेंगे। जाहिर है इन मीट शॉप पर न सिर्फ ताजा और सही मांस मिलेगा बल्कि उनकी माप और दर पर भी सरकारी नियंत्रण होगा। यहां साफ-सफाई की भी अच्छी व्यवस्था होगी। रांची में सड़क किनारे लगने वाली ऐसी दुकानों पर मटन के साथ चिकेन भी उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

योजना के तहत फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को कंपोजिट मांसशाला अनुदानित दर पर दी जाएगी, जिससे लोगों को स्वच्छ मांस उपलब्ध कराने में आसानी होगी। राज्य में बकरी की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार बकरी वितरण योजना चलाएगी। जिससे राज्य को दोहरा लाभ होगा।

अंडे की कमी दूर की जाएगी

राज्य में प्रति व्यक्ति अंडा उपलब्धता राष्ट्रीय औसत से करीब 80 प्रतिशत कम है। जिस वजह से दूसरे राज्यों से अंडा मंगाना पड़ता है। इसको ध्यान में रख सरकार ने बजट में लेयर फार्मिग योजना शुरू करने का फैसला किया है। इससे अंडे के उत्पादन में बढ़ोतरी होने की संभावना है। पशुपालन विभाग अगले वित्तीय वर्ष में बत्तख, चूजा वितरण की योजना शुरू करेगा। गरीब महिलाओं को 15 बत्तख और चूजे मुफ्त देने की योजना है।

मछली उत्पादन बढे़गा

एक लाख चालीस हजार टन मछली उत्पादन करने का लक्ष्य अगले बजट में होगा। राज्य में इतनी ही मछली की खपत होती है। इसके लिए 400 एकड़ में नए तालाब का निर्माण कराया जाएगा। 10 हजार सिंचाई कूपों में मछली पालन का लक्ष्य रखा है।

दूध की किल्लत खत्म होगी

अगले वित्तीय वर्ष में सरकार ने पलामू और देवघर में 50 हजार लीटर क्षमता का मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट खोलने का फैसला किया है। नये बजट में 2.95 लाख मीट्रिक टन दूध उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इससे दूध के मामले पर राज्य की बिहार पर निर्भरता कम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.