Move to Jagran APP

कोडरमा-रांची लाइन के लिए रेलवे ने मांगा ब्योरा

रांची : कोडरमा-हजारीबाग-बरकाकाना-रांची रेल लाइन परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए रेलवे ने अधिग्रही

By Edited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 01:08 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 01:08 AM (IST)

रांची : कोडरमा-हजारीबाग-बरकाकाना-रांची रेल लाइन परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए रेलवे ने अधिग्रहीत होने वाली जमीन का ब्योरा झारखंड सरकार से मांगा है। रांची तथा रामगढ़ डीसी ने संबंधित ब्योरा सौंपने के लिए 15 दिनों का समय मांगा है, जबकि कोडरमा और हजारीबाग डीसी ने संबंधित रिपोर्ट राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को सौंप दिये जाने की बात कही है। मुख्य सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में बीते दिनों रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में संबंधित जिलों के उपायुक्त ने इस आशय की जानकारी दी।

loksabha election banner

कुल 189 किलोमीटर लंबी इस रेल परियोजना के लिए कोडरमा, हजारीबाग, रामगढ़ तथा रांची के विभिन्न मौजों की भूमि अर्जित की जानी है। बताया गया कि कोडरमा-हजारीबाग सेक्शन में रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के लिए 22.11 एकड़ भूमि का अधिग्रहण आवश्यक है। अधिग्रहीत की जाने वाली भूमि की दर तय करने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से मंतव्य मांगा गया है।

अधिकारियों ने मुख्य सचिव को बताया कि रामगढ़ में इस परियोजना के लिए 110.935 एकड़ रैयती भूमि का अधिग्रहण हो चुका है, जबकि 16.51 एकड़ गैर मजरूआ भूमि हस्तांतरित की जा चुकी है। इससे इतर 68.23 एकड़ भूमि के लिए अनापत्ति मांगी गई है। परियोजना के लिए 110 एकड़ रैयती भूमि का और अधिग्रहण किया जाना है। इस पर मुख्य सचिव ने 10 दिनों के अंदर संबंधित आवेदन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को देने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.