Move to Jagran APP

शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प की जाबांजी को सलाम

रांची : समय रात 9 बजे। स्थान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का पुराना टर्मिनल। शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प का

By Edited By: Published: Sun, 07 Dec 2014 02:03 AM (IST)Updated: Sun, 07 Dec 2014 02:03 AM (IST)
शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प की जाबांजी को सलाम

रांची : समय रात 9 बजे। स्थान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का पुराना टर्मिनल। शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प का शव आने की खबर पाते ही सेना के अधिकारी एक-एक कर एयरपोर्ट पहुंचे। शहीद के पिता एस के शुक्ला भी चुपचाप कुर्सी पर बैठ अपने बेटे के शव आने का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी पहुंचे। उन्होंने संकल्प के पिता का हाथ पकड़ा और एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल के अंदर ले गए। 9 बजकर 36 मिनट पर एयरपोर्ट के रनवे पर विशेष विमान के उतरते ही सभी लोग तेजी से उस ओर बढ़े, जहां से संकल्प के शव को लाना था। आगे बढ़ने वालों में सबसे आगे सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन थे। थोड़ी ही देर में सेना के वाहन पर रखा गया शव बाहर निकला। एयरपोर्ट पर उपस्थित लोग कतारबद्ध ढंग से अपने हाथ में पुष्प लिए खड़े थे। वाहन के आगे-आगे सेना के सेना के छह अधिकारी कदमताल करते हुए आगे बढ़ रहे थे। जबकि शव के साथ सेना के छह जवान वाहन के दोनों किनारे पर बैठे हुए थे। मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व उप मुख्यमंत्री रघुवर दास, भाजपा प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान, पीएस रावत, सेना के संजीव तुशीर, मंदार भुवई, अनूप देवड़े, आर के पांडा, नृपेंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह समेत कई मौजूद थे।

loksabha election banner

------------------------

..अब नहीं रोउंगी

शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प की पत्नी भी शव के साथ एयरपोर्ट से बाहर निकलीं। वह एक वाहन में सवार थी। अपने परिवार वालों को देख वह वाहन से उतरी और फूट-फूट कर रोने लगी। परिजन ढाढ़स बंधा रहे थे। इसी बीच संकल्प की पत्नी के मुंह से आवाज निकली और उन्होंने कहा, अब नहीं रोउंगी।

------------------------

संकल्प के स्कूली मित्र भी पहुंचे एयरपोर्ट

शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प का शव एयरपोर्ट पर आने की खबर पाते ही संकल्प के स्कूल-कॉलेज के मित्र भी बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे। उन्होंने बताया कि केंद्रीय विद्यालय, दीपा टोली और संत जेवियर्स कॉलेज में वे संकल्प के साथ थे। संकल्प के मित्रों में परमिंदर, अजय कुमार, पारितोष केशरी उर्फ छोटन, आशीष रंजन उरांव, सुमंतो पॉल, रत्नेश कुमार, चंदन रॉय एयरपोर्ट पर उपस्थित थे।

-----------------------

प्रधानमंत्री का चुनावी दौरा एक कार्यक्रम था। उनका एक अलग शिड्यूल और सुरक्षा होता है। सबकुछ सोच विचार कर करना पड़ता है। जहां तक पाकिस्तान को जवाब देने की बात है, तो अंधाधुंध काम करने से कुछ नहीं होता। हमारी सरकार मजबूत है। हम ईंट का जवाब पत्थर से देंगे।

-जयंत सिन्हा, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री।

---------------------

हमारा एक भाई शहीद हुआ है। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के साथ हैं। उनके परिवार से हमारा व्यक्तिगत लगाव बना रहेगा। संकल्प बहुत ही जांबाज थे। मैं अपने पूरे राज्यवासियों की ओर से उन्हें सलाम करता हूं।

-हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड।

-----------------------

रविवार को दस बजे शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प की शव यात्रा निकाली जाएगी, जो बरियातू रोड, न्यू मार्केट, किशोरगंज होते हरमू स्थित श्मशान घाट पहुंचेगा। मैं शहरवासियों से अपील करता हूं कि शहीद के सम्मान में देशभक्ति की गीत बजाएं और जिस पथ से होकर शहीद का शव गुजरे उस मार्ग पर पुष्प वर्षा करें।

-संजय सेठ, पूर्व अध्यक्ष, चेंबर ऑफ कॉमर्स।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.