Move to Jagran APP

जलने से बचा अपर बाजार

रांची : सोमवार की सुबह अपर बाजार के लिए अच्छी नहीं रही। दिवाली की तैयारियों में जुटे व्यापारी जब अपन

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 10:59 PM (IST)
जलने से बचा अपर बाजार

रांची : सोमवार की सुबह अपर बाजार के लिए अच्छी नहीं रही। दिवाली की तैयारियों में जुटे व्यापारी जब अपनी दुकान तक पहुंचे तो उन्हें वहां शोरगुल सुनने को मिला। आग..आग.आग। बाजारटांड़ इलाके में दो गोदाम में सुबह 9.15 बजे आग लग गई। लकड़ी की दुकानें थीं, सो आग बढ़ती ही जा रही थी। अपर बाजार में अभी चहलकदमी शुरू ही हुई थी। आग लगने की खबर तेजी से फैली। चारों ओर से लोग हाथों में बाल्टी और पानी लिए उस ओर दौडे़। आग की लपटें आसमान का रुख कर रही थीं। अंदर रखे हुए प्लास्टिक के सामान जलने शुरू हुए। किसी ने दमकलकर्मियों को फोन किया। पर धनतेरस की तैयारियों की भीड़-भाड़ में दमकल की गाड़ियां कहां से समय पर पहुंचतीं। डेढ़ घंटे तक आग बुझाने की जिम्मेदारी अपर बाजार के युवाओं ने उठाई। जिसे जो हाथ में मिला उसे लेकर आग बुझाने में जुट गया। करीब 300 लोग मौके पर मौजूद थे। 10.40 में दमकल की तीन गाड़ियां पहुंचीं। दो घंटे तक दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। कड़ी मशक्कत और मेहनत के बाद आग पर करीब 12.10 बजे काबू पाया गया। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। हालांकि, आसपास के व्यापारियों के अनुसार किसी ने गोदाम के पास पडे़ कूड़े में आग लगा दी थी। उससे ही पूरे गोदाम में आग लग गई।

loksabha election banner

----------

नहीं था गोदाम में बिजली कनेक्शन

आग बुझने के बाद गोदाम के मालिक मुरारी लाल खेतान के चेहरे पर राहत दिखाई दी। उन्होंने बताया कि शॉर्ट सर्किट का सवाल ही नहीं उठता। कुछ महीनों पहले बिजली के कनेक्शन में समस्या आई थी। इसलिए कनेक्शन कटवा दिया था। गोदाम था, इसलिए बिजली का कोई काम नहीं था। गोदाम में प्लास्टिक के पाइप, बाल्टी, पेंट आदि रखे हुए थे। आग पर नियंत्रण सही समय पर किए जाने से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। फिर भी करीब 3 से 4 लाख तक के माल जल गए।

----------

कचरे का फैला है अंबार

अपर बाजार के बाजार टांड में जहां आग लगी, उसके पीछे कचरे का अंबार लगा हुआ है। आग लगने के बाद व्यापारियों ने रोष दिखा। चेंबर के सदस्य भी मौके पर पहुंचे। महासचिव पवन शर्मा ने कहा, कचरे को हटवाने के लिए पिछले कई महीनों से गुजारिश नगर निगम से की जा रही है। पूरा अपर बाजार कचरे से परेशान है।

वहीं, चेंबर अध्यक्ष रतन मोदी ने कहा, साफ-सफाई और सुरक्षा को लेकर कई बार प्रशासन से बात की गई, पर आजतक कोई फायदा नहीं हुआ। दमकल की गाडि़यां देर से पहुंची। शुक्र है बाजार के युवाओं ने साथ दिया, नहीं तो दिवाली से पहले अपर बाजार जल जाता।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.