Move to Jagran APP

मेडिकल कालेजों में नए सिरे से होगा नामांकन

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 01:00 AM (IST)
मेडिकल कालेजों में नए सिरे से होगा नामांकन

रांची : राज्य के तीनों मेडिकल कालेजों रिम्स-रांची, पीएमसीएच-धनबाद व एमजीएम-जमशेदपुर में घटी हुई सीटों पर अब नए सिरे से नामांकन होगा। केंद्र सरकार व मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआइ) द्वारा अभी तक इन कालेजों में पिछले वर्ष बढ़ाई गई सीटें बरकरार रखने की अपील स्वीकार नहीं होने के बाद राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग ने नए सिरे से काउंसलिंग को लेकर झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद को शुक्रवार को पत्र भेज दिया। अब मेरिट के अनुसार घटी हुई सीटों (क्रमश: 90, 50 तथा 50) पर दाखिले के लिए नए सिरे से काउंसलिंग होगी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार पहली सितंबर तक मेडिकल कालेजों में नामांकन पूरा कर लेना है।

---

बढ़ी हुई सीटों पर हो चुका है नामांकन

तीनों मेडिकल कालेजों में पिछले वर्ष बढ़ाई गई सीटों (क्रमश: 150, 100 तथा 100) पर ही नामांकन ले लिया गया था। पहली काउंसलिंग के बाद रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए द्वितीय काउंसलिंग भी कर ली गई। अब सीटें घटाई जाने पर नामांकित छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को लेकर आशंकित हैं और तीन दिनों से राजभवन के समक्ष भूख-हड़ताल पर बैठे हैं। छात्र-छात्राओं का कहना है कि इसमें उनका कोई दोष नहीं है।

---

प्रधानमंत्री तक को लिखा गया पत्र

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नामांकित छात्र-छात्राओं द्वारा गुहार लगाए जाने के बाद सीटें बरकरार रखने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा। स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्ष वर्धन से भी मुलाकात कर वस्तुस्थिति की जानकारी दी। लेकिन एमसीआइ के नाम पर उन्होंने हाथ खड़े कर लिए। एमसीआइ के पदाधिकारियों से भी बात की गई लेकिन काफी देर होने के कारण इसमें कुछ नहीं हो सका।

----------

राज्य सरकार ने की देरी

मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया ने फैकल्टी व आवश्यक संरचना की कमी का हवाला देते हुए मेडिकल कालेजों द्वारा पिछले वर्ष की सीटें बरकरार रखने के प्रस्ताव को खारिज करने की चेतावनी देते हुए अंडरटेकिंग मांगी थी। लेकिन राज्य सरकार ने इसपर कोई ध्यान नहीं दिया। जब प्रस्ताव खारिज करने की अनुशंसा केंद्र सरकार से की गई तब भी इस पर संज्ञान नहीं लिया। केंद्र ने एमसीआइ को इस पर पुनर्विचार करने को कहा, लेकिन एमसीआइ ने दोबारा मेडिकल कालेजों के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.