Move to Jagran APP

वन एवं वन्य प्राणी को रखें संरक्षित

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 10:34 PM (IST)

मेदिनीनगर : वन व वन्य प्राणी को संरक्षित रखें। विकास के नाम पर वनों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। इससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है।

loksabha election banner

उक्त बातें पलामू व्याघ्र परियोजना के क्षेत्र निदेशक सह मुख्य वन संरक्षक एसईएच काजमी ने कहीं। वे सोमवार को सदर प्रखंड के जमुने स्थित गुरू गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल में 65 वां वन महोत्सव में बोल रहे थे। कहा कि वनों की कटाई का दूरगामी परिणाम होगा। लोगों को इससे पर्यावरण को खतरा है। वन महोत्सव से प्ररेणा मिलती है। बच्चे घर जाकर वन के महता को आस-पास के लोगों को बतावें। कहा कि वन स्वयं कार्बनडायआक्साईड लेता है व आम लागों के लिए ऑक्सीजन देता है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के चेयरमैन केएन ठाकुर ने कहा कि वन है तो हम हैं। वनों की रक्षा करना सभी लोगों को जिम्मेवारी है। आज मकान, फैक्ट्री निर्माण के नाम पर वनों की कटाई हो रही है। हर व्यक्ति को अपने जीवन में पेड़ लगाना चाहिए। पेड़ काटने की नौबत आए तो इसके बदले दूसरे स्थान पर पेड़ लगाना चाहिए। मौके पर उपायुक्त कृपानंद झा ने कहा कि हमलोग वनों को क्यों नुकसान पहुंचा रहे हैं। इस पर सोचें। अपनी सुविधा के लिए लोग बिना सोचे पेड़-पौधा की कटाई करते हैं। लोगों को सस्टेनेबल डेवलपमेंट के बारे में सोचना चाहिए। विकास व वन पर्यावरण के बीच संतुलन बनाएं रखें। ऐसे प्राजेक्ट ले जिससे वन व वन्य प्राणियों की नुकसान कम हो। प्रोजेक्ट में नाकारात्मक कम व सकारात्मक ज्यादा हो। कहा कि हमें आदिवासियों से सीख लेनी चाहिए। जो सदियों से वनों व वन्य प्राणियों को रक्षा करते आए हैं। बच्चे व सभी लोग आज संकल्प लें कि हम वनों की रक्षा करेंगे। समाज में बेहतर माहौल बनावें ताकि लोग वन की महत्व को लोग समझें। मेदिनीनगर डीएफओ महालिंग ने कहा कि वनों की रक्षा से पर्यावरण के साथ वन्य प्राणी की भी रक्षा होती है। सभी लोग अपने जीवन में एक वृक्ष लगाने का संकल्प लें। विकास के नाम पर वनों की कटाई बंद होनी चाहिए। मौके पर गुरूगोविंद सिंह पब्लिक स्कूल के प्राचार्य एमएस मंडल ने कहा कि वन महोत्सव से स्कूल के बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिला। कहा कि चलो वन हम मिलकर एक कदम चलें व प्रदूषण मुक्त पर्यावरण का निर्माण करें। इस अवसर पर पलामू के पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश ने भी भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन श्रेया व हिमांशु ने किया। मौके पर सेक्रेड हर्ट, एमकेडीएवी पब्लिक स्कूल, हेरिटेज स्कूल, ब्राइट लैंड स्कूल के बच्चे भी उपस्थित थे। इस अवसर पर निबंध प्रतियोगिता आयाजित की गई।

--------

स्वागत गीत से मुग्ध हुए आगंतुक

गुरू गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल के बच्चों ने अतिथियों के सम्मान में स्वागत गान गाया। स्वागतम स्वागतम स्वागतम दर्शन की अभिलाषा पूरी हुई आज के गीत से उपस्थित लोग काफी मुग्ध हुए। सरस्वती वंदना रितिका ने गाकर लोगों को काफी प्रभावित किया।

..

बैंड बजाकर किया अतिथियों का स्वागत

विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय परिसर में आए अतिथियों का बैंड बजाकर स्वागत किया। स्कूल के गेट से मंच तक छात्र-छात्राएं कतारबद्ध खड़े थे। मौके पर विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.