Move to Jagran APP

15 प्रत्याशियों के किस्मत का आज खुलेगा ताला

लोहरदगा : विधानसभा चुनाव 2014 के तहत विगत 25 नवंबर को हुए प्रथम चरण के चुनाव के बाद ईवीएम में बंद ति

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 06:11 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 06:11 PM (IST)
15 प्रत्याशियों के किस्मत का आज खुलेगा ताला

लोहरदगा : विधानसभा चुनाव 2014 के तहत विगत 25 नवंबर को हुए प्रथम चरण के चुनाव के बाद ईवीएम में बंद तिलस्म मंगलवार को खुलेगा। इसके बाद जिन्न बाहर आएगा। पोस्टल वैलेट और 272 ईवीएम में बंद 15 प्रत्याशियों के किस्मत का ताला खुलेगा। विगत 28 दिनों से चला आ रहा इंतजार खत्म होगा। सबके जेहन में सवाल यह है कि इस बार इतिहास लिखा जाएगा या फिर इतिहास पलटा जाएगा। लोहरदगा का इतिहास रहा है कि जो भी कुर्सी पाने के बाद यदि सत्ता से बेदखल हुआ तो उसे दुबारा यहां की जनता ने मौका नहीं दिया है। पूर्व मंत्री सधनू भगत, इंद्रनाथ भगत, डा. रामेश्वर उरांव जैसे उदाहरण सामने हैं। लोहरदगा के मतदाताओं ने हर बार राजनीतिक पंडितों के गणित को गलत साबित किया है। लोहरदगा विस क्षेत्र के लिए 272 मतदान केंद्र पर हुए निष्पक्ष मतदान में कुल 215688 मतदाताओं में से 146178 मतदाताओं ने अपने चहेते प्रत्याशी के पक्ष में मत का प्रयोग किया था। इसमें कुल 111555 पुरुष मतदाताओं में से 75398 ने वोट डाले थे। इसी तरह से 104133 महिला मतदाताओं में से 70780 महिला मतदाताओं ने वोट डाले थे। इस चुनाव में मिले वोट के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो चुनाव में पुरुष से ज्यादा महिला मतदाताओं ने घर की दहलीज लांघ वोट का प्रतिशत बढ़ाया है। चुनाव में कुल मतदान प्रतिशत 67.77 रहा था। जिसमें पुरुष मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 67.59 एवं महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 67.97 रहा। देखना यह है कि गृह लक्ष्मी का वोट सुखदेव भगत के लिए लक्की साबित होता है या फिर कमल किशोर भगत को इतिहास बदलने का मौका देता है।

loksabha election banner

इन प्रत्याशियों के किस्मत का खुलेगा ताला

लोहरदगा : विधानसभा चुनाव 2014 में लोहरदगा विस क्षेत्र से अपना भाग्य आजमाने वाले 15 प्रत्याशियों के किस्मत का ताला मंगलवार को खुलेगा। जिनमें झाविमो से अनीता मिंज, आजसू पार्टी से कमल किशोर भगत, झामुमो से सुखदेव उरांव, कांग्रेस से सुखदेव भगत, बहुजन समाज पार्टी से सुनील कुजूर व भाकपा माले से गणेश मुंडा शामिल हैं। जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों में ईकुस धान, जगदीप भगत, जयवंती भगत, जयमाल उरांव, परमेश्वर महली, बिगलाल उरांव, रमेश उरांव, रामेश्वर लोहरा व शिशिर टोप्पो शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.