PreviousNext

यहां पान गिरने पर ही मनता है दशहरा

Publish Date:Sat, 12 Oct 2013 10:17 PM (IST) | Updated Date:Sat, 12 Oct 2013 10:17 PM (IST)

लातेहार : मुहूर्त पर विजया दशमी मनाई जाएगी लेकिन लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड अन्तर्गत 16 दिवसीय नवरात्र पूजन के बाद मां उग्रतारा नगर मंदिर में विजयादशमी के दिन शाही राज परिवार चकला की ओर से मां भगवती को पान चढ़या जाएगा। इसके बाद मां उग्रतारा की ओर से पान गिराए जाने के बाद ही मंदिर में विजयादशमी उत्सव मनाया जा सकेगा।

मां की स्वीकृति के लिए चढ़ता है पान : मां उग्रतारा मंदिर में 16 दिनों का नवरात्र पूजन का अनुष्ठान होता है। इसके बाद विजयादशमी के दिन मां भगवती को शाही परिवार चकला की ओर से पान चढ़ाया जाता है। शाही परिवार के नवल किशोर शाही बताते हैं कि मां उग्रतारा हमारी कुल देवी हैं। 16 दिवसीय नवरात्र पूजा के विशेष अनुष्ठान के बाद मां भगवती से विर्सजन की अनुमति स्वरूप पान चढ़ाया जाता है। मां की ओर से पान गिरने के बाद यह समझा जाता है कि मां ने विर्सजन के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके बाद मां उग्रतारा मंदिर में विजयादशमी पर्व धूमधाम से संपन्न हो जाता है।

दो-दो मिनट पर होती है आरती : मां उग्रतारा नगर मंदिर में जब मां भगवती को पान चढ़ाया जाता है तो मां की स्तुति में मंदिर के कण-कण रम जाता है। यहां मौजूद सभी लोग मां की ओर हाथ जोड़े पान गिरने के इंतजार में बैठे रहते हैं। भक्तों को कभी-कभी तुरंत मां अनुमति मिल जाती है। वहीं कभी-कभी तो आधी रात तक भक्तों को मां की अनुमति स्वरूप पान गिरने का इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान पुजारियों का मिश्र परिवार टुढ़ामूं व शाही परिवार चकला के सदस्य मंदिर परिसर में जमे रहते हैं। खास बात कि मंदिर में मां को खुश करने के लिए ढोल-नगाड़ा के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हर दो-दो मिनट पर मां की आरती की जाती है। इस दौरान आम लोगों की पूजा बंद रहती है। पान गिरने के बाद ही आम लोगों की पूजा शुरू होती है।

----------------------------

मां उग्रतारा नगर मंदिर में सभी कार्य प्राचीन पूजन पद्धति और परंपराओं के अनुसार संपन्न होते हैं।

-पं.अशोक मिश्र, पुजारी, मां उग्रतारा नगर मंदिर।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    चंदवा में हथियार के साथ चार गिरफ्तारदेवी दर्शन के लिए पंडालों में उमड़ी भीड़
    अपनी प्रतिक्रिया दें
    • लॉग इन करें
    अपनी भाषा चुनें




    Characters remaining

    Captcha:

    + =


    आपकी प्रतिक्रिया
      यह भी देखें

      संबंधित ख़बरें