Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी : वार्डेन

जयनगर (कोड़रमा): कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में रविवार को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 04:01 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी : वार्डेन

जयनगर (कोड़रमा): कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में रविवार को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय की वार्डेन रूमी कुमारी के नेतृत्व में विद्यालय की शिक्षिकाएं और छात्राओं ने विद्यालय परिसर में पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम की शुरुआत वार्डेन रूमी कुमारी ने स्कूल परिसर में फलदार पौधा लगाकर किया। बाद में बारी बारी से विद्यालय की शिक्षिकाएं और छात्राओं ने भी पौधे लगाए जिसमें अमरूद, आम, सागवान आदि के नाम शामिल हैं। मौके पर विद्यालय के बच्चों ने दैनिक जागरण द्वारा आयोजित मिशन एक करोड़ पौधे के तहत पौधे लगाएं वृक्ष बचाएं अभियान की खूब सराहना की। वार्डेन रूमी कुमारी ने कहा कि प्रकृति की रक्षा किसी एक व्यक्ति से नहीं बल्कि सामूहिक प्रयास से ही संभव है। आज जिस अनुपात से पेड़ काटे जा रहे हैं, उस अनुपात से पौधे नहीं लगाए जा रहे हैं। इसलिए पर्यावरण प्रदूषित होते जा रहा है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी है।

loksabha election banner

उन्होंने दैनिक जागरण की पहल'मिशन एक करोड़ पौधे' को जन-जन तक पहुंचाने की अपील करते हर छात्राओं को अपने घर में पांच-पांच पौधे लगाने की अपील की। उप शिक्षिका उषा कुमारी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह पौधरोपण करने के साथ साथ लगातार उसकी देखभाल भी करें। दैनिक जागरण का 'मिशन एक करोड़ पौधे' प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए दृढसंकल्प है, लेकिन इस संकल्प को तभी पूरा किया जा सकता है जब सभी का सहयोग होगा। वन विभाग के नेपाल रजक ने भी कहा कि हर नागरिक अपने घर, अपने आंगन, मुहल्ले में कम से कम दो पौधा लगाकर उसकी निरंतर देखभाल जरूर करें। जिस पौधे की देखभाल की जाएगी वह भविष्य में हमारे आसपास हरियाली बढ़ाने में मदद करेगा। कार्यक्रम के दौरान दैनिक जागरण की ओर से दस फलदार पौधे लगाए गए। इस दौरान विद्यालय के छात्राओं ने भी संकल्प लिया और कहा कि वे अपने घरों और मुहल्लों में दो-दो पेड़ अवश्य लगाएंगे। इस असवर पर शिक्षिका चंचला कुमारी, शमशुंनिशा, अनूपा रौशनी ¨मज, अंजना टोप्पो, उत्तरा ¨सह, मौसम कुमारी, सुधा भारती आदि कई छात्राएं उपस्थित थे।

बीआर इंटरनेशनल स्कूल

झुमरीतिलैया: बीआर इंटरनेशनल स्कूल, चाराडीह में शनिवार को दैनिक जागरण की पहल पर पौधरोपण एवं पर्यावरण विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का मुख्य अतिथि के रूप में एमके ¨सह एवं विद्यालय की प्राचार्या डॉ. राखी राय ने दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। मौके पर विद्यालय की छात्रा डोली, अनुराधारा, अर्पिता, इल्मा, प्रिती, क्रिती ने स्वागत गीत प्रस्तुत की। वहीं विद्यालय के छात्र सौरभ, सुजल, मुस्कान, प्रियेष, आर्दश, इल्मा ने पर्यावरण पर अपने-अपने विचार रखे। मौके पर मुख्य अतिथि एमके ¨सह ने कहा कि वर्तमान समय में जंगलों की कटाई जिस प्रकार बढ़ रही है। इसके कारण आने वाले समय में पर्यावरण पर बुरा असर पड़ने वाला है। उन्होंने कहा कि वातावरण संतुलित नहीं होने के कारण पृथ्वी पर कई जन्तु विलुप्त होते जा रहे हैं। यह खतरा इंसान के लिए भी हो सकता है। यदि हम सभी पर्यावरण को सुरक्षित नहीं रखते हैं। उन्होंने सभी छात्रों से कम से कम पांच पौधे लगाने एवं दूसरों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित करने को कहा। वहीं विद्यालय के प्राचार्या डॉ. राखी राय ने कहा कि आज प्रत्येक लोग को पौधा लगाना एवं उसकी सुरक्षा करना उसके जीवन का कर्तव्य होना चाहिए। कार्यक्रम में सभी शिक्षक-शिक्षिका एवं छात्रों ने पौधा लगाने एवं सुरक्षा करने का संकल्प लिया। इसके बाद मुख्य अतिथि, शिक्षकों तथा छात्रों द्वारा पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रशासक सुनिल कुमार ने किया। मौके पर शिक्षक सुमित साव, सुशील पाठक, अनोज कुमार, सपतर्शी, सुरेंद्र कुमार, शिक्षिका ज्योति कुमारी, बबली कुमारी, प्रियंका कुमारी, नीतू कुमारी, अनिता कुमारी, नेहा कुमारी, मानसी कुमारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.