Move to Jagran APP

जेल में गुंडाराज, हर वार्ड में अलग-अलग रंगबाज

कोडरमा: कोडरमा मंडलकारा में गुंडाराज है। यहां से अपराध के साथ-साथ अपराधियों द्वारा अवैध कारोबार भी

By Edited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 07:55 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 07:55 PM (IST)
जेल में गुंडाराज, हर वार्ड में अलग-अलग रंगबाज

कोडरमा: कोडरमा मंडलकारा में गुंडाराज है। यहां से अपराध के साथ-साथ अपराधियों द्वारा अवैध कारोबार भी संचालित हो रहा है। मंगलवार को झुमरीतिलैया गुमो बरवाडीह निवासी मंजू पांडेय पति उदय पांडेय द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव को लिखित शिकायत कर उसके पति को मंडल कारा में प्रताड़ित करने व रंगदारी मांगे जाने की बात कह न्याय की गुहार लगायी थी। मामले की जांच के लिए बुधवार को प्राधिकार के सचिव कारा में गए और जांच की।

loksabha election banner

प्रत्येक वार्ड का अलग- अलग सरदार

कोडरमा: मंडल कारा के प्रत्येक वार्ड में अलग-अलग रंगबाजों का राज स्थापित है। बताया जाता है कि यहां वार्ड इंचार्ज बनने से लेकर नए बंदियों को उनकी हैसियत के अनुसार अपने-अपने वार्ड में लाने के लिए बोली लगती है। वार्ड के दादाओं के लिए खाने पीने की अलग व्यवस्था होती है। इसके अलावे वार्ड के कैदियों से वसूली करने का जिम्मा दादाओं के जिम्मे होता है। इसमें सहयोग जेल के सिपाही का होता है। प्रताड़ना के भय से बंदी जेल के अंदर इसके खिलाफ आवाज नहीं उठा पाते हैं। वहीं बाहर आने के बाद कई लोगों ने इसकी शिकायत वरीय अधिकारियों से की है।

जेल की सुरक्षा सवालों के घेरे में

कोडरमा: कोडरमा जेल में मोबाइल का इस्तेमाल आम है। वार्ड इंचार्ज को मोबाइल के इस्तेमाल के लिए अलग से पैसे देने पड़ते है। बताते चले की कुछ बंदी मंडल कारा से मोबाइल के जरीय नेटवर्क भी चला रहे हैँ। कई बार तो अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने का मामला प्रकाश में आया है। वहीं ऐसे मामलों में जेल प्रशासन की लापरवाही भी खुलकर सामने आयी है। छापामारी के दौरान मडल करा से मोबाइल, चार्जर,चिलम गांजा बरामद होता रहा है।

मोबाईल ले जाने के मुद्दे पर भिड़े थे दो आरक्षी

कोडरमा: कोडरमा मंडल कारा में सुरक्षा में तैनात सिपाही ही बंदियों तक मोबाईल व अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं पहुंचाते हैं। इसे लेकर कुछ माह पुर्व दो सिपाहियों के बीच झड़प होने से मामले का खुलासा हुआ था। मंडल कारा कोडरमा में तैनात एक सिपाही बंदी के लिए मोबाईल पहुंचाते रंगे हाथ पकड़ा गया था।

जैमर नाकाम, सीसीटीवी खराब

कोडरमा: मंडलकारा कोडरमा में लगा जैमर खराब है। इसके अलावे यहां लगें सीसीटीवी भी खराब है। जेलर टी. सेारेन ने बताया कि मैं अभी नया आया हूं। बैटरी मे खराबी के कारण नहीं चल रहा है। मैकेनिक को बुलाया गया है। जल्द ही ठीक कर लिया जायेगा। वहीं पगली घंटी के संबंध में उन्होंने कहा कि अभी देखे नहीं है। देख कर ही बताया जा सकता है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.