Move to Jagran APP

भूकंप से अफरा-तफरी, विद्यालय व पंचायत भवन में आयी दरार

कोडरमा: लगातार दूसरे दिन आए भूकंप के झटकों से जिले के लोगों में दहशत है। हालांकि इन घटनाओं से कोई

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 10:46 PM (IST)

कोडरमा: लगातार दूसरे दिन आए भूकंप के झटकों से जिले के लोगों में दहशत है। हालांकि इन घटनाओं से कोई बड़ा जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। शनिवार को आये भूकंप के दहशत से लोग अभी उभर नही पाये थे कि रविवार को दोपहर करीब 12.39 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके ने लोगों को हिला कर रख दिया। करीब 10-15 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। शहर सहित विभिन्न इलाकों में एक बार फिर भूकंप से लोग घर से बाहर की ओर भागे। यहां तक कि समाहरणालय में डीसी छवि रंजन व एसपी वाईएस रमेश ने भी घटना को महसूस कर बाहर आ गए। यहां कर्मियों ने कंप्यूटर हिलते देख शोर मचाया गया। हालांकि रविवार को छुट्टी होने के कारण काफी कम पदाधिकारी व कर्मी समाहरणालय में थे। इधर, शनिवार को आये भूकंप से जिले के एक वृद्ध का चौकी से गिरकर पैर टूट गया जबकि भूकंप के दौरान डोमचांच की एक 12 वर्षीय बच्ची का साईकिल से गिरने से हाथ भी फ्रैक्चर कर गया। दोनो का इलाज झुमरीतिलैया अड्डी बंगला स्थित डा. अशोक वर्णवाल के क्लिनिक में करवाया गया। वहीं लगातार दो दिन से आ रहे भूकंप से जिले के कई इलाकों में सरकारी भवनों को नुकसान पहुंचा है। यहां तक कि कोडरमा थाना परिसर में एक आवासीय भवन में भी दरारें आने की सूचना है।

loksabha election banner

मरकच्चो में भूकंप से क्षति

संवाद सूत्र, मरकच्चो (कोडरमा):मरकच्चो प्रखंड के ग्राम सिमरिया में संचालित उत्क्रमित उच्च विद्यालय व पंचायत भवन में शनिवार को दिन 11.45 बजे आये भूकंप के झटके से दरारें आ गई है। सिमरिया के ग्रामीण छोटू साव, ज्ञानसागर पासवान, संजय रविदास, सुशील कुमार, महावीर प्रसाद यादव, काली यादव व रोजगार सेवक शंभू प्रसाद यादव ने बताया कि शनिवार व रविवार को आये भूकंप के कारण दोनो भवनों को नुकसान पहुंचा है। वहीं घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। लोग तरह-तरह की चर्चा कर रहे है। यहां तक की पूजा-पाठ का दौर भी गांवों में शुरू हो गया है।

10 सेकेंड का कंपन घंटों लोग रहे दहशत में

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): भूकंप के झटके से रविवार को भी खलबली मची रही। लोगों के चेहरे पर साफ भय दिख रहा था। रविवार को दिन लगभग 12.39 बजे 10 सेकेंड के लिए भूकंप का झटका महसूस किया गया। लोग मार्केट कॉलेक्स, घरों, दुकानों, अपार्टमेंट से बाहर आकर भूकंप की चर्चा करने लगे। शहर से लेकर गांव तक लोग इस भूकंप से सहमे नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर शनिवार को आये भूकंप की वजह से कई लोग रातभर एक-दूसरे से इस पर मोबाइल के जरिए जानकारी लेते रहे। भूकंप की अफवाह से लोग हैरान और परेशान भी हैं। झुमरीतिलैया सहित विभिन्न इलाकों में भूकंप की तीव्रता पर एक-दूसरे से चर्चा करते नजर आये।

ओवरब्रिज व ट्रैक का परीक्षण कराया गया

झुमरीतिलैया: भूकंप के झटकों से रेलवे ने भी आपदा को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। डीआरएम कार्यालय में आपातकालीन कंट्रोल रूम बनाया गया है। यात्री ट्रेन व मालगाड़ी के परिचालन से जुड़ी जानकारी ली जा रही है। शनिवार को आये भूकंप के बाद पूरे रेल मंडल के छोटे-बड़े पुल एवं ओवरब्रिज की जांच कराई गई। रात व दिन में अलग-अलग पेट्रोलिंग का आदेश जारी किया गया है ताकि कोई भी दरार आने पर इसकी सूचना मुख्यालय को मिल सके। हालांकि ऐहतियाती तौर पर आपातकालीन कंट्रोल को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। धनबाद रेल मंडल के वरीय संरक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि भूकंप को देखते हुए ग्रैंडकॉर्ड सेक्शन के धनबाद-कोडरमा-गया रेल खंड के अलावा सीआईसी सेक्शन पर सतर्कता बरती जा रही है। दूसरी ओर धनबाद रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेंट डॉ. एएन झा ने बताया कि रविवार को आये भूकंप की वजह से टनकुप्पा स्टेशन स्थित केबिन में दरार आ गई, लेकिन परिचालन सामान्य रूप से जारी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.