Move to Jagran APP

नक्सली घटना के बाद पुलिस सकते में

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 10:16 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 10:16 PM (IST)

कोडरमा: कोडरमा जिले के सुदूरवर्ती सतगावां प्रखंड के जंगली क्षेत्र राजाबर में पंचायत भवन उड़ाए जाने की घटना के बाद जिला पुलिस सकते में है। पिछले करीब दस वर्षो से नक्सली गतिविधियों के मामले में शांत रहे कोडरमा जिले में एकबार फिर नक्सलियों के नाम पर विध्वंसक कार्रवाईयों को पुलिस चुनौती के रुप में ले रही है। यहीं कारण है कि पुलिस घटना के दूसरे पहलुओं पर भी गौर कर रही है। ऐसा पहली बार देखा गया है जब कोई नक्सली संगठन का उसका कोई स्पिलिंटर ग्रुप भवन को विस्फोट से उड़ाने के बजाए जेसीबी मशीन का सहारा लिया हो। जेसीबी चालक को मोटरसाइकिल से पंचायत भवन तक लाना, उसका रात में वहां रुकना, भवन का अधूरा होना, चुनाव के दौरान पंचायत भवन में पुलिस पार्टी का रुकना और इलाके में अवैध उत्खनन जैसे बिंदुओं पर भी पुलिस जांच कर रही है। पुलिस सुत्रों के अनुसार घटना को अंजाम देने के दौरान और उसके बाद वहां तक पहुंचने रास्ते में लैंडमाइन बिछाने की भी अफवाह उड़ायी गई थी। बावजूद इसके एसपी के नेतृत्व में पुलिस दल रात्रि में ही घटनास्थल पर पहुंची।

loksabha election banner

अपराध व उग्रवाद नियंत्रण पर बनी रणनीति

कोडरमा: जिले के सीमावर्ती जंगली इलाकों में उग्रवाद व अपराध की बढ़ती गतिविधियों पर नियंत्रण को लेकर मंगलवार को एसपी संगीता कुमारी ने पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति पर गहन चर्चा की। उग्रवाद व अपराध पर नकेल कसने के लिए पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश के साथ-साथ जिम्मेवारी भी सौंपी गई है। वहीं ऐसे मामलों पर कार्रवाई के लिए वरीय अधिकारियों के नेतृत्व में कई टीमों का गठन भी किया गया। वहीं बैठक के दौरान विभिन्न थानों में लंबित कांडो का समीक्षा किया गया। साथ ही कांडों के फरार अपराधियों के धर पकड़ के लिए सभी अधिकारियों को कड़ा निर्देश दिया गया। झुमरीतिलैया में कई मामलों के फरार आरोपियों के धरपकड़ के लिए एएसपी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। एसपी ने बताया कि कई अधिकारियों के तबादला दूसरे जिला में होने के बाद भी कांडों का प्रभार नहीं दिया गया है। ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया गया है। साथ ही कांडों के अनुसंधानकत्र्ता का न्यायालय में गवाही सुनिश्चित के लिए कड़ा निर्देश दिया गया है। बैठक में एएसपी नौशाद आलम, डीएसपी हरिलाल यादव, तिलैया थाना प्रभारी हरेन्द्र तिवारी, यातायात निरीक्षक केपी यादव सहित सभी थाना प्रभारी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था होगी दुरुस्त

कोडरमा: कोडरमा एसपी संगीता कुमारी ने कहा कि झुमरीतिलैया शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जायेगा। इसके लिए अधिकारियों को वैसे स्थलों को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है, जहां अक्सर जाम जैसी समस्या आती है। वहीं जाम किन कारणों से हो रहा है, इस पर भी रिपोर्ट मांगा जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर में जाम के पीछे अतिक्रमण भी एक कारण के रूप में सामने आया है। इसके निदान के लिए वे डीसी से भी वार्ता करेंगे। ऑटो व अन्य वाहन स्टैण्डों के संचालकों को भी व्यवस्थित ढंग से वाहन परिचालन के निर्देश दिये जायेंगे। साथ ही जहां जाम अधिक होती है, वैसे स्थलों में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.