Move to Jagran APP

नगर पंचायत क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा संकलन आरंभ

खूंटी : स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ खूंटी बनाए रखने के लिए नगर पंचायत ने छह वार्ड में घर-घर से कचरा उठाव

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 08:46 PM (IST)
नगर पंचायत क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा संकलन आरंभ
नगर पंचायत क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा संकलन आरंभ

खूंटी : स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ खूंटी बनाए रखने के लिए नगर पंचायत ने छह वार्ड में घर-घर से कचरा उठाव बतौर प्रयोग शुरू कर दिया है। इसके लिए वाहन की व्यवस्था की गई है और सफाई कर्मी तैनात किए गए हैं। कार्यपालक पदाधिकारी मेधना रूबी कच्छप ने शहर को साफ रखने के लिए कचरा उठाव करने का निर्देश दिया था, जिसका अनुपालन आरंभ हो गया है। सुबह-सुबह सफाई कर्मी वाहन के साथ जाकर कचरा संग्रह करते हैं और संग्रहित कचरे को पिपराटोली में डंप किया जा रहा है। नगर पंचायत कर्मियों का कहना है कि शहर में सफाई और कचरा उठाव के लिए चार ट्रैक्टर, तीन डालावाला ऑटो लगाया गया है। बतौर प्रयोग रात्रिकालीन सफाई का प्रयास किया जा रहा है।

loksabha election banner

----

कहां है समस्या

शहर को स्वच्छ बनाए रखने में मूल समस्या फल, सब्जी विक्रेता और फुटपाथी दुकानदारों द्वारा कचरा को छोड़ दिया जाना है। सड़ी-गली सब्जियों को फेंककर दुकानदार चले जाते हैं। इसी तरह सड़क के किनारे संचालित चाय-नाश्ता के दुकानदार भी दोना पत्ता फेंककर चले जाते हैं। जिन लोगों का मकान सड़क किनारे हैं, वे कचरों के लिए डस्टबीन नहीं रखते। डस्टबीन में कचरा रखकर उठाव करने वालों को देते तो गंदगी जमा होने से बचा जा सकता है। ऐसे घर वाले खिड़कियों से कचरा को सड़क या नाली में डालने का काम करते हैं। इससे नालियां जाम होकर बजबजाने लगती हैं। उसका दोषारोपण नगर पंचायत के मत्थे मढ़ते हैं कि नगर पंचायत सफाई नहीं कराता है।

------

जुर्माना वसूलने पर नौकरी का खतरा

नगर पंचायत के सफाई कर्मियों ने अपने नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर बताया कि गंदगी फैलाने वालों के पकड़े जाने पर जुर्माना वसूलने का प्रावधान है, लेकिन जुर्माना की रसीद काटे तो कौन। सारे लोग धमकाते हैं कि वे लोग मंत्री और सांसद के खास आदमी हैं। जुर्माना की रसीद काटोगे तो तुम्हारी नौकरी ले लूंगा। कर्रा रोड, मेन रोड, लोबिन बगान, डाकबंगला रोड में सफाई कर्मियों को प्राय: धमकियां मिलती हैं। इस भय से सफाई कर्मी कचरा उठाकर चलते बनते हैं। इन सब समस्याओं से बचने के लिए रांची की तर्ज पर डोर टू डोर कचरा संग्रह करने का प्रयोग शुरू हुआ है। प्रयोग सफल होने पर पूरे नगर पंचायत क्षेत्र में यह काम कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.