Move to Jagran APP

आगजनी के प्रति सतर्कता जरूरी : आयुक्त

जागरण संवाददाता,जामताड़ा : संतालपरगना के आयुक्त बालेश्वर ¨सह ने आए दिन हो रही आगजनी की घटना व बर्बाद

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 01:01 AM (IST)
आगजनी के प्रति सतर्कता जरूरी : आयुक्त

जागरण संवाददाता,जामताड़ा : संतालपरगना के आयुक्त बालेश्वर ¨सह ने आए दिन हो रही आगजनी की घटना व बर्बाद हो रहे जान-माल को बचाने के लिए आमजनों को जागरूक रहने तथा प्रशासनिक पदाधिकारियों को भी सजग रहने का निर्देश दिया है। आयुक्त ने कहा कि आए दिन समाचार पत्रों में संताल परगना प्रमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में आगजनी की घटना होने की सूचना प्रकाशित हो रही है। प्रचंड गर्मी के बीच आगजनी की संभावना बनी रहती है। इससे लोगों को काफी आर्थिक नुकसान होता है। अत: आगजनी की घटनाओं के रोकथाम के लिए तत्पर रहने की आवश्यकता है। इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक करने तथा प्रशासनिक अधिकारियों को आपदा प्रबंधन के लिए सजग रहने की आवश्यकता पर जोर दिया है। आयुक्त ने कहा कि ऐसा करने से आगजनी की घटनाओं पर ससमय काबू पाया जा सकता है तथा जानमाल की क्षति से बचा जा सकता है। उपरोक्त परिपेक्ष्य में जिला परिषद, नगर परिषद एव नगर पंचायत के अध्यक्ष के साथ-साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी को अपने स्तर से विशेष रूप से ध्यान आकृष्ट कराने की आवश्यकता बताया है ताकि वे संबंधित क्षेत्रों में आगजनी की घटनाओं की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक कर सकें। साथ ही ऐसी घटना होने पर आवश्यक दूरभाष नंबरों को प्रदर्शित करने का निर्देश दिया है। आयुक्त ने अधिकारियों से आम नागरिकों को निम्न बातों के प्रति जागरूक करने को कहा है -

loksabha election banner

- जलती हुई बीड़ी या सिगरेट के टुकड़ों को बिना अच्छी तरह बुझाए जहां-तहां न फेंके जो आग लगने का कारण बन सकता है।

- चूल्हों की गर्म राख को बिना ठंड किए मत फेंके।

- बच्चों को माचिस से नहीं खेलने दें।

- रात में रोशनी के लिए ढिबरी का प्रयोग नहीं करें।

- फूस के मकान की दीवारों पर मिट्टी या गोबर का लेप लगाएं।

- बिजली के शॉर्ट-शर्किट से बचने के लिए इसका उचित रख-रखाव करें।

- सुबह और शाम तेज हवा होने से पहले तथा हवा कम होने पर ही खाना बनाएं।

- ढीले-ढाले कपड़ें पहनकर खाना बिल्कुल न बनाएं।

- शादी-विवाह के अवसर पर आतिशबाजी करने के समय पूरी सावधानी बरतें।

- कु¨कग गैस से यदि रिसाव हो रहा तो रेगुलेटर का नॉब बंद कर दें, सभी खिड़की-दरवाजे खोल दें और निकटतम गैस एजेंसी या फायर ब्रिगेड को तुरंत सूचना दें।

आयुक्त ने आगजनी की प्रासंगिकता को देखते हुए सभी उपायुक्त को अपने-अपने जिले में उपरोक्त निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.