Move to Jagran APP

696 बूथ पर 4.75 लाख मतदाता

जामताड़ा : विधानसभा चुनाव में जिले के कुल 4, 75,472 मतदाता 696 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। विधान

By Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 07:31 PM (IST)
696 बूथ पर 4.75 लाख मतदाता

जामताड़ा : विधानसभा चुनाव में जिले के कुल 4, 75,472 मतदाता 696 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। विधान सभा चुनाव को ले जिले के जामताड़ा,नाला व सारठ विस क्षेत्र अंश के लिए बुधवार सुबह में ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

loksabha election banner

मंगलवार शाम उपायुक्त शशि रंजन प्रसाद सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जामताड़ा विस क्षेत्र से कुल 2,34,665,नाला से 1,99,723 तथा सारठ के 96 बूथ के लिए कुल 41,0 84 मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे। जिसमें जामताड़ा व नाला विस क्षेत्र में पुरूष मतदाता 1,23,520 व 1,48,0 27 मतदाता हैं। जबकि महिला मतदाताओं की संख्या जामताड़ा विस क्षेत्र में 1,11,145 तथा नाला में 94, 896 है। सारठ विस क्षेत्र के करमाटांड प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत 96 मतदान केद्रों में 21,591 पुरूष मतदाता व 19,493 महिला मतदाता हैं। डीसी नें कहा कि अल्पसंख्यक बहुल मतदान केंद्रों पर चुनाव के दिन महिला बीएलओ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। 696 मतदान केंद्रों पर 3,201 मतदानकर्मियों की तैनाती की जाएगी। सभी मतदान कर्मियों को प्रथम चरण के तहत प्रशिक्षण दे दिया गया है। जबकि शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने को ले जिले को 112 सेक्टर में विभाजित कर सेक्टर मैजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। बताया कि आचार संहिता उल्लंघन के संबंध में अभी तक जिले में तीन मामले दर्ज हुए हैं। चुनाव के दरम्यान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर हथियार का सत्यापन कराते जमा कराने,धारा 107 के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। लंबित वारंट का तामिला कराने का भी निर्देश दिया गया है। असामाजिक तत्वों पर नियंत्रण करने के लिए होटल एवं लॉजों में रह रहे लोगों का भी सत्यापन किया जा रहा है।

खर्च की सीमा 28 लाख

डीसी ने बताया कि प्रत्याशी की खर्च सीमा 28 लाख रूपया निर्धारित है। विस चुनाव में प्रत्याशी बनने वालों को नया बैंक खाता खोलना होगा तथा उसी खाता से ही खर्च दिखाना होगा। कोई भी प्रत्याशी एक बार में 20 हजार से अधिक का चेक निर्गत नहीं करेगा।

सात प्रेक्षक की प्रतिनियुक्ति

चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने सात प्रेक्षक की प्रतिनियुक्ति की है। नाला लिए बतौर सामान्य प्रेक्षक मो. सफीक अहमद रैना, जामताड़ा के लिए पवार भीवी, व सारठ अंश के लिए एमवी मोनी को प्रतिनियुक्त किया गया है। जबकि व्यय प्रेक्षक के रूप में नाला विस के लिए त्रिनाथ कर्जी,जामताड़ा विस क्षेत्र के लिए सुहास मिस्त्री व सारठ के लिए सतीश कुमार रहेंगे। नाला व जामताड़ा विस क्षेत्र के लिए बतौर पुलिस प्रेक्षक अजीत पाटिल को प्रतिनियुक्त किया गया है।

--------------------------

बाक्स के लिए -

निर्वाचन कार्यक्रम :

- अधिसूचना जारी होने की तिथि : 26 नवंबर

- नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि : 3 दिसंबर

- स्क्रूटनी की तिथि - 4 दिसंबर

- नामांकन वापसी की अंतिम तिथि - 6 दिसंबर

- निर्वाचन की तिथि : 20 दिसंबर

- मतगणना : 23 दिसंबर

- निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति की तिथि : 29 दिसंबर

--------------------------

नाला विस क्षेत्र के नामांकन स्थल व निर्वाची पदाधिकारी :

रेड क्रास भवन स्थित डीसीएलआर कार्यालय में प्रत्याशी नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। इस क्षेत्र के लिए निर्वाची पदाधिकारी के रूप में जिला भूअर्जन पदाधिकारी जावेद अनवर इदरिशी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जामताड़ा के लिए

अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में नामांकन पर्चा दाखिल किया जाएगा। निर्वाची पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी अखिलेश कुमार सिन्हा होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.