Move to Jagran APP

सर, बीडीओ का क्या काम होता है?

संवाद सहयोगी, कुंडहित : जीवन में सफल होने के लिए अपनी प्रतिभा को जागरूक करें तथा लक्ष्य निर्धारित कर

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 01:50 AM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 01:50 AM (IST)
सर, बीडीओ का क्या काम होता है?

संवाद सहयोगी, कुंडहित : जीवन में सफल होने के लिए अपनी प्रतिभा को जागरूक करें तथा लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ना चाहिए। उचित शिक्षा व कठिन परिश्रम से लक्ष्य तक पहुंचने में किसी तरह की कठिनाई नहीं होती हैं। ये बातें कुंडहित के प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार ओझा ने कही। वे आदिम जनजाति आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं के साथ दैनिक जागरण की ओर से आयोजित बाल संवाद कार्यक्रम में छात्राओं के सवालों का जवाब दे रहे थे।

loksabha election banner

------

सवाल: अनुसूचित जनजाति बालिकाओं के लिए सरकार ने क्या सुविधा उपलब्ध कराई है। - शीला मराडी

जवाब : सरकार की ओर से अनुसूचित जनजाति बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए कई कार्यक्रम चलाया जा रहा है। बच्ची की जन्म के साथ मुख्यमंत्री लाडली योजना, विद्यालय में छात्रवृत्ति, साइकिल, किताब, पोशाक तथा निश्शुल्क उच्च शिक्षा देने की व्यवस्था सरकार ने की है ।

---------

सवाल : बीडीओ का क्या काम होता है ?

- मानसी हेम्ब्रम

जवाब : बीडीओ एक प्रखंड स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी होता है। उपायुक्त के निर्देश का पालन करना तथा सरकार की ओर से संचालित योजना को धरातल पर मूर्त रुप देना व कल्याणकारी योजना को जनजन तक पहुंचाना ही कार्य है। साथ ही विधि व्यवस्था का संधारण करना भी बीडीओ का महत्वपूर्ण दायित्व होता है।

-----------

सवाल: किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए क्या जरूरी है ?- सरिता सोरेन

जवाब : सफलता के लिए पहले लक्ष्य निर्धारित करना होगा। बिना लक्ष्य के कभी सफलता मिल ही नहीं सकती। इसलिए किसी भी कार्य के लिए लक्ष्य निर्धारित कर उसके प्रति समर्पण होकर कार्य करना आवश्यक है।

-------

सवाल: यदि आप बीडीओ नहीं बनते तो क्या बनते ? - पूजा कुमारी मोहली

जवाब : पहले इंजीनियर बनना चाहता था। इंजीनियर बनकर चार साल काम भी किया। लेकिन मेरे सहयोगी साथी की प्रेरणा से झारखंड सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर बीडीओ पद पर योगदान किया।

--------

सवाल : बीडीओ बनने के लिए क्या करना चाहिए? - सौभाग्य पुजहर

जवाब: बीडीओ बनने के लिए अच्छे अंक के साथ स्नातक उत्तीर्ण करना होगा। फिर राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में पास करना जरुरी है।

-------

सवाल : एक बीडीओ को काम करने में क्या-क्या समस्या आती है ?- सावित्री पुजहर

जवाब : बीडीओ एक प्रखंड का प्रसाशनिक अधिकारी होता है। वह सरकार के नियम कानून से बंधा रहता है। कुछ समस्याएं जनता से जुड़ी होती है तो समस्या विभागीय कार्यालय से जुडे़ होते है । इन समस्याओं को निपटाने में कुछ अड़चनें आती है लेकिन बहुत सोच-समझकर इसे निष्पादन करना पड़ता है।

----------

सवाल: अपका पंसदीदा खेल क्या है ? - रुपाली हेम्ब्रम

जवाब: मेरा पसंद का खेल फुटबॉल है। हालांकि मैं कभी फुटबॉल खेला नहीं लेकिन खेल देखने में बहुत आनंद आता है । फुटबॉल खेल में कम समय रहता है लेकिन बहुत आनन्द मिलता है।

-----------

सवाल : बिजली की समस्या कैसे दूर की जा सकती है ?- प्रमिता सोरेन

जवाब : देशभर में बिजली की समस्या है । आज विकास के लिए सबसे ज्यादा बिजली की जरूरत है। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए तीन चीज देखना बहुत आवश्यक है। एक उत्पादन कैसे होता है व उत्पादन से कितना लाभ मिलेगा। दूसरा संचारण व तीसरा वितरण यह तीन पर सभी को ध्यान देना चाहिए तभी बिजली समस्या से निजात पाया जा सकता है।

--------

सवाल: डॉक्टर बनने के लिए क्या पढ़ना चाहिए ? - गीता टुडू

जवाब : मैट्रिक परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद इंटर सायंस में जीवविज्ञान विषय लेकर पढ़ाई करें। इटंर में अच्छे अंक लेकर पास करने पर ऑल इंडिया व राज्य स्तरीय परीक्षा में सफल होकर डॉक्टर बन सकती हैं।

----------

सवाल : आधार कार्ड से क्या लाभ है ? - सोनाली पुजहर

जवाब: भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण परियोजना आधार कार्ड है। सरकार ने आम लोगो को सीधे लाभ देने के उद्देश्य से यह परियोजना तैयार किया है। इस कार्ड के जरिये एक आदमी एक ही लाभ दो जगह नही ले सकते हैं तथा आपका लाभ कोई दूसरा नही उठा सकता है । आधार कार्ड में आपका पूरी पहचान है। इसे कोई बदल भी नही सकता है।

-------

सवाल: इस प्रखंड में कब योगदान दिए? - अंजली मुर्मू

जवाब: कुंडहित प्रखंड में 5 मार्च 2014 को योगदान किया हूं। तब से कुंडहित प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी के पद पर कार्यरत हूं।

---------

सवाल: आपका पसंदीदा विषय क्या है ?- सरिता हेम्ब्रम

जवाब: मेरा पसंदीदा विषय दर्शनशास्त्र है। बचपन से ही मुझे दर्शनसास्त्र पढ़ने की बहुत इच्छा थी। लेकिन मैट्रिक परीक्षा के बाद सायंस लेकर पढ़ाई की।

---------

इसके अलावे मनिका हासदा, मल्लिका हेम्ब्रम व लीता टुडू आदि ने भी सवाल पूछे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.