Move to Jagran APP

यहूदियों के खिलाफ जंग लडऩा अलकायदा का मकसद

ओडिशा के कटक निवासी अब्दुल रहमान कटकी ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि अलकायदा का उद्देश्य यहूदियों और इजराइल के खिलाफ जंग लडऩा है। इसके लिए ही वह युवाओं को संगठन में शामिल करने के लिए बे्रनवाश करता था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 04:06 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 04:32 AM (IST)
यहूदियों के खिलाफ जंग लडऩा अलकायदा का मकसद

जमशेदपुर। ओडिशा के कटक निवासी अब्दुल रहमान कटकी ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि अलकायदा का उद्देश्य यहूदियों और इजराइल के खिलाफ जंग लडऩा है। इसके लिए ही वह युवाओं को संगठन में शामिल करने के लिए बे्रनवाश करता था। उसने इस दौरान पाया कि भारतीय युवा को जेहाद के लिए तैयार करने को काफी मेहनत करनी पड़ती है। कुछ प्रशिक्षण को जाने के लिए तैयार होते हैं लेकिन कुछ ही दिन बाद वापस लौट आते हैं।

loksabha election banner

यहूदियों के खिलाफ जंग की लड़ाई के लिए ही अलकायदा संगठन का उसने वर्चस्व बढ़ाया जिसका केंद्र सीरिया है। झारखंड समेत कई राज्यों का वह भ्रमण करता रहा। अब्दुल सामी प्रशिक्षण के लिए रावलपिंडी, पाक अधिकृत काश्मीर, सउदी समेत कई स्थानों पर रहा, लेकिन बाद में वह लौट आया।

हर्षियान सीरिया और जिशान को भेजा गया था सऊदी

अब्दुल रहमान कटकी ने बताया कि हर्षियान को सीरिया और जिशान को सऊदी भेजा गया था। लेकिन वर्तमान में दोनों कहां हैं, और किस स्थिति में हैं, उसे इसकी जानकारी नहीं है। दोनों जमशेदपुर के जाकिरनगर के रहने वाले हैं।

कागजी कार्रवाई में जुटी पुलिस टीम

अब्दुल सामी, अब्दुल रहमान कटकी, मसूद और नसीम अख्तर से पुलिस रिमांड अवधि में जो जानकारियां अनुसंधान पदाधिकारी डीएसपी जसिंता केरकेट््टा, एटीएस के डीएसपी, आइबी और विशेष शाखा की टीम को मिली, उसकी बकायदा रिकार्डिंग तैयार की गई है। अब पुलिस टीम पूछताछ में मिली जानकारी को कागजाती रूप से तैयार कर रही है। इसे केंद्रीय गृह विभाग, झारखंड के गृह विभाग, डीजीपी व एटीएस टीम को भेजी जाएगी। साथ ही कलमबंद बयान को न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा।

सभी आतंकी भेजे गए जेल

आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े होने के संदेह में गिरफ्तारी के बाद रिमांड पर लिए गए आतंकी धतकीडीह निवासी अब्दुल सामी, बिष्टुपुर रज्जाक कॉलोनी के मसूद अहमद, मानगो के नसीम अख्तर उर्फ राजू और ओडिशा के कटक स्थित दांगी के रहने वाले अब्दुल रहमान कटकी को बिष्टुपुर पुलिस ने बुधवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में पेश किया। इसके बाद सभी को घाघीडीह सेंट्रल जेल भेज दिया गया। सामी और कटकी को बिष्टुपुर पुलिस ने थाने में दर्ज देशद्रोह मामले में प्रोडक्शन वारंट पर शहर लाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.