Move to Jagran APP

जिले में बनेगा एकलव्य आवासीेय स्कूल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अनुसूचित जनजाति एवं आदिम जनजाति के बच्चों को उच्च गुणवत्ता युक्त श्ि

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 03:03 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 03:03 AM (IST)
जिले में बनेगा एकलव्य आवासीेय स्कूल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अनुसूचित जनजाति एवं आदिम जनजाति के बच्चों को उच्च गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए सरकार जिले में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने जा रही है। इसके लिए जिले को 16 करोड़ रुपये का आवंटन मिल गया है। कल्याण विभाग ने विद्यालय का माडल प्लान भी भेज दिया है। स्कूल के लिए बहरागोड़ा के पुरनापानी पंचायत के बुड़ीपोखर में 18 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। आइटीडीए ने जमीन का नजरी नक्शा भवन निर्माण विभाग को भेज दिया है। लेकिन, भवन निर्माण विभाग ने काम शुरू करने के लिए अंचल अधिकारी से सहमति पत्र की मांग की है।

loksabha election banner

सहमति पत्र मिलने के बाद विद्यालय के निर्माण का टेंडर निकाला जाएगा। एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय आदिम जनजाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए संविधान की धारा 275 (1) के तहत खोला जा रहा है। कक्षा आठ से इंटर तक की मुफ्त पढ़ाई होगी। यहां छात्रों के ठहरने के लिए हास्टल की व्यवस्था होगी। हास्टल में ही बच्चों के खाने-पीने का इंतजाम होगा। इसके लिए छात्रों से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। स्कूल में कक्षा पांच से कक्षा 12 तक की पढ़ाई होगी। कुल 480 छात्र पढ़ाई कर सकेंगे। एक कक्षा में 60 छात्र लिए जाएंगे। इनका 30-30 छात्रों का सेक्शन होगा। कक्षा में लड़कियों और लड़कों की संख्या समान होगी। विद्यालय की इमारत साढ़े तीन एकड़ रकबे में होगी। बाकी 12 एकड़ रकबे में हास्टल, खेल का मैदान, आवासीय क्वार्टर आदि होगा।

----------------------

बहरागोड़ा के बुढ़ीपोखर में बनेगा विद्यालय

एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय के लिए बहरागोड़ा में अंचल अधिकारी ने भूमि के दो प्लाट चुन कर राजस्व विभाग को भेजे थे। बुढ़ीपोखर गांव में यह जमीन थाना नंबर 789 के खाता नंबर 58 प्लाट नंबर 01 पर है। इसका रकबा 18.65 एकड़ है। दूसरी जमीन इसी गांव के प्लाट नंबर 133 पर 27.80 एकड़ में है। लेकिन, इस प्लाट पर काफी पेड़ हैं। इसलिए आइटीडीए ने पहली वाली जमीन को एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए पसंद किया है।

--------------------

एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय के लिए जमीन चिन्हित हो गई है। अंचल अधिकारी से एनओसी मिलने के बाद विद्यालय के निर्माण का टेंडर निकाला जाएगा।

परमेश्वर भगत, परियोजना निदेशक आइटीडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.