Move to Jagran APP

पहली बार डीसी-एसपी की देखरेख में चुनाव

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर: टेल्को वर्कर्स यूनियन के इतिहास में पहली बार डीसी-एसपी की देखरेख में चुनाव ह

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 01:16 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 04:15 AM (IST)

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर: टेल्को वर्कर्स यूनियन के इतिहास में पहली बार डीसी-एसपी की देखरेख में चुनाव होगा। सत्ता पक्ष इंटक नियमावली के तहत ही अब तक चुनाव कराता रहा है जिसमें प्रशासन की कोई भूमिका नहीं होती थी। यूनियन की वर्तमान कमेटी आमसभा में संविधान संशोधन कर इसे पारित कराने को लेकर श्रम विभाग का चक्कर लगा रही थी। संविधान संशोधन कर कमेटी मेंबर व पदाधिकारियों की संख्या में कमी कर दी गई थी। कोषाध्यक्ष के पास जमा होने वाली राशि की सीमा बढ़ा दी गई थी। इस बीच हाईकोर्ट के आए निर्णय ने सत्तापक्ष को स्तब्ध कर दिया है। सत्ता पक्ष का मानना था कि टाटा वर्कर्स यूनियन में सत्ता-विपक्ष दोनों ने डीसी-एसपी की देखरेख में चुनाव की मांग की थी जबकि यहां वैसा नहीं है। विपक्ष डीसी-एसपी व सत्ता पक्ष इंटक व यूनियन संविधान के तहत चुनाव कराने का पक्षधर था।

loksabha election banner

-----------

आदेश का अध्ययन करेंगे : चंद्रभान

टेल्को यूनियन के महामंत्री चंद्रभान प्रसाद ने कहा कि डीसी-एसपी की देखरेख में चुनाव कराने संबंधी आदेश की बात उन्होंने भी सुनी है। पहले न्यायालय के आदेश की प्रति देखेंगे, अध्ययन करेंगे फिर कुछ बोल पाएंगे। उच्च न्यायालय का जो भी आदेश होगा, उसका पालन किया जाएगा।

-------------

विपक्षी नेताओं की सदस्यता रहेगी बहाल

सत्ता पक्ष द्वारा जिन पांच विपक्षी नेताओं की सदस्यता रद की गई थी, वह बहाल रहेगी। कोर्ट ने स्पष्ट कहा है कि चुनाव की समय-सीमा पूरी होने के बाद सदस्यता रद की गई है जिसे श्रमायुक्त ने भी गलत ठहराया है। ऐसे में किसी की सदस्यता रद नहीं होगी। सभी चुनाव में भाग लेंगे। जिनकी सदस्यता रद हुई थी, उनमें अरुण सिंह, हर्षव‌र्द्धन, पंकज सिंह, जेपीएन सिंह व रणधीर सिंह शामिल थे।

-----------

तानाशाही का होगा अंत : हर्षव‌र्द्धन

विरोधी पक्ष के नेता हर्षव‌र्द्धन ने कहा कि मजदूरों की जीत हुई है। अब डीसी-एसपी की देखरेख में चुनाव होने से तानाशाही का अंत हो जाएगा। मजदूर अपने मत का प्रयोग कर योग्य व ईमानदार छवि वाले नेताओं का चयन कर पाएंगे।

मजदूरों की हुई जीत : अरुण

कोर्ट के निर्णय पर प्रसन्नता जताते हुए अरुण कुमार सिंह ने कहा कि मजदूरों की जीत हुई है। यह उनके धैर्य व विश्वास का फल है। सिंह ने चुनाव में सभी मजदूरों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि उनकी टीम प्रबंधन के साथ कदमताल बनाकर कंपनी व मजदूर हित में काम करेगी।

---------

टीएमएल यूनियन भी प्रसन्न

टेल्को वर्कर्स यूनियन चुनाव पर हाईकोर्ट के निर्णय से टीएमएल कर्मचारी यूनियन में भी प्रसन्नता है। यूनियन प्रवक्ता सीआर दहल ने कहा कि टाटा मोटर्स के मजदूरों की मांग पूरी हुई है। अब सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग कर सही व योग्य नेताओं का चुनाव करना है।

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.