Move to Jagran APP

देश में बज रहा एक्सएलआरआइ का डंका

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देश के निजी बिजनेस स्कूलों में पहला स्थान रखने वाले शहर के जेवियर लेबर र

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 01:13 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 01:13 AM (IST)

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देश के निजी बिजनेस स्कूलों में पहला स्थान रखने वाले शहर के जेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआइ) को टाइम्स ग्रुप के सर्वे में ओवरऑल रैंकिंग में चौथे स्थान पर रखा है। टाइम्स बी स्कूल सर्वे 2015 में एक्सएलआरआइ को आइआइएम अहमदाबाद, बंगलौर और कोलकता के बाद चौथा स्थान दिया गया है।

loksabha election banner

यानी देश के इन टॉप तीन आइआइएम के अलावा दूसरे सभी आइआइएम भी एक्सएलआरआइ से पीछे हैं। देश के टॉप 200 बिजनेस स्कूलों के बीच ये सर्वे किया गया।

ऐसे हुआ सर्वे :-

देश के टॉप 200 सरकारी और प्राइवेट बिजनेस स्कूलों के बीच सर्वे किया गया। रिसर्च के दौरान तीन मॉड्यूल अपनाए गए। इनमें डेस्क रिसर्च, फैक्चुअल सर्वे और परसेप्चुअल रेटिंग सर्वे शामिल था। प्रत्येक क्षेत्र से शहरों यानी कुल 16 शहरों में यह सर्वे किया गया। इनमें जो शहर शामिल थे उनमें मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बंगलौर, हैदराबाद, अहमदाबाद, कोच्ची, चंडीगढ़, पुणे, इंदौर, जयपुर, लखनऊ, भुवनेश्वर, पटना और गुवाहाटी शामिल था। सर्वे के दौरान इन बिजनेस स्कूलों में चयन प्रक्रिया, सम्बद्धता, विदेश विवि से समन्वय, कॅरिकुलम, शिक्षक, पढ़ाई का माहौल, ग्लोबल एक्सपोजर, इंडस्ट्री इंट्रैक्शन, आधरभूत संरचना और प्लेसमेंट आदि के स्तर पर काम किया गया।

----------

इस्ट जोन में दूसरे नंबर पर

सर्वे के रिजनल रैंकिंग में ईस्ट जोन में एक्सएलआरआइ आइआइएम कोलकता के बाद दूसरे स्थान पर रखा गया है। इस जोन में एक्सएलआरआइ के बाद जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट भुवनेश्वर (एक्सआइएमबी) और आइआइएम रांची की रैंकिंग है।

-------------

और ऊपर जाएगा एक्सएलआरआइ

एक्सएलआरआइ के प्रवक्ता सुनील वर्गीस ने कहा कि एक्सएलआरआइ की ओवरऑल रैंकिंग आने वाले सालों में और ऊपर जाएगी। उनका कहना था कि एक्सएलआरआइ का नया परिसर और ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम को अभी तक इन सर्वे में शामिल नहीं किया गया होगा। इसके शामिल हो जाने के बाद एक्सएलआरआइ नंबर दो पर आ सकता है। यानी आइआइएम अहमदाबाद ही एक मात्र ऐसा बिजनेस स्कूल देश में होगा जो एक्सएलआरआइ से आगे रहेगा। ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम के तहत अमेरिका और चीन के बिजनेस स्कूलों के साथ एक्सएलआरआइ का समझौता है जिसके तहत तीनों ही बिजनेस स्कूलों में छात्रों को पढ़ाई का मौका मिलता है जिससे बेहतर ग्लोबल एक्सपोजर शायद ही कहीं और मिल पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.