Move to Jagran APP

कुछ ऐसा है इंटीग्रेटेड सर्वलांस एंड रिस्पांस सेंटर

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 12:08 PM (IST)
कुछ ऐसा है इंटीग्रेटेड सर्वलांस एंड रिस्पांस सेंटर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

loksabha election banner

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार ने सीसीआर परिसर में जिस इंटीग्रेटेड सर्वलांस एंड रिस्पांस सेंटर (आइएसआरसी) का उद्घाटन किया, वह खास तरीके से कार्य करेगा। आपराधिक घटनाओं, रोड दुर्घटना व विधि व्यवस्था की समस्या के संघारण के अवसरों पर प्रभावी निगरानी और परिणाममूलक कार्रवाई के उद्देश्य पर सेंटर खरा उतरेगा।

सीसीटीवी सर्वलांस सिस्टम

शहर के विभिन्न स्थलों को क्राइम बहुल क्षेत्र के रुप में चिह्नित कर वहां कैमरे लगाए गए हैं। जिसकी मॉनीटरिंग सीसीआर कैंपस से होगी। यहां कई सीसीटीवी मानीटर लगाए गए हैं। मानीटर के माध्यम से प्राप्त होने वाले चित्रों का अवलोकन कर अपराध की घटना, रोड दुर्घटना, विधि व्यवस्था से संबंधित स्थितियों को ज्ञात कर संबंधित को सूचित करते हुए आवश्यक अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित कराया जा रहा है। यह व्यवस्था पुलिस और प्राइवेट कंपनी के आपसी सामंजस्य से बहाल हुई है जिसमें प्राइवेट एजेंसी के द्वारा पूरी टेक्नोलॉजी एंड हार्डवेयर को निशुल्क स्थापित किया गया है। जिसके बदले एजेंसी को विभिन्न स्थलों पर यूनिपोल खड़ा करने की अनुमति दी गई। जिसमें एजेंसी के द्वारा कैमरा लगाया गया है। कैमरा पेनटिल्ट जूम (पीटीजेड) आइपी कैमरा है। जिसे स्थायी रुप से रखते हुए अथवा उसे बढ़ाकर घटित घटनाओं में शामिल व्यक्ति एवं वाहन को आसानी से चिह्नित किया जाता है।

-वीएचएफ कंट्रोल : इसे वायरलेस सिस्टम कहते हैं। यह संचार व्यवस्था पूर्व से चली आ रही है। जिसे इंटीग्रेटेड व्यवस्था के तहत एक स्थान पर लगाया गया है। जिसका उद्देश्य सीसीटीवी के माध्यम से प्राप्त होने वाली सूचना को अविलंब संबंधित को देने अथवा वीएचएफ कंट्रोल से मिलने वाली सूचना को कैमरे पर देखकर घटना के संदर्भ में कार्रवाई किया जाना है।

-सिटी कंट्रोल : इस व्यवस्था के तहत लैंड लाइन दूरभाष नंबर 0657-2431030 पर प्राप्त होने वाली सूचना को वीएचएफ कंट्रोल से संबंधित को दिया जाता है तथा सीसीटीवी कैमरा से उक्त सूचना का सत्यापन करने की करवाई की जाती है, फिर इसे भी उक्त व्यवस्था का अंग बनाया गया।

-डायल 100 : यह व्यवस्था पूर्व से संचालित है जिसे भी इंटीग्रेटेड व्यवस्था का अंग बनाया गया है ताकि इससे मिलने वाली सूचना का सत्यापन एवं कार्रवाई अन्य माध्यमों तथा सीसीटीवी और वीएचएफ तथा सिटी कंट्रोल के माध्यम से करायी जाये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.