Move to Jagran APP

पंचायत के विकास के लिए मुखिया को मिलेंगे 10 लाख

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
पंचायत के विकास के लिए मुखिया को मिलेंगे 10 लाख

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : गांवों के विकास के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हर मुखिया को 10-10 लाख रुपये देने का एलान किया है। यह रकम सभी मुखिया के एकाउंट में सीधे भेजी जा रही है ताकि इसमें किसी अन्य का दखल नहीं हो और गांवों के विकास में कोई रुकावट नहीं आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव की तरक्की होगी तभी प्रदेश का विकास होगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि गांवों को शहर के टक्कर पर खड़ा करेंगे। गांवों को हर वह बड़ी सुविधा मिलेगी जो शहर में मौजूद है। गांवों में बड़े अस्पताल और अच्छे स्कूल भी खोले जाएंगे। गांवों में 2017 तक ग्रामीण मकानों के आंगन में पाइप लाइन से जलापूर्ति वाले टैप होंगे। सरकार ने गांव के विकास का खाका तैयार कर लिया है। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वह सरकार की योजनाओं का फायदा उठाएं और प्रशिक्षण हासिल करने के बाद बैंक से कर्ज लेकर अपना उद्योग खड़ा करें। सरकार मछली पालन, बकरी पालन, सिलाई सेंटर आदि के लिए कर्ज दे रही है। युवा योजनाओं का फायदा लेने के लिए जितना आगे आएंगे उतना ही विकास होगा। सरकार ने कम समय में ही कई विषयों को हल करने का काम किया है और अगर यह विषय पहले की सरकारों ने देख लिए होते तो झारखंड काफी आगे होता।

----------------------

विकास की जरूरत का आकलन

सीएम ने कहा कि वह प्रमंडलों का दौरा कर विकास की जरूरतों का आकलन कर रहे हैं। वह मंगलवार को वह पलामू में थे। सभी प्रमंडल का जायजा लेंगे। इसके बाद विस्तृत रिपोर्ट लेकर विशेषज्ञों के साथ बैठ कर समीक्षा करेंगे कि कहां किस चीज की जरूरत है।

------------------

प्रदेश के नौजवान दाद के काबिल

सीएम ने कहा कि प्रदेश के नौजवान हुनरमंद हैं। यहां के खिलाड़ियों ने दुनिया में नाम कमाया। सरकार ने पहली बार चार महिला खिलाड़ियों और तीन पुरुष खिलाड़ियों को नौकरी दी। यहां के छात्र आइआइएम और आइआइटी में अव्वल आ रहे हैं। इनमें से कइयों ने पत्र लिख कर आर्थिक मदद मांगी है। जो छात्र पढ़ाई में तेज हैं उन्हें सरकार कर्ज दिला रही है। जैक की परीक्षा में अव्वल आने वाले छात्र को तीन लाख, दूसरे नंबर के छात्र को दो लाख और तीसरे नंबर के छात्र को एक लाख रुपये दिए गए हैं।

----------------------

जितनी बिजली शहर को उतनी गांव को

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिए हैं कि जितनी बिजली शहर को मिल रही है उतनी ही गांव को मिले। भारत कृषि प्रधान देश है और यहां किसान अक्सर मौसम की मार झेलते हैं। एक आयोग बनाया गया है कि जो गांवों में जाकर आकलन करेगा कि कहां कितने पानी की जरूरत है और जल की इस आवश्यकता को कैसे पूरा किया जा सकता है।

--------------------

सभी बुजुर्गो को मिलेगी पेंशन

सीएम ने कहा कि सरकार सभी बुजुर्गो को पेंशन देगी। इस पर अमल का काम शुरू हो गया है। राज्य में एक भी वृद्ध ऐसा नहीं बचेगा जिसे पेंशन नहीं मिले। सबको पेंशन दी जाएगी ताकि वृद्धावस्था में कोई बुजुर्ग किसी का मोहताज नहीं रहे।

---------------------

सीएम के हाथों चेक लेकर गदगद

सीएम ने सिदगोड़ा के टाउन हाल में लाभुकों को अपने हाथों से योजनाओं का लाभ दिया। आइटीडीए की बिरसा आवास योजना के तहत बुजरा सबर, जोनू सबर, मालती सबर, शकुंतला सबर और रतनी सबर को सीएम ने अपने हाथों से चेक दिया। सीएम ने सामाजिक सुरक्षा के 22377 नए पेंशन लाभुकों में से रघुनाथ हांसदा, सलमो सोरेन, फूलो मार्डी, सूमी सरदार और पिंडरी मझियाइन को पेंशन के कागज दिए। अनुकंपा के तहत नियुक्ति पाने वाले 20 लोगों में से प्रदीप कुमार सिंह और भगवान पाट पिंगुवा सीएम के हाथों से निुयक्ति पत्र मिला। सरू सबर, लाल मुनी सबर, माझी हांसदा, जयराम सबर, रतनी सबर, बुधनी सबर, सुकरमणी सबर, सोनारी सबर और भारती सबर को सीएम के हाथों जमीन का पट्टा मिला। लक्ष्मी लाडली योजना के तहत मुस्कान पुत्री राजेश, अन्योनय शर्मा पुत्री मंजू देवी, अमृत कौर पुत्री मंजीत कौर, सहजल सांडिल पुत्री सोनम सांडिल, राजनदिनी पुत्री रेणी को सीएम ने 6-6 हजार रुपये की एनएससी दी। जाहेरथान की घेराबंदी के लिए परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ने अभय कुंवर बास्के, हीरामणी मुर्मू और जयपाल बास्के को चेक दिया गया।

-------------------

सीएम ने बांटी ट्रैक्टर की चाबी

सीएम हेमंत सोरेन ने विकास उत्सव में अमरनाथ पाली, हेमंत कुमार दास, प्रदीप गोराई, विमल कुमार महतो और जोहान सिंह को ट्रैक्टर की चाबी अपने हाथों से दी। इसके अलावा संतोष गोप, लखेंद्र टुडू, मनोज कुमार, उदय मार्डी और मालती मार्डी को केसीसी का वितरण सीएम ने किया।

--

- 11 करोड़ 27 लाख रुपये की 53 योजनाओं का हुआ उद्घाटन

- 160 करोड़ 45 लाख रुपये की 20 योजनाओं का हुआ शिलान्यास

- 12 करोड़ 37 लाख रुपये की तीन योजना का लोकार्पण

- अनुकंपा के आधार पर 20 कर्मियों को बंटे नियुक्ति पत्र

- 340 लाभुकों को बंटी 42 एकड़ जमीन

- पेंशन योजना में जुड़े 22377 लाभुक

- वित्त साल 13-14 की मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के 2669 लाभुकों को एक करोड़ 60 लाख 14 हजार रुपये की बांटी एनएससी

- वित्त साल 2014-15 के मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के 858 लाभुकों को बांटी 51 लाख 48 हजार रुपये की एनएससी

- वित्त साल 2013-14 की जाहेरथान घेराबंदी योजना में 16 लाभुकों को बांटे एक करोड़ 45 लाख 50 हजार आठ सौ रुपये

- केसीसी के 3425 लाभुकों को बांटे गए 13 करोड़ 75 लाख रुपये

- छोटे उद्यमियों को बांटा 92 करोड़ 54 लाख का कर्ज

- 1061 लाभुकों को 44 करोड़ 10 लाख रुपये का ऋण वितरण

- लाभुकों में बंटे 13 ट्रैक्टर, एक ट्रक व टेंपो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.