Move to Jagran APP

कोल्हान विवि के सेवानिवृत्त 105 कर्मियों को तोहफा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राज्य सरकार ने कोल्हान विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त 105 पदाधिकारियों

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 02:47 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 02:47 AM (IST)
कोल्हान विवि के सेवानिवृत्त 105 कर्मियों को तोहफा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राज्य सरकार ने कोल्हान विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त 105 पदाधिकारियों और कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इनके पदों के सृजन को चिह्नित कर लिया गया है। इससे इनके पांचवें व छठे वेतनमान मिलने का रास्ता साफ हो गया है। उच्च, तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग ने न केवल इनके पदों की पहचान कर ली है, बल्कि उनका वर्गीकरण भी कर लिया है। विभाग द्वारा इस संबंध में कोल्हान विश्वविद्यालय को सूचित कर दिया गया। विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह की इस संबंध में विश्वविद्यालय को पत्र प्रेषित किया गया है। इन पदों का सृजन चिह्नित नहीं होने से इन्हें उक्त वेतनमान का लाभ नहीं मिल रहा था। कोल्हान विश्वविद्यालय से रिपोर्ट मंगाने के बाद 105 पद चिह्नित किए गए हैं, जो वर्ष 1976 या उसके बाद सृजित किए गए थे। इससे सेवानिवृत्त कर्मियों व मृत कर्मियों के आश्रितों को भी लाभ मिलेगा। यह लाभ एरियर के साथ पंचम व छठे वेतनमान के निर्धारण के रूप में होगा। जिस तिथि से विभाजित पद विश्वविद्यालयों को हस्तांतरित होंगे, उस तिथि से ये पद विश्वविद्यालय से विलोपित माने जाएंगे। कोल्हान विश्वविद्यालय 03 पदाधिकारी, 34 तृतीण श्रेणी कर्मचारी तथा 68 चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को इससे फायदा होगा।

loksabha election banner

--------------

पांचवां वेतनमान के निर्धारण में आया था मामला

विश्वविद्यालय में 105 कर्मियों के पद सृजित नहीं होने का मामला लगभग पांच वर्ष पूर्व उस समय सामने आया था, जब इनके पंचम वेतनमान का निर्धारण उच्च शिक्षा निदेशालय में किया गया था। उस समय कहा गया था कि इनके पद सृजित होने का कोई प्रमाण सरकार के पास नहीं है। हाल ही में एक रिटायर शिक्षक का वेतन निर्धारण नहीं होने का मामला सामने आने के बाद झारखंड हाईकोर्ट ने विभाग के सचिव के विरुद्ध कड़ी टिप्पणी की थी। इसके बाद विभाग ने दो माह में पदों की पहचान कर मामले का निष्पादन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.