Move to Jagran APP

हर परीक्षा में हमें खरा उतरना है : उपायुक्त

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : दैनिक जागरण के जीनियस अवार्ड सह प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उ

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 09:54 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 09:54 PM (IST)
हर परीक्षा में हमें खरा उतरना है : उपायुक्त

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : दैनिक जागरण के जीनियस अवार्ड सह प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने कहा कि जीवन की लंबी डोर है। कठिन डगर है और हमें हर परीक्षा में खरा उतरने के लिए लक्ष्य तय कर काम करना होगा। बताया कि एक परीक्षा में अव्वल आकर हम अपनी सफलता पर गदगद न हो जाए। विद्यार्थियों को स्वयं की क्षमता का आकलन कर उसके हिसाब से योजना बनाने की बात कहीं। कहा कि हम टॉप तो करते हैं लेकिन हर विषय में एक सामान नंबर नहीं मिलते। ठीक इसी तरह हमें अपने जीवन को देखना और समझना है। सफलता निश्चित है। बस सफलता आपकी चंद कदम दूर है, जिसे आपको पाने के लिए कदम बढ़ाने होंगे।

loksabha election banner

कभी अपने आप को कमजोर न मानें : एसपी

एसपी अनूप बिरथरे ने छात्रों को उत्साहित करते हुए जीनियस अवार्ड समारोह में दैनिक जागरण की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह का आयोजन विद्यार्थियों को पंख देता है। वहीं संबोधित करते हुए कहा कि कभी अपने आप को कमजोर नहीं समझे। धैर्य और साहस विपत्ति में भी आपका साथ नहीं छोड़ता है और आपकी जीत सुनिश्चित करता है। गलत न करे और करने वालों का साथ न दें। एसपी ने अपने छात्र जीवन के कुछ रोचक तथ्य भी विद्यार्थियों को बताए।

मेधावी विद्यार्थियों के लिए खुले हैं मेरे घर के दरवाजे : देव

नगर निगम उपाध्यक्ष आनंद देव ने समारोह में शिरकत करते हुए अंत समय तक मौजूद रहे। प्रखंड वार विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि मेधावी विद्यार्थियों के लिए मेरे घर के दरवाजे खुले हैं। बताया कि उनका छात्र जीवन भी आप सबकी तरह मस्ती भरा है। कहा कि जीवन में खूब पढ़े खूब खेले। स्वस्थ तन में स्वस्थ मन का वास होता है। शिक्षा की आराधना के लिए स्वस्थ शरीर का होना आवश्यक है।

कल के भरोसे कुछ न छोड़ें : अशोक कुमार

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक, सीबीएसई बोर्ड के समन्वयक व डीएवी हजारीबाग स्कूल के प्राचार्य अशोक कुमार ने कहा कि कल के भरोसे बच्चे कुछ नहीं छोड़े। कल कभी नहीं आता। सफलता संघर्ष से मिलती है। जागरण ने यह मंच बच्चों को दिया है। यह एक सराहनीय कदम है। वे हमेशा प्रतिभाशाली और गरीब बच्चों की मदद को तैयार हैं।

हिम्मत करने वालों की हार नहीं होती : प्रदीप

दैनिक जागरण के जीनियस अवार्ड समारोह को संबोधित करते हुए समाजसेवी प्रदीप प्रसाद ने विद्यार्थियों की जमकर सराहना की। कहा कि हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती। गरीब के भी सपने होते है पंख होते है मैंने भी गरीबी देखी है सपने देखे है आज अपनी मेहनत से उसे साकार करने का प्रयास कर रहा हूं। इसी तरह आप भी छात्र जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर अपने मुकाम को प्राप्त करे। मुकाम प्राप्त करने में जहां कहीं भी कठिनाई होती है हम आपके साथ है। हरसंभव सहायता करेंगे।

सरकारी विद्यालय किसी से कम नहीं : चौधरी

माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव र¨वद्र चौधरी ने कहा कि जागरण का प्रयास काफी सराहनीय है। सरकारी विद्यालय के इतने सार बच्चों को सम्मान दिया जा रहा है। यह साबित करता है कि सरकारी विद्यालय के बच्चे किसी से कम नहीं है। जरूरत है बस उन्हें सही मौका और मंच देने की। दैनिक जागरण ने हमेशा से ऐसे विद्यार्थियों की मदद की है।

15 जीनियस विद्यार्थियों को उपायुक्त देंगे आइएसस की तैयारी के टिप्स

दैनिक जागरण समारोह में विद्यार्थियों के उत्साह को देखते हुए अभिभूत उपायुक्त ने कहा है कि दैनिक जागरण ऐसे 15 लोगों की सूची तैयार करे जो जीनियस हैं और आइएएस जैसी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं। मैं स्वयं उनका मार्गदर्शन करूंगा। उन्होंने ऐसे विद्यार्थियों को स्वयं सहायता उपलब्ध कराने की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.